प्रधानमंत्री राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लाभार्थियो से हुए रूबरू

सोनभद्र(सीके मिश्रा)देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरूवार को सजीव प्रसारण के जरिये नागरिको से रूबरू हुए। प्रधानमंत्री जी कॉमन सर्विस सेन्टर/सी0एस0सी0 केन्द्रो के जरिये राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लाभार्थियो से  रूबरू हुए।सी0एस0सी0 ई-गवर्नेंस द्वारा संचालित सी0एस0सी0 केन्द्रो पर बडी सख्या पर लाभार्थी मौजूद  होकर प्रधानमंत्री  जी बात सुनी तथा अपने जीवन में वे बदलाव के बारे में बताय।

image

ग्रामीण  महिलाओं ने बताया कि राज्य ग्रामीण आजीविका  मिशन के जरिये उनके तथा उनके परिवार की जिन्दगी में अर्थिक रूप से बदलाव आया है। उन्होने बताया कि स्थानीय स्तर के उद्योग जैसे अगरबत्ती बनाना, अचार बनाना, दूध कारोबार, ईट बनाना जैसे कार्य करके अपने परिवार की आजीविका चला रही है।

image

उन्होने बताया कि महिलाए समूह बनाकर मिशन से जुड कर  विभिन्न प्रकार के कारोबार करके अर्थिक लाभ  उठा रही है। महिलाओ की बातो को सुनकर प्रधानमंत्री राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के कार्यो पर गर्व व्यक्त करते हुए कहां कि समूहो के लोगो का अपना एक पहनावा पहचान के रूप में हो जिससे वे समाज बेहतर पहचान बना सके।प्रधानमंत्री विभिन्न उद्योगो को बढावा देने राज्य ग्रामीण  आजीविका मिशन के माध्यम से अर्थिक लाभ  उठाने तथा स्वालम्बी बनने पर बल दिया।

image

यह  कार्यक्रम जिले स्तर पर कलेक्ट्रेट व शहर व ग्रामीण  स्तरों कें सी0एस0सी0 केन्द्र्रो पर किया गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला सूचना विज्ञान  अधिकारी श्री अनिल गुप्ता ई-गवर्नेन्स के जिला प्रबन्धक आदि ने अहम भूमिका निभाई।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com