श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं हेतु आयुक्त वाराणसी मण्डल कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक

श्री काशी विश्वनाथ धाम मे आगामी श्रावण मास -2024 के दृष्टिगत धाम मे दर्शनार्थी आने वाले श्रद्धालुओं हेतु प्रदान की जाने वाली समस्त सुविधाओं के संबंध में आयुक्त, वाराणसी मण्डल कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई।


रिपोर्टर पुरूषोत्तम चतुर्वेदी

वाराणसी। बैठक में मंदिर न्यास, पुलिस, सीआरपीएफ एवं एडीएम सिटी सहित जिलाधिकारी द्वारा श्रावण सोमवार पर्व के अवसर पर मजिस्ट्रेट ड्यूटी हेतु नियुक्त अधिकारी उपस्थित रहे। आज की बैठक में धाम में श्रद्धालुओं को प्रदान की जाने वाली समस्त मूलभूत सुविधाओं के बिंदुओं पर जैसे श्रद्धालुओं को प्रदान की जाने वाली सुविधायें यथा धाम मे पेय जल की उपलब्धता, चिकित्सकीय प्रबंधन, भीड़ प्रबंधन, पी0ए0 सिस्टम, सम्पूर्ण धाम की साफ-सफाई आदि व्यवस्थाओं को व्यापक स्तर पर लागू करने हेतु समस्त विभागों को आपस में समन्वय स्थापित कर प्रभावी तौर पर सुनिश्चित कराये जाने हेतु आयुक्त द्वारा निर्देशित

किया गया। धाम में सुरक्षा के दृष्टिगत समस्त बिजली के उपकरणों, सी0सी0टी0वी0 के सुचारू संचालन, अग्निशमन से संबंधी इत्यादि व्यवस्थाओं को पूर्ण कराने हेतु भी निर्देशित किया। बैठक के उपरांत आयुक्त महोदय द्वारा सम्पूर्ण धाम में श्रावण मास संबंधी समस्त व्यवस्थाओं का निरिक्षण किया गया तथा शेष तैयारियों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने हेतु निर्देश भी प्रदान किये गये। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन द्वारा धाम में दर्शनार्थियों के आवभगत हेतु समस्त तैयारियां पूर्ण की जा रही हैं। इस वर्ष प्रथम बार सिल्को द्वार से भी प्रवेश की व्यवस्था की गई है। प्रथम बार ही इस वर्ष जिग जैग रेलिंग में ऊपर एवं नीचे दोनो तरफ बैरिकेड लॉग बंधवा कर भीड़ के दबाव को और अधिक रोकने की व्यवस्था भी की जा रही है। इसी प्रकार इस वर्ष यह भी नवीन व्यवस्था की गई है जिससे पंक्तिबद्ध श्रद्धालुओं को इंडस्ट्रियल एयर कूलर के माध्यम से उमस एवं गर्मी से राहत मिल सके। इसके अतिरिक्त नियमित अंतराल पर संपूर्ण धाम क्षेत्र में शीतल पेय जल की व्यवस्था रहेगी। चिकित्सकीय प्रबंध एवं ओआरएस की व्यवस्था भी की गई है। बाबा विश्वनाथ के समस्त भक्तों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है।

Translate »