99 साल की उम्र में पढ़ाई पूरी करने स्कूल पहुंचीं अर्जेंटीना की यूसेबिया, बोलीं- पढ़ाई छोड़ी थी उम्मीद नहीं

[ad_1]


लाइफस्टाइल डेस्क. पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती।99 वर्षीय यूसेबिया लियोनॉर का भी यही मानना है। उम्र के इस पड़ाव पर वह में स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं। उनके इस फैसले हर कोई आश्चर्यचकित है और खुश भी। यूसेबिया अर्जेंटीना के ब्यूनर्स आयर्स प्रांत में रहती हैं और हाल ही में इनका एक वीडियो भी वायरल हुआ है,जिसमें यूसेबिया के एक स्कूल में दिखाई दे रही हैं और दूसरे स्टूडेंट्स के साथ पढ़ाई भी कर रही हैं।

  1. यूसेबिया को आज भी पढ़ाई पूरी न कर पाने का मलाल नहीं है। उनके मुताबिक, पारिवारिक कारणों और मां की मौत की वजह से बेहद कम उम्र में पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी। यूसेबिया कहती हैं कि मैंने पढ़ाई छोड़ी थी लेकिन उम्मीदें नहीं। इसलिए मैं वापस इसे पूरा करना चाहती हूं।

  2. कुछ महीने पहले यूसेबिया ने ब्यूनर्स आयर्स प्रांत के लेप्रिडा स्थित एक प्राइमरी स्कूल दाखिला लिया। यह ऐसा स्कूल है जहां बड़ी उम्र वाले लोग अपनी शिक्षा पूरी करते हैं। सबसे खास बात रही कि यूसेबिया स्कूल में एक भी दिन अनुपस्थित नहीं रहीं। हर मंगलवार, बुधवार और गुरुवार दोपहर 1 बजे स्कूल की एक टीचर इन्हें लेकर क्लास में पहुंचती है।

  3. यूसेबिया कहती हैं कि जब आपकी उम्र ढलती तो याद्दाश्त काफी हद तक कम होने लगती है। मुझे समय का फर्क अच्छी तरह मालूम है लेकिन मैंने कुछ नहीं सोचा और स्कूल पहुंची। मैं पहले का पढ़ा हुआ सब कुछ भूल चुकी हूं। कैसे लिखते और पढ़ते हैं, यह भी याद नहीं। हालांकि वह पढ़ने-लिखने में समर्थ हैं।

  4. यूसेबिया सिर्फ पढ़ाई ही पूरी नहींकरना चाहतीं बल्कि अलग-अलग विषयों में अपना इंट्रेस्ट भी दिखाती हैंं। इसके अलावा वह कम्प्यूटर चलाना भी सीखना चाहती हैं। वह कहती हैं कि मैं खुद को थोड़ा सा परेशान भी करना चाहती हूं। आसपास रहने वाले लोग उनकी इस हौसले को सलाम करते हैं।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      99 year old Argentine granny Eusebia Leonor goes back to the books to fulfil dream

      [ad_2]
      Source link

Translate »