आईआईटी बीएचयू शताब्दी समारोह में एनसीएल ने लगाया भव्य स्टॉल

सिगरौली।आईआईटी बीएचयू के निदेशक डॉ॰ पी॰ के॰ जैन ने किया एनसीएल स्टॉल का उद्घाटन

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने देश के जाने-माने तकनीकी शिक्षा एवं शोध संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी (आईआईटी), बीएचयू, वाराणसी की स्थापना के सौ साल पूरा होने के अवसर पर आयोजित किए जा रहे ‘आईआईटी बीएचयू शताब्दी समारोह’ में अपना भव्य स्टॉल लगाया है। आईआईटी बीएचयू के निदेशक डॉ॰ पी॰ के॰ जैन ने शनिवार को वाराणसी में आईआईटी बीएचयू परिसर में शुरू हुए इस समारोह में एनसीएल के स्टॉल का उद्घाटन किया।

डॉ॰ पी॰ के॰ जैन ने एनसीएल स्टॉल का भ्रमण कर एनसीएल के कोयला उत्पादन एवं प्रेषण तथा पर्यावरण संबंधित कार्यों की जानकारी ली और कंपनी द्वारा अपने निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) कार्यक्रम के तहत किए जा रहे समावेशी सामुदायिक विकास कार्यों की प्रशंसा की। साथ ही, उन्होंने एनसीएल स्टॉल में लगाए गए सरफेस माइनर के वर्किंग मॉडल के माध्यम से पर्यावरण के अनुकूल एवं बिना ब्लास्टिंग किए कोयला उत्पादन करने की कार्यप्रणाली बारीकी से समझी।

आईआईटी बीएचयू स्थापना समारोह में एनसीएल ने अपने स्टॉल पर कोयला उत्पादन, पर्यावरण प्रबंधन, सीएसआर सहित कंपनी की विविध गतिविधियों को डिजिटल एवं प्रिंट माध्यमों के जरिए व्यापक तौर पर प्रस्तुत किया है। आगंतुक एनसीएल स्टॉल पर न सिर्फ कोयला उत्पादन एवं उत्पादकता से जुड़े पहलुओं की जानकारी ले रहे हैं, बल्कि पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्द्धन की दिशा में कंपनी के विशेष प्रयासों से अवगत हो रहे हैं। स्टॉल पर एनसीएल टीम के सदस्य उन्हें कंपनी के कोयला खनन की कार्यप्रणाली की व्यापक जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

आगामी 12 फरवरी तक चलने वाले चार दिवसीय शताब्दी समारोह के तहत विभिन्न तकनीकों के प्रदर्शन हेतु एक तकनीकी प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें में बड़ी संख्या में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठनों एवं संस्थाओं ने अपने अपने-अपने स्टॉल लगाए हैं।

Translate »