बिजली विभाग की लापरवाही से 15 दिनों के अंदर आधा दर्जन से सधिक लोगो की मौत

सोनभद्र(सीके मिश्रा)बिजली विभाग की लापरवाही से 15 दिनों में एक दर्जन से अधिक संविदाकर्मी लाइन मैन और आम आदमी की मौत हो चुकी है जिसमे सबसे अधिक मौते घोरावल तहसील क्षेत्र में हुई है दुद्धि तहसील क्षेत्र और राबर्टसगंज भी मौतों से अछुता नही है।

image

आज कोन थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत देवाटन में सुबह लगभग 6 बजे अचानक बिजली के पोल पर पेड़ गिरने से पोल टूट  कर जमीन पर गिर गया ,जिससे ग्यारह हजार का तार जमीन में गिरा और गीली जमीन होने से जमीन में करेंट दौड़ने लगा वही पास के घर के आंगन में तेबुन निशा पत्नी मुख्तार अली उम्र 32 वर्ष झाड़ू लगा रही थी कि करेंट लगने से जमीन पर गिर गयी वही लोगो ने तत्काल सब स्टेशन फोन कर मामले की जानकारी दी और लाइन कटवा दिया और उक्त महिला को उपचार के लिए निजी चिकित्सालय में भर्ती किया गया ।
बतादे कि इस गांव में कई पोल लकड़ी के और पुराने  खम्भे लगे है कई बार विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी गयी वावजूद अधिकारी उक्त गांव के जर्जर पोल व तार बदलवाने में कोई दिलचस्पी नही दिखा रहे है ।इसके कारण कोई भी बड़ा हादसा होने से इंकार नही किया जा सकता ।वही ग्राम प्रधान इबरार अली का कहना है कि बिजली विभाग के उपखण्ड अधिकारी,अवर अभियंता,अधिशासी अभियंता व तहसील दिवस में शिकायत की गई है वावजूद अभी तक कोई तार पोल बदलने की कार्यवाही नही हुई।

गौरतलब हो कि अगर कुछ आकड़ो पर गौर करे तो

18 जून को राबर्टसगंज मुख्यालय स्थित पुशौली गांव में हाईटेंशन तार टूटकर एलटी लाइन पर गिरने से दर्जनो घरों में हाईवोल्टेज लाइन दौड़ गयी। जिसमे सैकड़ो घरों के लाखों को कीमत के कूलर,फ्रीज, पंखे,समरसेबल जल गए संयोग अच्छा था कि किसी की जान नही गयी।

23 जून हाई बोल्टेज तार की चपेट में आने से राबर्ट्सगंज कोतवली इलाके के मदधुपुर में एक ट्रैक्टर ट्राली जलकर खाक हो गया।,संयोग अच्छा रहा कि ड्राईवर ने कूदकर अपनी जान बचा ली।

24 जून को बभनी थाना इलाके प्रेम सिंह गौड पुत्र परमेश्वर गौड 22 वर्ष निवासी-खोतेमहुआ थाना-बभनी सोनभद्र रात्रि 10 बजे बारात से वापस घर आ रहे थे तभी अचानक बिजली का तार टूट कर गिरने से जिंदा जलकर मौत हो गई ।तार टूटने की सूचना स्थानीय शव स्टेशन पर दिया गया लेकिन किसी का फोन नही उठा,जिसके बाद एक व्यक्ति को गांव से शव स्टेशन भेजा गया जिसके बाद बिजली कटी।तब तक आग गांव में ही खड़े सरोज गुप्ता के ट्रैकर में भी लग गयी जिससे ट्रैक्टर का पिछला टायर जलकर खाक हो गया।

24 जून करमा थाना अंतर्गत गेदरी गांव में विद्युत सप्लाई ठीक करते समय बिजली विभाग की लापरवाही से एक संविदाकर्मी लाइन मैन डॉक्टर कोल 37वर्ष पुत्र विफ़न निवासी सरंगा की मौतव्हो गयी।
बिजली बनाते समय शट डाउन होने के बावजूद बिजली चालू कर दी गयी जिससे मौके पर ही संविदा कर्मी लाइम मैन की मौत हो गयी ।संविदाकर्मी लाइन मैन रानीतारा विद्युत सब स्टेशन से सम्बद्ध था ।

25 जून को अनपरा थाना अंतर्गत ग्राम सभा कुलडोमरी के सिदहवा में रविवार की दोपहर विद्युत पोल पर तार जोड़ते समय बिजली की चपेट में आने से प्राइवेट विद्युत कर्मी की मौत हो गई
ग्राम सिदहवा लोट निवासी अशोक गुप्ता 38 वर्ष विद्युत पोल पर चढ़कर तार जोड़ रहा था दोपहर में अक्सर 12:00 से 3:00 बजे तक रोस्टिंग के तहत विद्युत कटौती होती है इसी दौरान अशोक तार जोड़ने का काम कर रहा था ।तार जोड़ने के दौरान ही विद्युत पोल में लाइट आ गई ,जिससे वह पोल से गिर पड़ा। ग्रामीणों ने एंबुलेंस से उसे डीबुलगंज चिकित्सालय लाया ,जहां डॉक्टरों ने उसे वाराणसी के लिए रेफर कर दिया।इलाज के लिए ले जाते समय रास्ते में ही उसकी मौत हो गई ।

