सामाजिक समता, सौहार्द व उल्लास का प्रतीक है होली पर्व- आरपी सिंह

अनपरा (सोनभद्र) हिंडालको रेनूसागर पावर डिवीजन परिसर इंटर कालेज मैदान स्थित होलिका दहन के साक्षी बने हजारों दर्शकों ने होलिका दहन होते ही आतिशबाजी के साथ ढोल, झाझ, मजीरे की थाप पर देर रात तक कर्मचारियों युवाओं ने होली गीत गाए। होलिका दहन के पूर्व मुख्य अतिथि रेनूसागर पावर डिवीजन के यूनिट हेड आर पी सिंह ने सपत्नीक विधि विधान, वैदिक रीति रिवाज व मंत्रोचार के साथ पूजन हवन किय। उक्त पूजा हनुमान मंदिर के वरिष्ठ पुजारी मनोज पांडे द्वारा कराया गया।

होली के दिन ऑडिटोरियम परिसर स्थित लॉन में रेणुपावर फ़ीनिक्स क्लब द्वारा होली मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया,कार्यक्रम शुरुआत के पूर्व रेणुपावर फ़ीनिक्स क्लब के जनरल सेक्रेटरी ललित खुराना ने उपस्थित अतिथियो का स्वागत करते हुए सभी को होली की बधाई दी। इस अवसर पर उपस्थित सभी अधिकारियो ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली खेली तथा खुशियों का इजहार किया,ततपश्चात ढोलक मजीरे की थाप पर होली के दीवानों मस्तानो ने फ़ाग गीत गाकर खूब थिरके व क्लब द्वारा आयोजित पकौड़ी, लड्डू, गोझिया व ठंढई का खूब जमकर आनंद लिया। इस अवसर पर रंग व अबीर से सरोबार यूनिट हेड आर पी सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि होली हमारे देश की सनातन परंपरा का प्रमुख पर्व है सामाजिक समता, सौहार्द व उल्लास का प्रतीक यह पर्व सभी लोगों को

मंगलमय हो, होली का यह पर्व हमें अधर्म असत्य एवं अन्याय जैसी नकारात्मक प्रवृत्तियों से लड़ने की प्रेरणा देते हैं हमारे हिंदू धर्म के त्योहारों में शोक संताप का कोई स्थान नहीं है, लेकिन हर्षोल्लास के प्रतीक इन पर्वों में जोश के साथ होश भी आवश्यक है, हमें ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे दूसरे की क्षति हो, हमें अपने त्यौहार की पवित्रता एवं मर्यादा बनाए रखना है। हमारे त्यौहार हमेशा सत्य एवं न्याय के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते हैं साथ ही साथ अनेकता में एकता के प्रतीक भी है । होलिका दहन बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य और अन्याय पर न्याय की विजय का प्रतीक पर्व है। इसी क्रम में अबीर व रंगो से सरोबार मानव संसाधन प्रमुख शैलेश विक्रम सिंह, ने उपस्थित सभी अधिकारियो , कर्मचरियो को होली की बधाई देते हिये कहा कि होलिका दहन के साथ सभी बुराई , अहंकार और नकारात्मकता जलकर नष्ट हो जाते है और लोग एक दूसरे के गले लग कर सारे गीले शिकवे भुला देते है ,इस लिए सभी को मिलजुल कर आपसी सद्भाव के साथ यह त्यौहार मनाना चाहिए। इस अवसर पर मुख्य रूप से मयंक श्रीवास्तव,मनीष सिंह,संजय श्रीमाली,समीर आनंद,प्रणव सोनी,कुमार हर्षवर्धन,दीपक पांडेय,राजेश सैनी,मृदुल भरद्वाज सहित सभी विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

Translate »