मुख्यमंत्री ने शिक्षा व्यवस्था बेहतर बनाने का दिया निर्देश

सोनभद्र(सीके मिश्र)
image

प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सोनभद्र जिले का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक विद्यालय पटवध-प्रथम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करते हुए बच्चों से बड़े ही सहज भाव से बात करते हुए बच्चों को दुलारा और बिस्कुट खिलाया और सम्बन्धित अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाये रखने के निर्देश दियें।

image

    मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्राथमिक विद्यालय पटवध-प्रथम परिसर में नव निर्मित स्मार्ट क्लास का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने स्मार्ट क्लास के बच्चों से मुलाकात की और उन्हें दुलारा और शफकत भरे हाथों से आशीर्वाद भी दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों के पढ़ाई-लिखायी पर विशेष ध्यान दिया और उन्होंने कहा कि सोन स्कूल कायाकल्प-शिक्षा का संकल्प, सोन पढ़ेगा-सोन बढेगा के तर्ज पर सोनभद्र जिले को आकांक्षित जिले से विकसित जिले के रूप में किया जाय। आकांक्षित जिले की श्रेणी से विकास के बल पर दो साल के अन्दर विकसित किया जाय।

image

     मुख्यमंत्री ने प्राथमिक विद्यालय पटवध-प्रथम में आयोजित समारोह का शुभारंभ दीप जलाकर किया। इस मौके पर उन्होंने मिशन सोन स्वावलम्बन के तहत गरीब महिलाओ के आजीविका संवर्द्धन के लिए जहां सिलाई मशीन प्रदान किया, वहीं प्रतीक के रूप में एक करोड़ रूपये का चेक आजीविका निवेश निधि के तहत प्रदान किया।

image

इस मौके पर उन्होंने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार एक वर्ष में 8 लाख 85 हजार से अधिक आवास पात्र गरीबों को दे चुकी है। सोनभद्र जिले में 22 हजार आवास स्वीकृत है, जिसमें से  20 हजार आवास बन चुके हैं। जिले में 535 गाव ओडीएफ हो चुके हैं, 55 हजार से अधिक सोनभद्र में शौचालय बन चुके हैं, 365 मजरों का विद्युतीकरण एक वर्ष में हुआ है, वास्तव में सोनभद्र में विकास दौड़ रहा है। विकास नागरिक के जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए हैं, सोनभद्र जिले के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, सामान्य वर्ग के नागरिकों के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए जिला प्रशासन काम कर रहा है। स्कूल चलो अभियान के तहत शिक्षा दी जाय। शिक्षा से जीवन स्तर उठाने के लिए कारगर कदम उठाया जाय, शिक्षित व्यक्ति अपना विकास स्वतः तय कर सकता है। प्रदेश में एक करोड़ 77 लाख से अधिक बच्चों का दाखिला परिषदीय स्कूलों में हुआ है, जिन्हें बेहतर शिक्षा दी जायेगी। जिले के गरीबों को लाभान्वित कराना, सभी समुदाय के बच्चों को छात्रवृत्ति के लिए प्रदेश सरकार ने पर्याप्त रकम जारी कर दी है। वर्ष- 2017 से सत्ता में आने के बाद लगातार प्रदेश की सरकार विकास के क्षेत्र में तरक्की कर रही है। 23 लाख से ज्यादा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के बच्चों को शिक्षा देने के साथ ही उनकी बेटियों की शादी सरकार के खर्चें पर की जा रही है। उन्होंने कहा कि सोन स्कूल कायाकल्प कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी सहयोग पात्रता के आधार पर यूनिसेफ और पिरामल फाउण्डेशन व शिव नाडर फाउण्डेशन से तकनीकी सहयोग प्राप्त करते हुए विद्यालयों को स्वच्छ रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाय। जिले में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट स्थापित होने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि सोनभद्र में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट प्रदेश का पहला व देश का दूसरा सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट होगा, लिहाजा कार्य में और तेजी लायी जाय।
    इस दौरान  मुख्यमंत्री जी के जनपद सोनभद्र-भ्रमण के दौरान  मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ के अलावा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल,समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, प्रदेश के राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार ग्राम विकास , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॅा0 महेन्द्र सिंह, प्रदेश की राज्य मंत्री  अर्चना पाण्डेय, अध्यक्ष जिला पंचायत अमरेश सिह पटेल,  सांसद  छोटेलाल खरवार, एमएलसी केदारनाथ सिंह, डॉ0 चेत नारायण सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा अशोक मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष रमेश मिश्रा, विधायक राबर्ट्सगंज भूपेश चौबे, विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्या, विधायक ओबरा  संजीव कुमार गौंड़, पूर्व एमएलसी  जय प्रकाश चतुर्वेदी, मुख्य मंत्री जी के डे अधिकारी  अमित सिंह, प्रमुख सचिव समाज कल्याण  मनोज कुमार सिंह, आयुक्त विन्ध्याचल मण्डी, मीरजापुर  मुरलीमनोहर लाल, डीआईजी  पीयूष श्रीवास्तव, जिलाधिकारी  अमित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक  आर0पी0 सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री सुनील कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी  उमाकान्त त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ0 अवधेश कुमार सिंह, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारीगण अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।
   

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com