विकास कार्यो में लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदार लोगों पर होगी कार्यवाई,डीएम

सोनभद्र।जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेन्ट कमेटी में दिये जा रहे दिशा-निर्देशो का अनुपालन किया जाय। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों को नियमानुसार पूरा किया जाय। शौचालय का कार्य पूरा न करने वाले सचिवों व सहायक विकास अधिकारी पंचायत की जिम्मेदारी तय करते हुए प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाय। सबसे ज्यादा खराब काम करने वाले सचिव के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाय। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की प्रगति रिपोर्ट सुधारने के लिए तत्परता के साथ कार्य किया जाय।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेन्ट कमेटी, सोनभद्र की बैठक में दियें। जिलाधिकारी ने कहा कि पिछली कार्यवाही की पुष्टि के लिए टेबल बनाया जाय। रिपोर्ट स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाय। घाल-मेल वाली रिपोर्ट प्रस्तुत न किया जाय।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के लक्ष्य को पूरा किया जाय। कार्य में रूचि न लेने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय की जाय। बैठक में पिछली बैठक की कार्यवाही की पुष्टि वर्ष-2019-20 में उपलब्ध धनराशी के वित्तीय व भौतिक स्थिति पर चर्चा, यूनिवर्सल कवरेज, स्वच्छ ग्रहियों के मानदेय पर विचार, स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त पर विचार, ग्रामीणों में कूड़ा प्रबन्धन पर विचार, ओडीएफ सेल, डिक्ट्रिक्ट ट्रेनिंग मैनेजमेन्ट एवं फिल्ड ट्रेनर की व्यवस्था पर विचार, मैनपावर, शौचालयांं का सत्यापन आदि पर चर्चा की गयी और सम्बन्धितों को समयबद्ध तरीके से निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिये गयें। इस मौके पर जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम के अलावा मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, मुख्य चिक्त्सिधिकारी डॉ0 एस0पी0 सिंह, डीपीआरओ आर0के0 भारती, परियोजना निदेशक आर0एस0 मौर्या, समाज कल्याण अधिकारी के0के0 तिवारी, ग्राम पंचायत अधिकारीगण, ग्राम प्रधानगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

Translate »