ड्रेस व पाठ्य पुस्तकों के वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी,जिम्मेदार लोगों पर होगी कड़ी कार्यवाही,डीएम

सोनभद्र(सीके मिश्रा)जिलाधिकारी/अध्यक्ष जिला शिक्षा परियोजना समिति अमित कुमार सिंह ने
जिला शिक्षा परियोजना समिति की समीक्षा बैठक
करते हुए आज सम्बन्धितों को निर्देशित किया कि शासन की मंशा के मुताबिक परिषदीय विद्यालयों में कक्षा 01 से 08 तक पढ़ने वाले सभी बच्चें एवं बच्चियों को मुफ्त स्कूली ड्रेस व पाठ्य-पुस्तकों को बांटने का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाय। शासनादेशानुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं चरणबद्ध तरीके से पूरा करते हुए नियमानुसार उच्च गुणवत्ता के दो-दो स्कूली ड्रेस बच्चों को मानक के मुताबिक मुहैया कराये जायें अन्यथा कमी पाये जाने पर जिले स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी , विकास खण्ड स्तर खण्ड शिक्षा अधिकारी व स्कूल स्तर पर सम्बन्धित प्रधानाचार्य कार्य पूरा न होने की स्थिति में कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

image

आगे जिलाधिकारी ने कहा कि यूनिफार्म व पाठ्य-पुस्तकों का वितरण करने के लिए विद्यालय प्रबन्ध समिति पूरी तरीके से जिम्मेदार है, और विद्यालय प्रबन्ध समिति के माध्यम से ड्रेस वितरण कराने हेतु ब्लाक स्तर पर पूरी जिम्मेदारी खण्ड शिक्षा अधिकारी और जिले स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की है। उन्होंने कहा कि जिले के प्राथमिक विद्यालय व परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अब तक लगभग 2 लाख 34 हजार 326 बच्चों का नामांकन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित यूनिफार्म की गुणवत्ता में खराबी पाये जाने यान फर्जी संख्या दिखाकर हकीकत से हटकर यूनिफार्म वितरण करने, नगद भुगतान करने सम्बन्धी शिकायत पाये जाने पर विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व प्रधाना अध्यापक/प्रभारी प्रधानाध्यापक के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। प्रत्येक स्कूलों में ड्रेस वितरण के दौरान फोटोग्राफी अवश्य करायें और रिपोर्ट के साथ मय फोटो को प्रेषित अवश्य किया जाय। इस दौरान उन्होंने कहाकि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लायें और अध्यापकों को प्रोत्साहित भी करें, ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा दें। सर्व शिक्षा अभियान के तहत अभियान चलाकर शिक्षा के प्रति बच्चों के अभिभावकों को जागरूक करें, ताकि अभिभावक शिक्षा के महत्व को समझें और अपने बच्चों को नामांकन करने के साथ ही स्कूलों में रोजाना भेजने का कार्य भी करें। शिक्षा के गुणवत्ता के साथ ही विद्यालयों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय। शिक्षकगण पूरी तन्मयता के साथ अपने शिक्षा कार्य को मूर्त रूप दें, जिससे बच्चों के कल का भविष्य उज्जवल हो सके।

image

    जिला शिक्षा परियोजना समिति की समीक्षा बैठक मेंं जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह के अलावा जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल कुमार गुप्ता, जिला  कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह, ब्लाक प्रमुख दुद्धी सहित शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com