टीचर इतनी मेहनत करें यह अभियान सफल हो और काशी विद्यापीठ में लर्निंग फेस्टिवल का आभास हो-डा.राव

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

हर स्कूल में बच्चों का बेस लाइन डाटा तैयार किया जाय जिससे उसकी प्रगति का आंकलन किया जा सके -जिलाधिकारी

शिक्षकों के टीचिंग असिस्टेंस के लिए सम्पर्क प्लान लाया गया है- मुख्य विकास अधिकारी

विकास भवन सभागार में आज सेवानिवृत्त आईएएस डाक्टर राजेश्वर राव की अध्यक्षता में जिलाधिकारी एस.राजलिंगम व मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल की उपस्थिति में सम्पर्क फाउण्डेशन द्वारा केजी से लेकर कक्षा पांच तक के लिए स्मार्ट क्लासेस से सम्बन्धित बैठक करते हुए कहा कि काशी विद्यापीठ में लर्निंग फेस्टिवल होना चाहिए।
सम्पर्क फाउंडेशन द्वारा सरकारी प्राइमरी स्कूलों में एडवांस टीचिंग मेथडोलाजी और टेक्नोलॉजी के उपयोग से स्मार्ट क्लास में बच्चों को सुगमता से इंग्लिश और गणित पढ़ाने का कार्य काशी विद्यापीठ ब्लाक से शुरू किया गया है।
आज विकास भवन सभागार में सम्पर्क फाउण्डेशन द्वारा टीचिंग क्लासेस के लिए विभिन्न सामग्रियों का प्रदर्शन किया गया।
सम्पर्क द्वारा स्कूलों में टीवी सेट, सम्पर्क टीवी डिवाइस, सम्पर्क स्मार्टशाला एप्लिकेशन, मैथ और इंग्लिश किट विथ आडियो बाक्स, लेसन प्लान, लेसन वीडियोज़, एक्टिविटीज़ यूज़िंग टीएलएम, क्लासवाइज़ व सब्जेक्टवाइज़ वर्कशीट, एसेसमेंट- सम्पर्क दीदी का सवाल केबीसी फार्मेट आदि सामग्रियां उपलब्ध करायी जायेंगी ।
जिलाधिकारी ने कहा कि सम्पर्क फाउंडेशन द्वारा दी गयी सामग्रियों के माध्यम से पढ़ायें, उन्होंने विशेष जोर देकर कहा कि हर बच्चे के एसेसमेंट पर विशेष ध्यान दिया जाये जिससे कमजोर बच्चों को आगे बढ़ाया जा सके और बच्चों की प्रोग्रेस का पता लगाया जा सके, आउट कम सुधारना एक चैलेंज है। एआरपीज़ को वर्चुअली जोड़कर एसेसमेंट कराया जाये। हर बच्चे का बेस लाइन डाटा तैयार किया जाये। सभी कक्षाओं को स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाने के लिए शिड्यूल तैयार कराने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी को स्कूल स्तर पर कमेटी गठित करने का निर्देश दिया जिसमें बीडीओ, ग्राम प्रधान भी शामिल हों।

Translate »