रियल मैड्रिड फाउंडेशन के सहयोग से वाराणसी में सोशल स्पोर्ट्स स्कूल किया स्थापित

वाराणसी औरंगाबाद एनएच -2 टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड (vah) ने रियल मैड्रिड फाउंडेशन के सहयोग से वाराणसी में सोशल स्पोर्ट्स स्कूल किया स्थापित!

रिपोर्टर पुरूषोतम चर्तुवेदी वाराणसी

इस पहल का नेतृत्व रियल मैड्रिड फाउंडेशन द्वारा एनजीओ पार्टनर खुशी के साथ मिलकर किया जा रहा है

कार्यक्रम का उद्देश्य कक्षा 2 से 8 तक के 200 से अधिक स्कूली बच्चों को सशक्त बनाना है

वाराणसी: लैंगिक समानता सुनिश्चित करते हुए इस कार्यक्रम के अंतर्गत लड़के और लड़कियों दोनों को प्रशिक्षित किया जाएगा

वाराणसी: भारत में फुटबॉल के अभ्यास के माध्यम से युवाओं के समग्र विकास को बढ़ावा देने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, मैड्रिड मुख्यालय वाली ग्लोबल इन्फ्रास्ट्रक्चर संपत्तियों में निवेश, विकास, संचालन और प्रबंधन में अग्रणी बहुराष्ट्रीय कंपनी रोडीज (roadis) के अंतर्गत आने वाली वाराणसी औरंगाबाद एनएच-2 टोलवेज़ प्राइवेट लिमिटेड (vah) ने वाराणसी में सोशल स्पोर्ट्स स्कूलों की शुरुआत की है। यह पहल रियल मैड्रिड फाउंडेशन (आरएमएफ) – प्रसिद्ध रियल मैड्रिड क्लब की शाखा जो दुनिया भर में अपने सामाजिक और शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रबंधन करती है, और खुशी – एक गैर सरकारी संगठन के सहयोग से शुरू की गई है, जो कि वंचित बच्चों का समर्थन करने के लिए क्रिकेट आइकन कपिल देव द्वारा स्थापित किया गया है।

इस पहल का उद्देश्य कक्षा दो से आठ तक के 200 से अधिक प्रथम पीढ़ी के विद्यार्थियों को सामाजिक एवं मानवीय मूल्यों का प्रशिक्षण देना है, तथा उन्हें चुनौतियों का सामना करने तथा अपनी पूर्ण क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करना है। यह कार्यक्रम लड़के और लड़कियों दोनों को समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित करेगा। पहले चरण में यह कार्यक्रम दो विद्यालयों – प्राथमिक विद्यालय डफी और वाराणसी के कम्पोजिट विद्यालय नवीन में शुरू किया गया है। कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को एक ऐसा अनुभव प्राप्त होगा जो उनकी शिक्षा, जीवन कौशल, विकास और पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। रोडिस के ग्लोबल कम्युनिकेशन्श और कॉरपोरेट रिस्पॉन्सिबिलिटी डायरेक्टर एडुआर्डो कैल्वो ने कार्यक्रम के महत्व को व्यक्त करते हुए कहा, “ खेल हमारे विकास में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं। इस पहल के माध्यम से, हम वाराणसी के लड़के और लड़कियों के लिए एक नए जीवन का अनुभव करने का मौका लेकर आए हैं जो अवसरों से भरा है। आरएमएफ कार्यक्रम के साथ, अब हम बच्चों के समग्र विकास का पूरा चक्र पूरा कर रहे हैं। हम दो स्कूलों में आरएमएफ कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं, जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए हमारा शिक्षा प्लस कार्यक्रम खुशी के साथ पहले से ही प्रभावी है। हमारा मानना है कि छात्रों को शारीरिक और बौद्धिक दोनों उपकरणों से लैस करके, हम बेहतरीन, सामाजिक रूप से जागरूक और सफल व्यक्तियों की एक पीढ़ी के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। आरएमएफ कार्यक्रम एक परिवर्तनकारी पहल है जो युवा छात्रों के बीच सामाजिक और मानवीय मूल्यों को स्थापित करने और ईमानदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए फुटबॉल की खूबियों का लाभ उठाता है, साथ ही साथ आवश्यक जीवन कौशल का पोषण करता है और सम्मान, टीमवर्क, स्वायत्तता, आत्म-सम्मान, स्वास्थ्य, समानता और प्रेरणा जैसे महत्वपूर्ण मूल्यों को बढ़ावा देता है। स्थानीय कोचों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण को सुनिश्चित करने के लिए जिसमें महिला और पुरुष दोनों शिक्षक शामिल हैं, प्रशिक्षकों को आरएमएफ के एक विशेष फुटबॉल प्रशिक्षक द्वारा रियल मैड्रिड पद्धति पर प्रशिक्षित किया गया, जो 3-दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के लिए वाराणसी आए थे। इस शिविर ने स्थानीय शिक्षकों को आरएमएफ की तरह ही प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता के साथ कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बनाया।
रियल मैड्रिड फाउंडेशन के मैनेजिंग डाइरेक्टर जूलियो गोंजालेज रोन्को ने कहा, “शैक्षिक खेल, टीम वर्क, सहयोग, नेतृत्व आदि के मूल्यों को विकसित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अपनी पहल के साथ, हम विविधता, समावेश और समानता की मूल्य आधारित संस्कृति को बढ़ावा देने की कल्पना करते हैं। हमारे प्रशिक्षकों में पुरुष और महिला प्रशिक्षक शामिल हैं और हमारे कार्यक्रम में लड़कियों और लड़कों दोनों को प्रशिक्षण दिया जाता है। मजबूत व्यक्ति और मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए समान अवसर हेतु एक मंच का निर्माण आवश्यक है।“खुशी एनजीओ के कार्यकारी निदेशक हरीश गोसाईं ने इस पहल के पीछे सहयोगात्मक भावना पर जोर देते हुए कहा, “यह साझेदारी जीवन कौशल और खेल शिक्षा का बेहतरीन मिश्रण है। रियल मैड्रिड फाउंडेशन की फुटबॉल में विशेषज्ञता, स्थानीय समुदाय की हमारी गहरी समझ के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करती है कि छात्रों को एक समग्र अनुभव मिले। हमें ऐसे कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर गर्व है जो एथलेटिक कौशल को बढ़ाता है और इन युवा दिमागों को जीवन की चुनौतियों के लिए तैयार करता है।“यह कार्यक्रम अभिनव और समावेशी शिक्षा के माध्यम से सकारात्मक बदलाव लाने में vah की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। युवा दिमागों के समग्र विकास में निवेश करके, यह पहल एक उज्जवल और अधिक न्यायसंगत भविष्य के निर्माण में योगदान दे रही है।

