असाध्य रोगियों के लिए उम्मीद की किरण डीप टीएमएस मशीन का उद्घाटन सम्पन्न

सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी।असाध्य रोगियों के लिए उम्मीद की किरण डीप टीएमएस मशीन का उद्घाटन सम्पन्न
वाराणसी। देवा इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ केयर, धर्मसंघ के सामने, दुर्गाकुंड, वाराणसी, पिछले पांच दशक से वाराणसी में मानसिक चिकित्सा के क्षेत्र में कार्य करता चला आ रहा है। इस कड़ी में मानसिक रोगियों के बेहतर इलाज के लिए इजराइल में निर्मित डीप टीएमएस मशीन मंगाई गयी है, जो की यूपी की पहली डीप टीएमएस मशीन है। इस मशीन का उद्घाटन आज वाराणसी के मंडलायुक्त श्री कौशल राज शर्मा जी ने फीता काट कर किया।
इस मौके पर मण्डलायुक्त ने कहा कि देवा इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थकेयर एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड आर्थिक रूप से विपन्न लोगों के लिए कार्य करता आया है। कोविड काल में भी इनका कार्य काफी सराहनीय रहा। भारत के पांच शहरों में से एक वाराणसी को डीप टीएमएस मशीन से लैस कर इन्होंने उन मरीजों के लिए उम्मीद की किरण जगा दी है। जो असाध्य रोग मान अपने जीवन से निराश हो चुके हैं। यह मशीन मानसिक रोगियों के लिए तो वरदान है ही। कई असाध्य रोगियों के लिए यह जीवनदायनी भी है। उन्होंने कहा कि यह मशीन चिकित्सा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगी। कौशल राज शर्मा ने कहा कि जहां दवाईया काम करना बन्द कर देती हैं वहां यह मशीन काम करती है। इस मशीन के आने से अब मानसिक रोगी भी ठीक होकर सामान्य जीवन व्यतीत कर सकेंगें।
इस अवसर पर देवा इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थकेयर एंड रिसर्च प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ॰ वेणु गोपाल झंवर ने कहा कि पहले भी हम टीएमएस करते थे उस मशीन का नाम आर टीएमएस मशीन था। इसमें लगभग 6 से 8 हफ्ते लगते थे। लेकिन अब टीप टीएमएस मशीन से एक हफ्ते में ही कई सेशन कर सकते हैं। इस मशीन के लगने से मानसिक बीमारियों में कई बीमारियां ऐसी है जो कि दवाइयों या चिकित्सा से ठीक नहीं होती। गंभीर मानसिक बीमारियां जैसे डिप्रेशन, ओ.सी.डी., एंजाइटी, सिजोफ्रेनिया पूरी तरह ठीक नहीं होती हैं। इजराइल की ब्रैनसवे कंपनी ने ये मशीन तैयार करके असाध्य मानसिक रोगों की चिकित्सा के लिए एक वरदान दिया है। इस मशीन से डिप्रेशन, ओ.सी.डी, धूम्रपान की लत, अन्सियस डिप्रेशन, मोटापा, स्किज़ोफ्रेनिआ, अल्झाइमर डिजीज, आटिज्म, बाइपोलर डिसऑर्डर, क्रोनिक पेन, मल्टीपल स्क्लेरोसिस में काफी कारगर साबित होगी। इस अवसर पर डा॰ मोहिनी झंवर, डा॰ विजय के साथ ही कई सम्मानित चिकित्सकगण उपस्थित रहे।

Translate »