सिंगरौली विद्युत गृह विस्तार के लिए लोक सुनवाई सम्पन्न

शक्तिनगर सोनभद्र एनटीपीसी लिमिटेड की प्रथम इकाई सिंगरौली सुपर थर्मल पावर स्टेशन के विस्तार तृतीय चरण(2ग800) की यूनिट लगवाये जाने हेतु

अपर जिलाधिकारी सोनभद्र योगेन्द्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गयी । आवासीय परिसर स्थित डॉ0अम्बेडकर भवन में आयोजित लोक सुनवाई के क्रम में महाप्रबंधक पर्यावरण अभियांत्रिकी डॉ0. विजय प्रकाश एनटीपीसी केन्द्रीय कार्यालय ने नई यूनिट लगाये जाने से संबंधित पर्यावरणीय पक्षों की जानकारी देते हुए बताया कि नई यूनिटों के लिए अलग से किसी जमीन का अधिग्रहण नहीं होगा तथा प्रदूषण न्यूनतम होगा । पानी का उपयोग एक प्रतिशत से भी कम होगा । इस मौके पर प्रस्तावित यूनिटों की स्थापना पर लागत, प्रदूषण विषयक विस्तार से प्रस्तुति दी गयी।

लोक सुनवाई के मौके पर उपस्थित जन समुदाय विषेष तौर पुनर्वास बस्तियों से भारी संख्या में जागरूक नागरिक उपस्थित रहे तथा पर्यावरण सहित विभिन्न मुद्दों से अवगत कराया जिनमें चिल्काड़ाड बस्ती से मुख्य सड़क तक आने के मार्ग, आवासीय प्लांट, बिजली की व्यवस्था पेयजल, चिकित्सा, षिक्षा, बेरोजगारी परियोजना के जमीन हो रहे अवैध कब्जा जैसी ज्वलंत समस्याओं को रखते हुए इन मुद्दों के समाधान का आग्रह रखा । इस लोक सुनवाई की खासियत रहीं की स्थानीय जनता ने प्रस्तावित यूनिटें लगाये जाने का स्वागत किया। इस मौके पर पंकज मिश्रा, के.सी.शर्मा, रामशुभग शुक्ला, जंगबहादुर चौबे, शैलेन्द्र चौबे रामकरन चौबे दलसिंगार गुप्ता, कमलेष गुप्ता, पन्नालाल, कमलेश गुप्ता, हीरालाल कुशवाहा मनोनीत रवि पूर्व प्रधान नंदलाल, प्रधान प्रतिनिधि बृज बिहारी चिल्काड़ाड के ग्राम प्रधान रविन्दर यादव सहित भारी संख्या यूनियन प्रतिनिधि ग्रामीण समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे एवं क्षेत्रीय समस्याओं के समाधान की पहल रखी तथा सीएसआर मद से पुनर्वास बस्तियों के विकास का सुझाव रखा । सुनवाई के दौरान अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन अनिल कुमार जाडली ने पुनर्वास बस्तियों से आए ग्रामिणों प्रश्नो के प्रति उत्तर में सिंगरौली विद्युत खास रूप में मानव संसाधन विभाग के पक्ष रखें । सुनवाई के अंतिम चरण में अपने विचार रखते हुए विद्युत गृह के मुख्य महाप्रबंधक श्री देवाषीष सेन ने सिंगरौली विद्युत गृह के विस्तार क्रम में तृतीय चरण (2ग800) की यूनिटे लगाये जाने हेतु सरकार की अनुसंशा प्राप्त होने के प्रति आभार व्यक्त किया तथा समस्त उपस्थितों से देश की उर्जा आवष्यकताओं की पूर्ति हेतु लगायी जाने वाली यूनिटों की स्थापना में सहयोग की अपेक्षा रखते हुए स्थानीय ,क्षेत्रीय समस्याओं के समाधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की तथा विशेष रूप से कहा कि प्रतिभाग कर रही जनता के द्वारा उठाये गयी समस्याओं के समाधान का हर संभव प्रयास किया जायेगा । कार्यक्रम का संचालन एंव समन्वय क्षेत्रीय अधिकारी उ प्र पदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा किया गया । सुनवाई के दौरान विभिन्न समाचार प्रिंट मिडिया, इलेक्टानिक मिडियां के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।सिंगरौली विद्युत गृह के तृतीय चरण(2ग800) विस्तार के लिए आयोजित जन सुनवाई सुखद एवं उत्साह पूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई । आशा है कि तृतीय चरण के विस्तार का कार्य में गति आयेगी ।

Translate »