केदारनाथ में माइनस 15 डिग्री तापमान, 8 फीट बर्फ जमी; कश्मीर-हिमाचल में अलर्ट

[ad_1]


श्रीनगर/देहरादून/शिमला. उत्तराखंड में साढ़े ग्यारह हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम में तापमान रात के वक्त माइनस 15 डिग्री तक पहुंच रहा है। पिछले महीने हुई बर्फबारी के बाद यहां यातायात, बिजली और संचार व्यवस्था ठप हो गई है। पूरे इलाके में 8 फीट तक बर्फ जम गई है। हिमाचल में शीतलहर जारी है। उधर, कश्मीर में बर्फबारी के साथ बारिश भी हुई। कश्मीर-हिमाचल में अगले 2 दिन तक बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

  1. केदारनाथ में बर्फबारी के बाद से अब तक कई एवलॉन्चआ चुके हैं। राम बाड़ा और केदारनाथ के बीच एवलॉन्च के चलते पैदल मार्ग बंद हो गया है। कई जगहों पर बिजली के खंबे टूट गए हैं।

  2. मौसम विभाग के मुताबिक, केदारनाथ में फिर बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। यहां तैनात 50 कर्मचारियों को बर्फबारी के बाद वापस बुला लिया गया है। अभी वहां गिनती के कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

  3. मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल में शीत लहर का प्रकोप जारी है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते राज्य में अगले दो दिन बर्फबारी और बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

  4. स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को चेतावनी जारी की गई है कि वे ऊंचाई वाले इलाकों पर ना जाएं। ऐसे इलाकों में सड़क संपर्क कटने की आशंका है।

  5. मौसम विभाग के मुताबिक, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति, शिमला, कांगड़ा, किन्नौर में बुधवार को भारी बर्फबारी हो सकती है। चंबा, कुल्लू और लाहौल-स्पीति में सड़क यातायात बाधित हो सकता है।

  6. लाहौल और स्पीति का केलॉन्ग राज्य में सबसे सर्द जिला दर्ज किया गया। यहां रात के वक्त तापमान माइनस 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। शिमला और मनाली बर्फ की चादर में ढंक गए हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      बर्फबारी के बाद केदारनाथ।


      कश्मीर में सड़कें बर्फ से ढक गईं।


      Weather: Kedarnath sees no respite from snowfall


      डल झील में बर्फबारी के दौरान शिकारा ले जाता व्यक्ति।

      [ad_2]
      Source link

Translate »