पचीस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां ज्वालामुखी के समक्ष शीश नवाया

image

आठवें दिन शक्ति के कालरात्रि स्वरुप का हुआ पूजन-अर्चन

अन्य देवी मंदिरों में भी सुबह से ही लगी रहीं भक्तों की भीड़

अनपरा/शक्तिनगर सोनभद्र।शारदीय नवरात्र के अष्टमी को दिन भर ऊर्जांचल के देवी मंदिरों और भव्य पंडालों में पूजन-अर्चन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रहीं। सबसे अधिक भक्तों का तांता ऊर्जांचल के एकमात्र शक्तिपीठ मां ज्वालामुखी परिसर में लगी रहीं। यहा पुरूष तथा महिलाओं के दर्शन-पूजन के लिए अलग-अलग कतार की व्यवस्था की गई थी।  मंदिर के दाहिनी तरफ दुर्गा शप्तशदी का पाठ करने में आचार्यगण मशगुल रहे। ज्वालामुखी के अलावा औड़ी स्थित मां दुराशनी मंदिर, शिव मंदिर, डिबुलगंज स्थित दुर्गा मंदिर आदि में भी भोर से ही दर्शनार्थियों की भीड़ पूजन-अर्चन के लिए लगा रहा।
बताते चले कि ऊर्जांचल के एकमात्र शक्तिपीठ मां ज्वालामुखी के दरबार में चार प्रदेश के भक्त पूजन अर्चन के लिए जुटते है। यहां यूपी के अलावा सीमांत एमपी, छत्तीसगढ़ तथा झारखंड के लोग जुटते है। दर्शनार्थियों में शहरियों के अलावा भारी संख्या में यहा के मूल निवासियों का भी हूजूम भी दर्शन-पूजन के लिए आता है। मां ज्वालामुखी पीठ में शारदीय नवरात्र के पहले दिन हजारों कि संख्या में मातारानी के भक्तों ने माथा टेका। मंदिर के पुजारी पंडित मनोज मिश्रा ने बताया कि जैसे ही भोर में चार बजे मंगला आरती के बाद देवी का कपाट खुला पहले से ही दर्शन पूजन के लिए कतारबद्ध हजारों लोगों ने मां शैलपुत्री के चरण में मत्था टेका। अन्य क्षेत्रो से आने वाले भक्तों ने भी रेलवे एवं बस स्टेशन पर उतरने के बाद ज्वालामुखी मंदिर पहुंचकर अनुष्ठानिक झरने में स्रान कर माता रानी का दर्शन-पूजन किये। दिनभर हो रहे पूजन-अर्चन से पूरे क्षेत्र का वातावरण भक्तिमय बना रहता है। इसके अलावा अनपरा, औड़ी, डिबुलगंज, कहुआ नाला, बीना, सिंगरौली आदि क्षेत्रों के भी देवी मंदिर भक्तों से दिनभर गुलजार रहे।

इनसेट
अनुष्ठान पूजन से बनते है बिगड़े काम
शक्तिनगर। परा शक्ति होने के चलते मां ज्वालामुखी निर्गुण व सगुण रूपा है। दुर्गा सप्तशती में मां भगवती को संपूर्ण सृष्टि में शक्ति के रूप में स्थापित किया गया है। वर्ष के दोनों नवरात्र में मां ज्वालामुखी मंदिर परिसर में अनुष्ठान पूजन से बिगडे काम बन जाते है। भक्तों की मनोकामना पूरी हो जाती है। इसी कामना के साथ अन्य राज्यों से बडी संख्या में आए साधक व पुरोहित महिलाएं अनुष्ठान पूजन कर रही है। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन-पूजन शुरू हो रहा है। नेवैद्य की आहुति दी जा रही है। भक्तों में उत्साह देखा जा रहा है। हर कोई माता रानी के चरणों में अपना ध्यान लगाए हुए है। पंडितों की टोली मंदिर पर ही कलश स्थापित कर पाठ करने में जुटे रहे। वही कई भक्तगणों ने देशी घी की अखंड ज्योति जला रखी है। पूरे मंदिर क्षेत्र में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। खुद इंस्पेक्टर राजीव मिश्र  सुरक्षा-व्यवस्था का मुआवना करने में तल्लीन दिखे।

इनसेट— 

image

भव्य देवी पंडालों में दिखी देवी की विशाल प्रतिमा
अनपरा। अनपरा सहित ऊर्जान्चल के कई स्थानों में विशाल देवी पंडाल सजाए गए है। लैंको अनपरा, रेनुसागर, बस स्टैंड अनपरा, लाल टावर, अनपरा बाजार में भारी भीड़ अष्टमी को लगी रही। लैंको में यूनिट हेड सन्दीप गोस्वामी, डीजीएम एचआर एसके द्विवेदी आदि ने पूजन अर्चन किया। इस दौरान कई जगह खिचड़ी भोग आदि का भी आयोजन किया गया।

Translate »