सदी के महानायक बिग बी यानी मशहूर फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन आज नवाबों के शहर लखनऊ में आ गए है

मनोरंजन डेस्क सुमन द्विवेदी।सदी के महानायक बिग बी यानी मशहूर फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन आज नवाबों के शहर लखनऊ में आ गए है।
आज यानी 19 जून को अमीना बाद में फ़िल्म *गुलाबो सिताबो* की शूटिंग करेंगे।
गुलाबो सिताबो की पठकथा बिग बी के पैतृक गांव बाबू प़तापगढ़ जनपद के पट्टी तहसील से लगभग दो किमी पश्चिम नरहरपुर गांव के कठपुतली के मशहूर कलाकार अलख प्रकाश श्रीवास्तव के परिवार से जुड़ी है। जिनके बड़े भाई ने पूरे देश मे कठपुतली कला गुलाबो सिताबो की कहानी की पटकथा तैयार की।
अलख प्रकाश श्रीवास्तव इस समय लखनऊ के राजाजीपुरम में रहते हैं। उनके बेटे अनिल श्रीवास्तव लखनऊ में हिंदी दैनिक अमर उजाला के वरिष्ठ पत्रकार हैं।
इसकी कहानी पर आज से तीन वर्ष पूर्व कठपुतली शीर्षक से हमने एक पत्रिका में अपना लेख भी लिखा जो प्रतापगढ़ ज़िला प्रशाशन ने भी अपनी प्रतापगढ़ महोत्सव में अपने शोभनियर मे भी प्रकाशित किया था। इस गांव के अधिकांश श्रीवास्तव परिवार इस कठपुतली कला को पूरे देश मे दिखाते है। इस कठपुतली कला जिसको गुलाबो सिताबो की कहानी कहते है वह विदेशों में भी पपेट शो के नाम से जानी जाती है। नरहरपुर और बिग बी के पैतृक गांव बाबू पट्टी से बेहद करीबी रिस्ता है। गुलाबो सिताबो की कहानी पर आधारित कठपुतली कला शायद बिग बी ने इलाहाबाद में बचपन मे देखी रही होगी जिसकी अमिट छाप शायद उन्हें इस फ़िल्म को करने की प्रेरणा दी हो।

Translate »