अधर्म पर धर्म की हुई विजय,धूं-धूं कर जला अभिमानी दशानन

संवाददाता–संजय सिंह/दिनेश गुप्ता

चुर्क चौकी अंतर्गत नगर पंचायत चुर्क कस्बे के रामलीला मैदान पर विजयदशमी के अवसर पर आज रामलीला के बारहवें दिन रावण बध लीला का मंचन किया गया। युद्ध भूमि में लंका की सारी सेना मारे जाने के बाद महारानी मंदोदरी कहती है कि हे स्वामी आपके अहंकार के कारण मैने अपने सभी पुत्रों को खो दिया। आपने अपने कुम्भकर्ण जैसे बलशाली भाइयों को खो दिया।हे स्वामी आपने जिससे झगड़ा मोल लिया है वे कोई नर नहीं, स्वयं नारायण है। परन्तु हठी दशानन एक नहीं सुनता है तथा है पातालपुरी से अपने पुत्र अहिरावण को बुलवाकर राम लक्ष्मण को हर कर लाने को कहता है। परन्तु वह भी युद्ध भूमि में मारा जाता हैं। मेघनाद के मारे जाने पर रावण स्वयं युद्ध करने रणक्षेत्र में आता है। प्रभु श्रीराम और रावण के बीच घमासान युद्ध होने लगता है। भगवान राम रावण के सिर काटते जाते है परन्तु तुरंत ही रावण के धड़ पर नया सिर आ जाता है।प्रभु श्री राम इस माया को देखकर हैरान हो जाते है।
रावण के वध का कोई उपाय न देखकर भगवान राम चिंता में पड़ जाते है। इस बीच रावण का छोटा भाई विभिषण आकर भगवान राम से कहता है कि हे रघुनंदन, रावण महायोगी है। इसने अपने योग बल से प्राण को नाभि में स्थिर कर रखा है।आप अपने दिव्य बाण रावण की नाभि में प्रहार कीजिए। इससे आप रावण का वध करने में सफल होंगे। भगवान राम इस रहस्य को जानकर उत्साहित होते है और नाभि की ओर निशाना साध कर बाण चला देते है। रावण तड़पकर युद्ध भूमि पर गिर पड़ता है। इस तरह भगवान राम रावण का वध करने में सफल हो जाते है।इस प्रकार धूं-धूं कर रावण जल जाता है तथा पापों का अंत होता है एवं असत्य पर सत्य की विजय होती है।इस अवसर पर रामलीला समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह पटेल चेयरमैन जिला सहकारी बैंक सोनभद्र/ मिर्जापुर, महामंत्री ओमप्रकाश यादव, गोपाल केसरी, प्रशांत सिंह, दीपचंद महतो ,सूरज चंद्रवंशी, अरुण सिंह, नंदलाल निर्मल हौसला पांडे, भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री देवेन्द्र भाई पटेल ,अवधनाथ द्विवेदी इत्यादि उपस्थित रहे। इस अवसर पर रामलीला मैदान में मेले का आयोजन किया गया।सुरक्षा
व्यवस्था में कमेटी के पदाधिकारी सहित चुर्क चौकी प्रभारी सुधीर सिंह अपने हमाराहियो के साथ समस्त मेला क्षेत्र का चक्रमण करते रहे।

Translate »