मंडलायुक्त ने पंचकोशी परिक्रमा मार्ग का किया निरीक्षण

निरीक्षण में मंडलायुक्त द्वारा चितईपुर तथा कंदवा में इंटरलॉकिंग व स्ट्रीट लाइट के कार्यों तथा परिक्रमा मार्ग के प्रथम पड़ाव कंदवा तथा द्वितीय पड़ाव भीमचंडी का निरीक्षण किया गया

निरीक्षण के दौरान धर्मशाला, तालाब की साफ सफाई, शौचालय, जल निकासी हेतु नाला सहित बिजली, पेयजल व्यवस्था दुरुस्त करने हेतु दिया निर्देश

निरीक्षण के दौरान कोई प्रमुख समस्या नहीं मिली, कुछ खामियां दिखीं जिनको तत्काल प्रभाव से ठीक करने को निर्देशित किया गया

जलभराव से संबंधित भी कोई गंभीर समस्या नहीं मिली

रिपोर्टर पुरूषोत्तम चतुर्वेदी

वाराणसी। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा द्वारा पंचकोशी परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में मंडलायुक्त द्वारा सर्वप्रथम पंचकोशी परिक्रमा मार्ग के प्रथम पड़ाव कन्धवा स्थित मंदिर तथा धर्मशालाओं का निरीक्षण किया गया। चितईपुर चौराहे के पास उनके द्वारा नगर निगम की स्ट्रीट लाइट के कार्य का निरीक्षण किया गया। नगर निगम द्वारा रोड के साइड में जो पोल लगाये जा रहे हैं उसकी अंडरग्राउंड केबलिंग मानक अनुरूप नहीं पायी गई। गहराई के मानक और नीचे सीमेंट का कार्य नहीं होने पर उनके द्वारा नगर आयुक्त को फ़ोन पर इस कार्य के एस्टिमेट, वर्क ऑर्डर, कांट्रेक्टर डिटेल उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया ताकि इसकी डिटेल जाँच कराई जा सके।

धर्मशालाओं के बिजली, पानी, सफ़ाई की सर्विसेज का हैंडोवर नगर निगम द्वारा यूपीपीसीअल से तत्काल लेने हेतु व निर्माण की कमियाँ दूर कर उन्हें दो सप्ताह में हैंडओवर कराने हेतु निर्देशित किया गया।

धर्मशाला नंबर 3 से लेकर 10 तक में जल निकासी की व्यवस्था नहीं है इसके लिए ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था का प्रोजेक्ट चालू कराने हेतु कहा गया। निर्देश दिये गये कि रोड साइड में इंटरलॉकिंग को व्यवस्थित किया जाए तथा रोड के किनारे में पड़े हुए सभी मलबे को तत्काल हटाया जाए। सभी धर्मशाला में उपयुक्त स्थान देखकर पेड़ लगाने की व्यवस्था की जाए। धर्मशाला नंबर 1 के बगल में जो शौचालय बना हुआ है उसकी मरम्मत करते हुए जल्दी शुरू किया जाए। धर्मशाला नंबर दो में एक निष्प्रयोज्य हैंडपंप है जो उसको हटाया जाना है।

कंदवा तालाब के बगल में निष्प्रयोज्य सरकारी बिल्डिंग जो गिरी व्यवस्था में है उसे जमीन को साफ करके वहां पर पब्लिक के लिए उपयोगी संसाधन / पब्लिक प्रोजेक्ट बनाने की व्यवस्था की जाए। कुंड के चारों ओर जहां भी जगह मिले पेड़ लगाने की व्यवस्था की जाए। तालाब के बगल में पिंडदान के लिए जो स्थान है वहां पर प्रॉपर फेंसिंग करते हुए उसे पक्का कर ड्रेनेज की व्यवस्था की जाए। कंदवा मोड़ के पास एक एंक्रोचमेंट को हटाने हेतु निर्देशित किया गया। पुरातत्व विभाग से परमिशन लेकर मंदिर के आगे शेड लगवाने हेतु कहा गया। तालाब के चारों ओर जितने भी कुएं हैं उन पर डबल जाल लगवा कर सुरक्षित करने हेतु कहा गया।

मंडलायुक्त द्वारा पंचकोशी यात्रा के दूसरे पड़ाव भीमचंडी का निरीक्षण के दौरान धर्मशाला परिसर, शौचालय का साफ सफाई, बिजली व्यवस्था, पेयजल, जल निकासी हेतु नाला की व्यवस्था करने को निर्देशित किया गया। उन्होंने बीडीओ और ग्राम सचिव को चेतावनी दी कि जो सफाई कर्मी ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा है उन पर कार्यवाही करें। भीमचण्डी मंदिर के गेट के बगल में पेयजल हेतु लगे नल के सामने लगाए गए तख़्त को हटाने का निर्देश दिया।

मंडलायुक्त ने ग्राम प्रधान विजय गुप्ता से शौचालय का साफ सफाई ग्राम पंचायत निधि से करने हेतु कहा। उसके बाद गंधर्व सागर तीर्थ तालाब का निरीक्षण के दौरान चारों तरफ लगे जाली व गेट तथा स्ट्रीट लाइट को दुरुस्त करने हेतु निर्देशित किया। पंचकोशी मार्ग के किनारे जल निकासी व्यवस्था न होने के बावजूद भी स्थानीय लोगों द्वारा सड़क पर पानी बहाने वालों को देखकर नाराजगी प्रकट किया। निरीक्षण के अंत में कमिश्नर ने मां भीमचंडी देवी का दर्शन पूजन किया गया। इस दोरान मंदिर की टपकती छत का ब्रिक कोवा ट्रीटमेंट कर उसे ठीक कराने का निर्देश यूपीपीसीअल को दिया।

दोनों निरीक्षण के समय उन्होंने शहर के ज़ोनल अधिकारी और बीडीओ को पड़ावों पर पर्याप्त ध्यान ना देने और अपने से स्वयं आवश्यक कार्य चिन्हित कर उनको ना कराने पर नाराज़गी ज़ाहिर की। उनके द्वारा पुनः कुछ समय बाद स्वयं निरीक्षण करने की हिदायत दी गयी।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, उप जिलाधिकारी राजातालाब अमित कुमार, खंड विकास अधिकारी आराजी लाइन सुरेंद्र यादव, लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता आशुतोष सिंह, यूपीपीसीएल परियोजना प्रबंधक प्रवीण शर्मा, सहायक परियोजना प्रबंधक जयप्रकाश सिंह उपस्थित रहे।

Translate »