स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री 5% घटी, चार साल में 9% महंगे होंगे

[ad_1]


भास्कर न्यूज नेटवर्क .स्मार्टफोन कंपनियां लगातार नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। इसके बावजूद इनकी बिक्री में करीब 5 फीसदी की कमी आई है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक 2018 की चौथी तिमाही में दुनियाभर में स्मार्टफोन के 4.9 फीसदी कम शिपमेंट हुए हैं। यह लगातार पांचवीं तिमाही है जब शिपमेंट्स की संख्या में कमी आई है।

इस लिहाज से 2018 स्मार्टफोन बिक्री के लिए सबसे खराब साल रहा है। इस साल दुनियाभर में कुल 1.4 अरब स्मार्टफोन का शिपमेंट हुआ। माना जा रहा है कि 2019 की पहली तिमाही में भी यह ट्रेंड जारी रहेगा।

वहीं आईडीसी की एक रिपोर्ट यह भी कहती है कि आने वाले चार सालों में स्मार्टफोन की एवरेज सेलिंग प्राइस (एएसपी) 9 फीसदी बढ़ जाएगी। ऐसा बड़ी संख्या में प्रीमियम फोन्स आने की वजह से होगा। साथ ही बिक्री में सबसे बड़ा योगदान 6-7 इंच स्क्रीन साइज वाले फोन्स का रहेगा। 5जी और फोल्डेबल फोन्स के अलावा अब स्मार्टफोन कंपनियां इनोवेशन की चाह में कई प्रचलित पुराने फीचर्स को पूरी तरह से खत्म करने की तैयारी कर रही हैं।

ये 5 फीचर्स होंगे गायब

  • सिम कार्ड स्लॉट – एपल पहले ही अपने नए फोन्स में ई-सिम का ऑप्शन दे चुका है। जल्द एंड्रॉयड फोन्स भी ऐसा कर सकते हैं। जियो और एयरटेल पहले ही ई-सिम सपोर्ट कर रहे हैं।
  • फिंगरप्रिंट स्कैनर – पहले होम बटन से होकर स्मार्टफोन के पीछे पहुंचा और अब डिस्प्ले में जगह बनाने वाला फिंगरप्रिंट स्कैनर गायब होने जा रहा है। अब इसकी जगह फेस अनलॉक को तवज्जो मिल सकती है।
  • स्पीकर्स – वीवो ऐसा फोन ला चुका है जिसमें डिसप्ले ही स्पीकर का काम करता है। यानी आगे आने वाले फोन्स से स्पीकर्स को पूरी तरह हटाया जा सकता है।
  • हेडफोन जैक – इसे गायब करने की शुरुआत पहले ही हो चुकी है। अब धीरे-धीरे लो रेंज वाले स्मार्टफोन से भी हेडफोन जैक हटा दिया जाएगा।
  • वॉल्यूम बटन – स्मार्टफोन कंपनियां जल्द ही मल्टी फंक्शनल पॉवर/वेक बटन ला सकती हैं, जो वॉल्यूम घटाने-बढ़ाने का काम भी करेगा। यानी वॉल्यूम बटन हटा दिए जाएंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Smartphone’s global sales will fall by 5%

[ad_2]
Source link

Translate »