योग से सबसे बड़ा आर्थिक लाभ,योगी हमेशा निरोग रहता है

सोनभद्र (सीके मिश्रा/रवि पांडेय) पतंजलि योग समिति और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में आज रविवार को सोनभद्र बार एसोसिएशन कक्ष में नित्य योग कक्षा का शीत कालीन सत्र प्रारंभ हुआ। इस योग कक्षा में योग गुरुओं द्वारा योग साधको के शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए आसन और इस आसन से होने वाले लाभ के  विषय मे बताया गया।

image

इसके पश्चात जिला पदाधिकारियों के सम्मान समारोह तथा 25 दिवसीय सह योग शिक्षक प्रमाण पत्र वितरण समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रमुख योग शिक्षक ने बताया कि जिले में कुल 147 योग कक्षाओं के नियमित संचालन किया जा रहा । इन योग कक्षाओं के माध्यम से लोगो को स्वस्थ्य रहने तथा विभिन्न रोगों से छुटकारा कैसे पाया जा यह बताया जाता है इसलिए हमारा नारा है कि करे योग रहे निरोग। 

image

सोनभद्र  में पतंजलि योग समिति और भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में आज सोनभद्र बार एसोसिएशन कक्ष में नित्य योग कक्षा का शीत कालीन सत्र प्रारंभ हुआ। इस योग कक्षा में योग गुरुओं द्वारा योग साधको को शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए आसन और इस आसन से होने वाले लाभ के  विषय मे बताया गया। इसके पश्चात जिला पदाधिकारियों के सम्मान समारोह तथा 25 दिवसीय सह योग शिक्षक प्रमाण पत्र वितरण समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

image

जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी  वीरेंद्र श्रीवास्तव, महिला जिला महामंत्री पूनम सिंह,महामंत्री सुनील चौबे,बद्री सिंह पटेल सेवा निवित्त सैनिक जिला प्रकोष्ठ प्रभारी मौजूद थे।

image

इस अवसर पर योगगुरु सुनील श्रीवास्तव,रामबाबू राय, रवि प्रकाश चौबे,ओमप्रकाश यादव,जितेंद्र सिंह ,पल्लवी कुमारी,प्रियंका सिंह,मोहर देव पांडेय ,ममता,गजेंद्र नाथ दीक्षित समेत सैकड़ो की संख्या में योग साधक उपस्थित रहे।

प्रमुख योग शिक्षक सुनील श्रीवास्तव ने बताया कि योग से बीमारियों को दूर करने के साथ साथ सबसे बड़ा लाभ हमारे अंदर का कुविचार जैसे द्वेष,ईर्ष्या,भाव दूर हो रहे है। जिले में कुल 147 योग कक्षाओं के नियमित संचालन किया जा रहा । इन योग कक्षाओं के माध्यम से लोगो को स्वस्थ्य रहने तथा विभिन्न रोगों से छुटकारा कैसे पाया जा यह बताया जाता है इसलिए हमारा नारा है कि करे योग रहे निरोग।साथ ही जिला मुख्यालय पर 25 यिग कक्षाएं संचालित हो रही है।

image

वही नव नियुक्त पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी वीरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि जो जिम्मेदारी मिली है उसे बखूबी निभाउंगा,घर घर जाकर लोगो को योग से जोड़ा जाएगा।योग से सबसे बड़ा आर्थिक लाभ है कि योगी हमेशा निरोग रहता है उसे किसी भी प्रकार की बीमारी नही हो सकती।

image

योग से कैंसर जैसे रोग को भी दूर किया जा सकता है।साथ बताया कि हमारे आस पास स्थित औषधियां जीवन दायिनी है जैसे गिलोग,गो मूत्र का इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से निजाज मिलती है।

Translate »