कौशल विकास मिशन के तहत बेरोजगार युवको को निःशुल्क प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें आत्म निर्भर बनायें,सीडीओ

सोनभद्र(सीके मिश्रा)मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में आयोजित युवा कौशल जागरूकता सप्ताह व विश्व युवा कौशल दिवस के मौके पर कहा कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत 15 से 35 वर्ष आयु वर्ग के युवक/युवतियों का निःशुल्क पंजीकरण कराते हुए प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार के लायक बनायें। भारत व प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप ‘‘सबको हुनर, सबको काम‘‘ के प्रति युवक/युवतियों को जागरूक करते हुए प्रशिक्षण के लिए प्रेरित करें, जिससे कि वे अपने आप को आत्म निर्भर बनाने के साथ ही अपने परिवार की भी जिम्मेदारी को उठा सके।

image

   आगे श्री सिंह ने कहा कि कुछ विषम परिस्थिति वश युवा वर्ग के बच्चें पढ़ाई छोड़कर रोजगार की तलाश में भटकने को मजबूर हैं। ऐसे बच्चों को कौशल विकास मिशन के तहत निःशुल्क प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें आत्म निर्भर बनायें, इसके लिए लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। हर बच्चों में कोई न कोई प्रतिभा होती है, बस उसको सही समय पर सही दिशा की जरूरत होती है। इसके लिए कौशल विकास मिशन के तहत विभिन्न प्रकार के ट्रेडों के तकनीकी प्रशिक्षण देकर बच्चों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का काम किया जाय।

image

इसके लिए प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण भी देने का प्राविधान है। उन्होंने कहा कि महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगों को वरियता के आधार पर कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण देने का प्राविधान है। इसमें 80प्रतिशत की उपस्थिति प्रशिक्षार्थी को अनिवार्य है। इसके साथ में व्यक्तित्व विकास, अंग्रेजी, कम्प्यूटर आदि के लिए भी क्लास चलाकर युवक/युवतियों को प्रशिक्षित किया जाता है। जिला कौशल विकास मिशन प्रबन्धन इकाई के द्वारा बताया गया कि विभाग द्वारा गांवों में 09 जुलाई से 15 जुलाई 2018 से कैम्प के माध्यम से बेरोजगारों का पंजीकरण कराया जा रहा है। कौशल विकास से जुड़ने व इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए कौशल विकास मिशन द्वारा स्थापित टोल फ्री नम्बर- 18001028056 है, को स्कूलों, सार्वजनिक स्थलों आदि जगहों पर चस्पा किया जाय, जिन लोगों को जरूरत है, वे टोल फ्री नम्बर पर जानकारी प्राप्त कर लाभ उठा सकते हैं। 
    इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी  सुनील कुमार वर्मा के अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला कौशल विकास मिशन के पूरी टीम, ग्राम प्रधान, इण्टर मीडिएट विद्यालय के प्रधानाचार्य/प्रतिनिधि सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com