जिले में दो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय,क्या इनका भी बदला जाएगा नाम ?

सोनभद्र (सीके मिश्रा/रवि पांडेय) सूबे की सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनाया और मुगलों और अंग्रेज शासकों के नाम वाले स्थानो के नाम बदलने लगी है । जिसमे मुगलसराय और रावर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया।जिसके बाद देवरिया में इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय लिखा होने के कारण शासन ने गम्भीरता से लिया और पांच इस्लामिया प्राथमिक विद्यालयों का नाम बदल कर प्राथमिक विद्यालय कर दिया गया। कुछ इसी तरह का मामला सोनभद्र में भी सामने आया जहां दो प्राथमिक विद्यालय का नाम इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय लिखा गया है ।

image

विद्यालय का नाम इस्लामिया रखने पर शिक्षकों का कहना है कि जब से विद्यालय की स्थापना हुई है तभी से इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय लिखा हुआ है और इन विद्यालयों की स्थापना उर्दू शाखा के लिए किया गया था। वही शिक्षा विभाग का कहना है कि जिले में दो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है शासन से इनके नाम बदलने का आदेश मिलेगा तो नाम को बदल दिया जाएगा। 

image

बताते चले कि सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राथमिक विद्यालयों पर नाराजगी जताई है तो वही सोनभद्र में शिक्षा विभाग इस खबर से बेखबर है क्योंकि विभाग को यह मालूम ही नही की जिले में कितने  इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है । देवरिया जिले में पांच इस्लामिया प्राथमिक विद्यालयों के नाम हटाने की बात सामने आई तो सोनभद्र जिले में भी ऐसे दो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय मिले । पहला रावर्ट्सगंज शिक्षा क्षेत्र में इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय रावर्ट्सगंज और दूसरा घोरावल शिक्षा क्षेत्र में इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय घोरावल है।

image

जिले के दोनो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय पर तैनात शिक्षको, नुरजादी (प्रधानाध्यापिका , इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय रावर्ट्सगंज , सोनभद्र)और

image

 अकरुजमा अंसारी (प्रधानाध्यापक , इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय घोरावल, सोनभद्र) का कहना है कि इन विद्यालयों की स्थापना सरकार ने उर्दू , फ़ारसी और अरबी शिक्षा के लिए किया और उर्दू शिक्षकों की भर्ती भी किया था लेकिन सरकार ने कोई पाठयक्रम उपलब्ध करा पाई और इन विद्यालयों में उर्दू शिक्षा बन्द हो गयी । अब इन विद्यालयों में अन्य प्राथमिक विद्यालयों के पाठयक्रम ही पढ़ाया जाता है । अगर सरकार इन विद्यालयों के नाम बदलना चाहती है तो उन्हें कोई आपत्ति नही है। 

image

 वही खंड शिक्षाधिकारी राबर्ट्सगंज रामाकांत राम का कहना है कि जिले में दो इस्लामिया प्राथमिक विद्यालय है जिसमे एक रावर्ट्सगंज शिक्षा क्षेत्र में है । अगर सरकार इन विद्यालयों के नाम बदलने के लिए कोई आदेश निर्देश देती है तो इनके नाम को बदल दिया जाएगा। 

 

Translate »