गांव में लगा कूड़े का अंबार,सफाई कर्मी नदारत

बभनी/सोनभद्र(अरुण पांडेय) साफ सफाई के लिए सरकार द्वारा हर गांव में सरकार ने सफाई कर्मियों की नियुक्ति कर दी है लेकिन गांव में सफाई कर्मी लगभग नदारत रहते है।

image

गरीब आदिवासी इलाक़ा होने के नाते गांव वालों  को यह भी पता नहीं चल पाता कि हमारे गांव में कोई सफाई कर्मी भी तैनात है क्योंकि सफाई कर्मी कभी भी गांवों में साफ सफाई करते हुये मिलते ही नहीं। यदि गांव में किसी बड़े अधिकारी या नेता मंत्रियों का आना जाना हो तो तत्त्काल अनेकों सफाई कर्मी वरदान स्वरूप प्राप्त हो जाते हैं ।

image

लेकिन आमतौर पर  इनका दर्शन दुर्लभ हो जाता है और इनकी उपस्थिति शत् प्रतिशत लगाकर वेतन बिल पास कर दिया जाता है ।यदि आंकड़ों के अनुसार देखा जाय तो बभनी ब्लाक में कुल 40 ग्राम पंचायतों में 67 सफाई कर्मी तैनात हैं और 3 सफाईकर्मी कार्यालय से संबद्ध हैं इसके बावजूद भी विद्यालयों परिसरों व शौचालयों की स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है विद्यालयों में साफ सफाई करने की जिम्मेदारी किसकी है।

image

अध्यापकों की बच्चों की या सफाई कर्मियों की। बेरोजगारी के मद्देनजर रखते हुए यदि एक सफाई कर्मी के एक महीने के वेतन में पांच संविदाकर्मियों को रखा जाय तो गांव की रौनक भी बदल जाएगी और स्वच्छ व सुंदर स्कूल का सपना पूरा करते हुए गांवों की बेरोजगारी में भी इजाफा होता ।अधिकारियों ,ग्राम प्रधानों व सफाई कर्मचारियों की कड़ी जांच कराते हुए सफाई कर्मियों की उपस्थिति विद्यालयवार लगवाई जानी चाहिए।

Translate »