उद्यमियों के लिए अपनी उपज को वैश्विक बाजार में भेजने का एक अवसर है

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

*वाराणसी में एपीडा कार्यालय खुला*

*वाराणसी में एपीडा कार्यालय खोलना किसानों और कृषि

वाराणसी। वाराणसी क्षेत्र से एग्री एक्सपोर्ट बढ़ाने की क्षमता को देखते हुए एपीडा एग्री एक्सपोर्ट हब की स्थापना के लिए प्रयास कर रहा है और फल और सब्जियों को जोड़ने में सफलता मिली। राइस शिपमेंट को वैश्विक बाजार में लाया गया। गतिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए एपीडा ने कलक्ट्रेट के पास बागवानी परिसर में अपना परियोजना कार्यालय खोला है।
कार्यालय का उद्घाटन गुरुवार को डॉ0एम अंगामुथु अध्यक्ष एपीडा द्वारा किया गया। इस उद्घाटन अवसर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, सचिव एपीडा डॉ0 सुधांशु, एजीएम एपीडा डॉ0 सीबी सिंह और बागवानी विभाग, कृषि विभाग आदि के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
गौरतलब हो कि एपीडा का उत्तर भारत में कोई कार्यालय नहीं था। जिसके कारण यूपी में स्थित निर्यातक एपीडा हेड-ऑफिस और अन्य क्षेत्रीय कार्यालय के साथ काम कर रहे थे। वाराणसी में एपीडा का कार्यालय खोले जाने हेतु कमिश्नर दीपक अग्रवाल व्यक्तिगत रूप से विशेष रूचि ले रहे थे।वाराणसी में एपीडा कार्यालय खोलना किसानों और कृषि उद्यमियों के लिए अपनी उपज को वैश्विक बाजार में भेजने का एक अवसर है। कोविड महामारी के दौरान, एपीडा और स्थानीय प्रशासन के प्रयासों के साथ, स्थानीय किसानों ने विभिन्न खेपों को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भेजने में कामयाब रहे। 16 दिसंबर 2020 को एपीडा ने वाराणसी क्षेत्र से 532 मीट्रिक टन चावल का भंडारण किया जो कतर भेजा गया। एपीडा के लगातार प्रयासों से किसान की आय को दोगुना करने और निर्यात बढ़ाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री के मिशन को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ेगा।

Translate »