वाराणसी औरंगाबाद एनएच-2 टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड (vah) के बारे में


वाराणसी औरंगाबाद एनएच-2 टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड जिसे पहले सोमा इंडस वाराणसी औरंगाबाद टोलवेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, वाराणसी से औरंगाबाद तक 192 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले राजमार्ग के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। अपनी सीएसआर पहल के हिस्से के रूप में, vah ने एनजीओ पार्टनर खुशी (khushii) के साथ समग्र विकास और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षा प्लस कार्यक्रम को लागू करने के लिए वाराणसी में 3 और पूरे भारत में 10 स्कूलों को गोद लिया है। vah ने thf के सहयोग से वाराणसी में निवासियों के दरवाजे पर स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच लाने के लिए 4 मेडिकल मोबाइल यूनिट (mmu) भी तैनात किए हैं।


रोडीज (roadis) के बारे में


रोडीज (roadis) आवश्यक इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास, संचालन और प्रबंधन में एक वैश्विक मानक है। वर्तमान में यह 5 देशों – ब्राज़ील, मेक्सिको, भारत, स्पेन और पुर्तगाल – में 9 रियायतों के तहत 1,596 किलोमीटर टोल सड़कों का प्रबंधन करता है। रोडीज, पब्लिक सेक्टर पेंशन इन्वेस्टमेंट बोर्ड (psp investments) की सहायक कंपनी है, जो कनाडा के सबसे बड़े पेंशन निवेश प्रबंधकों में से एक है।
रियल मैड्रिड फाउंडेशन के बारे में रियल मैड्रिड फाउंडेशन का मिशन लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए खेल का उपयोग करना है, चाहे उनकी परिस्थितियां या क्षमताएं कुछ भी हों, टीम खेल के शैक्षिक मूल्यों को बढ़ावा देना और इसे सामाजिक हस्तक्षेप के साधन के रूप में बढ़ावा देना है। बच्चों की शिक्षा, विशेष रूप से बहिष्कार के जोखिम वाले बच्चों की शिक्षा, विकास सहयोग और समावेशी खेल को बढ़ावा देना रियल मैड्रिड फाउंडेशन द्वारा प्रचारित कार्यक्रमों की मुख्य रेखाएँ हैं जिनका उद्देश्य 1997 से सबसे अधिक ज़रूरतमंद लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है। 2022-23 सीज़न के दौरान फाउंडेशन ने 95 से अधिक देशों में खेल को एक उपकरण के रूप में उपयोग करते हुए 1.279 सामाजिक खेल गतिविधियाँ और शिक्षा, कमज़ोर समूहों के एकीकरण और विकास के क्षेत्र में परियोजनाएँ चलाईं, जिससे 98.505 व्यक्ति प्रभावित हुए। खुशी के बारे में खुशी (ह्यूमनटेरियन स्कूल एंड होलिस्टिक्स इंटर्बेन्शन) एक स्वतंत्र गैर-लाभकारी संगठन है जो वंचित बच्चों, महिलाओं और कमजोर परिवारों के उत्थान और समग्र विकास के लिए काम करता है। दिसंबर 2003 में क्रिकेट के दिग्गज लेफ्टिनेंट कर्नल कपिल देव और उनके परोपकारी सहयोगियों द्वारा शुरू की गई खुशी, बाल शिक्षा और सामुदायिक विकास कार्यक्रमों के माध्यम से गरीबों को सशक्त बनाने के लिए हाशिए के समुदायों के साथ काम करती है। वर्ष 2023-24 में, खुशी ने भारत के 13 राज्यों में 78 स्कूलों और 21 सीएलसी के माध्यम से 2,00,233 बच्चों तक पहुँचते हुए स्थायी और समग्र हस्तक्षेप किया है।

Translate »