जुगाड़ पर चल रही है शाहगंज सबस्टेशन की विद्युत व्यवस्था

शाहगंज/सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव) सबस्टेशन शाहगंज की विद्युत आपूर्ति भगवान भरोसे ही संचालित होती है। खस्ता हालत में विद्युत व्यवस्था लाईनमैनो के द्वारा जुगाड़ से चलाई तो जा रही हैं ,लेकिन कभी किसी भी बडी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता।

बदहाली का आलम यह है कि जहाँ बीते क्ई वर्षों से राज्य सरकारो के द्वारा जर्जर हालत में तार व खम्भों को बदलने की कवायद चल रही हैं। इन सबके बावजूद शाहगंज सबस्टेशन मे आज भी विद्युत विभाग की दरियादिली से टुटे तारो को जोडकर विद्युत आपूर्ति बहाल करने की मिसाल कायम किऐ हुए है। आऐ दिन बाजार में सडक़ों पर तार टूटकर गिर जाना आम बात हो गई हैं यही हालत ग्रामीण क्षेत्रों के विद्युत व्यवस्था की भी है जिससे विद्युत आपूर्ति बराबर बाधित हो जाने से उपभोक्ताओं को भीषण गर्मी और अंधेरे में रहना पड़ता हैं और बमुश्किल से 10 से 12 घंटे ही विद्युत सप्लाई हो पा रही हैं

जिसमें दर्जनों बार ट्रीपीग भी शामिल हैं। बाजार निवासी श्री प्रकाश सिंह ने बताया कि घर के सामने आठ बार तार टूट चुका है और हर बार जुगाड़ से तार जोडकर आपुर्ति बहाल कर दिया जाता हैं जबकि एक ही जगह बाजार में तार टुटने की जानकारी विभाग के आला अधिकारियों को दी जा चुकी हैं लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लबे सडक पर एकाएक तार टूट कर गिरने से कभी किसी बडी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता। जब भी इस समस्या की शिकायत उपभोक्ताओं के द्वारा किया जाता हैं तो उसे विद्युत विभाग के द्वारा अनदेखा कर दिया जाता हैं जिससे उपभोक्ताओं मे रोष व्याप्त है।

Translate »