1001 कन्याओं के सामूहिक विवाह के आयोजन में अधिकारियों को सौपी गयी जिम्मेदारियां

सोनभद्र(सीके मिश्रा)जिलाधिकारी श्री अमित कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित ‘‘मुख्य मंत्री सामूहिक विवाह योजना‘‘ के अन्तर्गत 07 जुलाई, 2018 को प्रातः 6.00 बजे से डायट मैदान प्रांगण, उरमौरा, राबर्ट्सगंज,सोनभद्र में 1001 कन्याओं के सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मुख्य मंत्री का संभावित आगमन निर्धारित है।

image

सामूहिक विवाह योजना के क्रियान्वयन एवं सफल संचालन के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाते हुए जिम्मेदारी दी गयी है।
    जिलाधिकारी ने बताया कि जिला पंचायत राज अधिकारी को 1-प्रत्येक कलश पर टोकन नं0 चस्पा कराना, कन्या को प्रदान की जाने वाली सामग्री को टोकन नं0 के अनुसार निर्धारित स्थल पर रखवाना। जो वैवाहिक जोड़े अनुपस्थित हों, उनके सामग्री को हटवाना। पर्याप्त पानी के टैंकर की व्यवस्था करना। वैवाहिक जोड़ों के सीट पर लन्च व पानी पहुंचाना आदि कार्य सौंपे गये हैं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा 1- कन्या को चुनरी साड़ी, पिछौड़ी व टोकन नं0 प्रदान करना। वर व कन्याओं को टोक नं0 के अनुसार उनकी सीट पर बैठाना एवं सूची के अनुसार उनकी पहचान सुनिश्चित कराना।
जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा वर पक्ष को टोपी, माला व टोकन नं0 प्रदान करना। विवाह के उपरान्त पावती रसीद पर कन्या के हस्ताक्षर कराना।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा वैवाहिक स्थल पर विवाह हेतु पूजन सामग्री को उचित स्थल पर रखवाना। सभी सीटों पर दो-दो वरमाला रखवाना। विवाह के उपरान्त विवाह का प्रमाण-पत्र वितरित कराना।

जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा स्टाल नं0-1 व 2 पर भोजन वितरण कराने का प्रबन्ध कराना।

  जिला अभिहित अधिकारी द्वारा भोजन के गुणवत्ता की जॉच करना एवं स्थल नं0-3 व 4 पर भोजन का वितरण कराने का प्रबन्ध कराना।
अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका द्वारा वैवाहिक स्थल पर साफ-सफाई कराना। पानी की व्यवस्िा के लिए पर्याप्त पानी के टैंकर की व्यवस्था कराना। शौचालय की व्यवस्था कराना।
  जिले के समस्त खण्ड विकास अधिकारी द्वारा सामूहिक विवाह में सम्म्मिलित होने के लिए पात्र वर व कन्याओं को परिचय पत्र वितरित कराना एवं अपात्रों को अपात्रता के कारण से अवगत कराना। कन्याओं को उनके घर से वैवाहिक स्थल तक पहुंच सुनिश्चित कराना।

सहायक निबन्धक, सहकारिता द्वारा माइक का संचालन करना व अतिथियों का सत्कार करना सुनिश्चित कर दिया गया है।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com