गर्मी में कहीं भी पेयजल संकट की समस्या नहीं होनी चाहिए -जिलाधिकारी

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी

सभी सम्बन्धित विभाग समय से मौसम की मार से सबको सुरक्षित रखने की व्यवस्था कर लें इसमें कोई लापरवाही हुई तो बख्शा नहीं जायेगा – डीएम

बेज़ुबान पशुओं के लिए गौशालाओं की समस्त व्यवस्थायें अभी से कर लें- एस.राजलिंगम

जिलाधिकारी एस.राजलिंगम की अध्यक्षता में आज जिला राइफल क्लब में आगामी ग्रीष्मकालीन मौसम के कहर से लोगों एवं पशुओं को बचाने के प्रबन्ध से सम्बन्धित बैठक की गयी।
उन्होंने जल निगम को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि एक विस्तृत प्लान तैयार करके प्रस्तुत करें जिसमें पिछली गर्मी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कहां कहां पेयजल संकट आया जिससे कितनी आबादी प्रभावित हुई, कहां ट्यूबवेल विद्युत दोष एवं यांत्रिक दोष से खराब हैं,कहां कितने टैंकर लगाये गये, कितनी ग्राम पंचायतों में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की गयी, हैण्ड पम्पों के रीबोर की स्थिति, स्कूली बच्चों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था आदि विवरण का उल्लेख किया गया हो।
पशुओं के लिए गौशालाओं में पर्याप्त शेड, पीने के पानी तथा पास में ही भूसे का भण्डारण आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के साथ ही ट्यूबवेल से तालाबों को भरने पर जोर दिया। गर्मी में खेतों में आग लगने की घटनाओं के स्थान चिन्हित करने हेतु अग्नि शमन विभाग को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने 10-15 दिनों में हैण्ड पम्प चिन्हित करके रिबोरिंग का कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया।
मुख्य विकास अधिकारी ने बीएसए व डीआईओएस से कहा कि स्कूलों में बच्चों को धूप में असेम्बली न करायें, लू लगने पर ट्रीटमेंट टी व्यवस्था रखें, इसके अलावा बड़े बच्चों के माध्यम से लोगों में SAVE WATER के प्रति जागरूक करने तथा गर्मी से बचाव करने व लू लगने पर उपचार आदि के बारे में जन जागरूकता फैलायें।
स्वास्थ्य विभाग पीएचसी सीएचसी तथा जिला अस्पतालों में अपनी पूरी तैयारी रखें और बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचायें। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में प्याऊ के स्थान चिन्हित कर पीने के पानी की व्यवस्था नगर निगम व ग्राम पंचायतों द्वारा किया जाय। जगह जगह नाद में पानी भर कर पशुओं के लिए रखने के भी निर्देश दिए गए।
एलडीएम को बैकों के द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर वाटर कूलर लगवाने के निर्देश दिए गये हैं।

Translate »