27 जून को घोरावल थाना इलाके के लोहड़ी गांव में घर मे बिजली का तार जोड़ते समय करेंट की चपेट में आने से एक युवक की दर्दनाक मौत।घर मे फैला मातम,स्थानीय लोगो ने तत्काल 100 नम्बर पुलिस को सूचना दिया जिसके बाद मौके पर पहुची पुलिस ने शव को पंचनामा कर पीएम के लिए भेजा जिला अस्पताल।
जानकारी के अनुसार घोरावल थाना इलाके के श्यामजी यादव पुत्र बच्चा यादव निवासी लोहांड़ी घोरावल अपने घर मे बिजली का तार जोड़ रहे थे ,बरसात होने के कारण जमीन गीली थी जिससे करेंट की चपेट में आ गए जब तक करेंट लगने की सूचना घर वालों को मिलती तब तक युवक की मौत हो चुकी थी।मौत की सूचना असग तरह फैल गयी।देखते ही देखते लोगो का हुजूम इकट्ठा हो ज्ञापरिवार के लोगो का रो रो कर बुरा हाल हो गया।

2 जुलाई को घोरावल कोतवाली क्षेत्र के सतौहा गांव में रविवार की रात करीब दस बजे बिजली के तार के संपर्क में आने से ग्राम पंचायत सदस्य झुलस गए।जिसे तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल भेजवाया गया जहां इलाज के दौरान मौत हो गई
जानकारी के अनुसार सतौहा निवासी रामललित (37)पुत्र राधेश्याम की रविवार की रात 10 बजे विद्युत करंट से मौत हो गई।बताया जाता है कि जैसे ही बिजली आई उसने पंखे को बिजली के बोर्ड में जोड़ना चाहा,अचानक तार उसके सिर पर जा गिरा जिससे वह झुलस गया।परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। लेकिन चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।परिजनों में कोहराम मच गया। घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई है।क्षेत्र के जेई विनय गुप्ता ने बताया कि पंखा का तार जोड़ने समय झुलस गया,जिसके बाद अस्पताल ले जाया जिस जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

3 जुलाई को राबर्टसगंज कोतवली इलाके के डेहरी कला गांव में मंगलवार को रात को बोरिंग करने के दौरान करेंट लगने से एक श्रमिक की मौत।मौत की सूचना पर ग्रामीणों द्वारा बोरिंग कर रहे मिस्त्री की भी जमकर हुई पिटाई।मिस्त्री की हालत गम्भीर होने पर जिला अस्पताल के कराया गया भर्ती।मामले में मृतक परिवार ने मिस्त्री समेत अन्य दोषियों के खिलाफ कराया मुकदमा दर्ज।

जानकारी के अनुसार बोरिंग मिस्त्री सतवंत प्रजापति निवासी जीवर के साथ पप्पू पुत्र राम दुलारे निवासी बनौरा सेकेंड बोरिंग करने के लिए बतौर लेवर राकेश सिंह पुत्र रघुनाथ सिंह निवासी डेहरी कला के यहां शाम को गए थे।वहां बोरिंग के लिए जनरेटर और बिजली दोनो व्यवस्था की गई थी।लेकिन बिजली होने के कारण टेम्पोरेरी कटिया फसाकर बोरिंग किया जा रहा था ,चुकी बरसात का मौसम होने के कारण चारो तरफ गीला था जिसके कारण पप्पू बिजली के करेंट की चपेट में आ गया।जिससे बुरी तरह झुलस गया।आनन-फानन में उसे 108 नम्बर एम्बुलेंस से जिला अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।वही जब शव के साथ बोरिंग मिस्त्री मृतक के घर बनौरा पहुचा तो उसे ही दोषी मानकर परिवार वालो ने जमकर पिटाई कर दिया जिसके बाद बीच बचाव करके लोगो ने झगड़े को छुड़ाया और मिस्त्री को जिला अस्पताल में भर्ती कराया।इस पूरे प्रकरण में मृतक परिवार की तरफ से दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

4 जुलाई को घोरावल थाना क्षेत्र के विसहार में टेलीफोन के खंभे में करेन्ट उतने के कारण छूने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी।आनन फानन में परिजनो द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजगढ़ ले जाया गया जहाँ चिकित्सको ने मृत घोषित कर दिया।इसके बाद मौके पर पहुची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।
जानाकरी के अनुसार राजेन्द्र यादव पुत्र चंद्रिका यादव 38 वर्ष निवासी बिसहार थाना घोरावल की आज सुबह एल टी लाइन के चपेट में आने से मौत हो गयी।परिजनों ने बताया कि सुबह ये किसी काम से जा रहे थे और पास से गुजरे टेलीफोन के खम्भे के ऊपर से लाइन गुजरी है।गुजरे खम्भे में बिजली का तार कही छू रहा है इस कारण उसमे करंट उतरा हुआ है।जिसे छूते ही राजेन्द्र चिपक गए।आनन फानन में परिजनजो द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजगढ़ ले आये जहाँ चिकित्सको ने मृत घोषित कर दिया।इसके बाद मौके पर पहुची पुलिस ने शव को पंचनामा कर पीएम के लिए भेज दिया।
इस सम्बन्ध में जब अधिशाषी अभियंता विद्युक्त वितरण खंड राबर्टसगंज से बात किया गया तो उनका कहना था कि जो भी मौते हुए है उसमें फार्म 44 भरवाकर जांच मिया जाएगा अगर विभाग दोषी होगा तो उचित मुआवजा दिया जाएगा।यही जबान उनका आम आदमी की बिजली के करेंट से मौत के मामले भी थी।हालांकि उन्होंने सीघे इंकार करते हुए कहा कि8 एक दो मौतों को छोड़कर सब स्थानीय लोग9 की लापरवाही से मौत हुई है।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com