सीएमओ ने सारथी वाहन को हरी झंडी दिखा किया रवाना

सोनभद्र(सीके मिश्रा/रवि पांडेय)केंद्र सरकार द्वारा संचालित छोटा परिवार सुखी परिवार को बढ़ावा देने के लिए मिशन परिवार विकास अभियान  के तहत सारथी वाहन को संचालित किया जा रहा है जिसके अंतर्गत आज मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से आज सीएमओ एसपी सिंह और डीपीओ आर के श्रीवास्तव ने सारथी वाहन को हरी झंडी दिखा कर लोगो को जागरूक करने के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी ने रवाना किया।

image

यह सारथी वाहन जिले अति नक्सल इलाको में जाकर आदिवासी ग्रामीणों पुरुष और महिला की जागरूक करेगा। इससे गांव गांव में जाकर परिवार कल्याण योजना के बारे में लोगो को विस्तृत जानकारी देगा और लोगो को इसके लिए आवश्यक उपायों के बारे में भी बतायेगा ताकि आपका छोटा परिवार हिने से जीवन खुशहाल हो सके।सीएमओ ने बताया कि परिवार मिशन योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत परिवार कल्याण से संबंधित जानकारियों लोगो को दी जाती है जो सिफ्सा द्वारा संचालित होता है।इसमे महीने में दो पखारे के तहत अभियान चलाकर गांवो गांवो में जाकर लोगो को जागरूक किया जाता है।

image

जहां परिवार नियोजन से संबंधित जानकारियां दी जाती है लोगो को इसके उपाय भी बताये जाते है।इस योजना में पुरुष नसबंदी कराने पर लाभार्थी को 3000 हजार रुपये और महिला नसबन्दी कराने पर 2000  रुपये देने का भारत सरकार के तरफ से प्रावधान है।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com