आई टी आई कालेज में विश्व युवा कौशल दिवस मनाया गया

@भीम कुमार

image

दुद्धी। ब्लाक क्षेत्र के धनौरा स्थित राजकीय आईटीआई धनौरा में आज गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अपने प्रतिभा से संबंधित जॉब की प्रदर्शनी लगायी गयी । अतिथियों ने संबंधित छात्र छात्राओं से जानकारी भी हासिल की।कार्यक्रम के अंत में संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके सफल 18 छात्र छात्राओं  को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

image

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख दुद्धी अनिल कुमार गोड़ ने प्रशिक्षणरत युवाओं को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आज का दौर हुनर का दौर है इस व्यावसायिक परिवेश में अगर युवा व्यवसाई या रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण हासिल नहीं करेंगे तो जमाने के साथ अपने आप को खड़ा नहीं रख सकेंगे ।उन्होंने आज राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान दुद्धी को देखते हुए कहा कि संस्थान में जो वातावरण प्रधानाचार्य के द्वारा तैयार किया गया है यह अद्वितीय है यहां पर मौजूद स्वच्छता एवं परिवेश प्रशिक्षणार्थियों के मन में अनुकूल वातावरण बनाए हुए हैं ।

image

कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे और विशिष्ट अतिथि राजेश राय प्रबंधक रेनूसागर पावर ,रेनूसागर ने कहा कि उनके अधिष्ठान द्वारा प्रत्येक वर्ष शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जाता है जिन परीक्षार्थी को प्रशिक्षण लेना है वह भारत सरकार के वेबसाइट apprenticeship.gov.in जाकर अपना पंजीयन करा सकते हैं  एवम  एस्टेब्लिशमेंट  में मौजूद रिक्तियों के अनुसार अपना आवेदन कर सकते हैं कार्यक्रम का संचालन कर रहे जिला प्रबंधक कौशल विकास अंकित कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासंघ द्वारा दिसंबर 2014 को युवाओं के प्रति कौशल विकास को महत्व को देखते हुए पूरे विश्व में दिनांक 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया था।

image

जिसके फलस्वरूप आज विश्व युवा कौशल दिवस जनपद में मनाया जाता है। तत्पश्चात संस्थान के विनोद कुमार यादव अनुदेशक के द्वारा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कराए गए व्यवसाय व प्रशिक्षण उपलब्धि एवं विशिष्ट कार्यों से प्रतिभागियों एवं अतिथिगण को अवगत कराया गया इसके पश्चात विभिन्न व्यवसायों में कुल 18 सफल प्रशिक्षार्थियों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र दिया गया साथ ही इस वर्तमान UPPCL डिवीजन में कार्यरत तकनीकी सहायक विशाल कुमार केसरी ने इस कार्यक्रम में ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर प्रतिभाग करते हुए अपनी सफलता की कहानी बताया।

image

कार्यक्रम का आयोजन कर रहे प्रधानाचार्य धीरेंद्र कुमार सुमन ने इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किए जाने हेतु मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि संस्थान का उद्देश्य विभिन्न औद्योगिक अभी स्थानों की मांग के अनुरूप हुनरमंद एवं कुशल जनशक्ति तैयार कर उन्हें आर्थिक रुप से सशक्त बनाया जाना है जिससे वह अपने परिवार समाज एवं क्षेत्र के विकास के साथ ही देश के विकास में अग्रणी भूमिका निभाते हुए भारत को सशक्त एवं कुशल जनशक्ति वाला देश के रूप में प्रतिस्थापित  कर सके।इस मौके पर संजय श्रीवास्तव ,बीएन सिंह ,शिवपूजन यादव के साथ अन्य अध्यापकगण मौजूद रहे।

image

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com