नगर निकाय के पात्रों को योजनाओ का लाभ दिलाना ईओ की जिम्मेदारी-डीएम

सोनभद्र(सीके मिश्रा)जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने जिले के सभी नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रदेश व भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत शहरी इलाकों के पात्रों को दिलायें। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि नगर पालिका व अपने-अपने नगर निकाय क्षेत्रों में बरसात के पानी के निकास की व्यवस्था को दूरस्थ करें और साथ ही राबर्ट्सगंज के नगर पालिका के ईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि चेतक कम्पनी के साथ मिलकर सभी नालों की शिल्ट-सफाई जल्द से जल्द करायें, ताकि नगर क्षेत्र के लोगों को बरसात के दिनों में जल भराव की समस्या न आने पायें। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में शुद्ध पेयजल का ही पीने में इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में संक्रामक बीमारियों की संभावनाएं/आशंकाएं बनी होती है। संक्रामक बीमारियां खास तौर से गंदे व प्रदूषित पानी पीने से ही ज्यादा उत्पन्न होती है। उन्होंने साफ-सफाई व शुद्ध पेयजल के इस्तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि नागरिकगण अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए शुद्ध पानी का इस्तेमाल करते हुए अपने व अपने परिवार के साथ ही गांव, मुहल्ले व जिले को संक्रामक रोगों से बचाने मेंं अपेक्षित मदद करें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखकर कार्य करवायें। नगर क्षेत्र के किनारे कू़ड़ें का अम्बार न लगायें, कूड़ें को ऐसे स्थान पर फेंका जाय, जहां लोगों के ऊपर कोई कुप्रभाव न पड़ें।

image

    जिलाधिकारी ने जिले के नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे शहरी क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति करने से पहले पानी को शुद्ध करके ही पेयजल आपूर्ति करें। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री शहरी आवास योजना के तहत चयनित लाभार्थियों का सर्वे/जॉच कराकर जिओ टैगिंग का कार्य तेजी से कराया जाय। प्रधान मंत्री शहरी आवास योजना को बनवाने के लिए धनावंटन कर दिया गया है, उसका निर्माण जल्द से जल्द कराते हुए पूर्ण किया जाय। नगर निकायांं में चलायी जा रही योजना जैसे- प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, स्वच्छ शौचालय योजना, आईएचएसडीपी योजना, आसरा योजना आदि योजनाओं में चल रहे कार्यों को गुणवत्ता व पारदर्शिता के साथ जल्द से जल्द पूरा कराया जाय। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप पोलिथीन का उपयोग न किये जाने के लिए चलाये जा रहे अभियान में तेजी लाकर जल्द से जल्द अपने निकायों में पूर्णयता पोलिथीन का प्रयोग करना पूर्ण रूप से बन्द किया जाय। 15 अगस्त, 2018 को जिले में विभिन्न विभागों के सहयोग से अधिकाधिक पौध रोपित किये जाने का निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए विभाग निर्धारित स्थल पौध रोपण के लिए अपनी-अपनी तैयारी कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि खुले में शौच मुक्त/ओडीएफ पर बल देते हुए कहा कि नगर निकायों में 15 अगस्त, 2018 तक शौचालय का निर्माण कार्य पूरा करायें। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना को अभियान चलाकर छूटे हुए पात्रों का चयन करके उन्हें आवास का लाभ दिया जाय।

image

    बैठक में जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह के अलावा अपर जिलाधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी, परियोजना अधिकारी/डूडा बी0के0 निगम, नगर क्षेत्र के अधिशासी अधिकारीगण, चेतक कम्पनी के पदाधिकारीगण, कार्यदायी संस्था के पदाधिकारी सहित नगर निकाय से जुड़े सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहें।

Translate »