शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह में गुणवत्तापूर्ण तरीके से करें- जिलाधिकारी

वाराणसी से सुरभी चतुर्वेदी की रिपोर्ट

शिकायतकर्ता को सही जानकारी दें अनावश्यक न दौड़ाया जाय-एस. राजलिंगम

पिण्डरा के चार लेखपालों को आरोप पत्र जारी करने का निर्देश

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम द्वारा आज सम्पूर्ण समाधान दिवस पर तहसील पिण्डरा में जनसुनवाई की गयी, इस अवसर पर उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों तथा फील्ड के कर्मचारियों लेखपाल, कानूनगो आदि को फरियादियों कि शिकायतों को गम्भीरता से लेकर समधान कराने की सख्त हिदायत दी। लेखपाल और कानूनगो बगैर किसी दबाव के निष्पक्षता से समस्या का समधान करायें यही इस सम्पूर्ण समाधान दिवस का उद्देश्य है।
मुन्ना लाल ने अपनी माता प्रेमा देवी पत्नी तूफानी के वृद्धावस्था पेंशन को लेकर तीन-चार बार शिकायत की लेकिन कोई कार्यवाही न किये जाने पर आज जिलाधिकारी से शिकायत की जिसपर उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी और सम्बन्धित बीडीओ को कार्य पद्धति में सुधार लाने और सही एवं पात्र लोगों को लाभान्वित करने की हिदायत दी।
राजेश पटेल निवासी पुत्र सर्वजीत पटेल निवासी निन्दनपुर, तहसील पिण्डरा ने शिकायत की कि विपक्षी हीरा लाल व विजय शंकर पटेल उसके द्वारा कराये गये बैनामे की भूमि पर प्रधानमंत्री आवास नहीं बनवाने दे रहे हैं जिसपर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित लेखपाल शिवम् श्रीवास्तव को बुला कर पूछताछ की और मौके पर जाकर निस्तारण न कराने पर नाराजगी जताई और उसके खिलाफ आरोप पत्र जारी करने हेतु एसडीएम पिण्डरा को निर्देशित किया।इस सम्बन्ध में एसएचओ पिण्डरा को भी निर्देश दिए गए।
ग्राम प्रधान जय देवी ग्राम भटौली थाना बड़ागांव द्वारा शिकायत की गयी कि ग्रामसभा की बंजर भूमि पर जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी निर्माण में गांव के अजय पुत्र रामचरित्तर पटेल द्वारा अवैध अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा और कार्य में बाधा उत्पन्न किया जा रहा है जब कि पूर्व में जिलाधिकारी द्वारा निर्माण हेतु आदेश दिये गये हैं। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित लेखपाल जितेन्द्र को आरोप पत्र जारी करने तथा चार्जशीट देने का निर्देश दिया।
प्रार्थी हरिश्चन्द्र प्रसाद पुत्र स्व अक्षैवर प्रसाद मौजा खररिया खास, परगना पंद्रह, तहसील पिण्डरा ने शिकायत दर्ज कराई कि आराजी सं 601, नाली 488 व 490, चक मार्ग, आराजी नं 492 नवीन परती, पर अवैध कब्जा किया हुआ है जिसे हटाया जाय। सम्बन्धित लेखपाल द्वारा भ्रामक रिपोर्ट लगाने पर नाराजगी व्यक्त की और आरोप पत्र जारी करने का निर्देश दिया।
ग्रामसभा सर्वीपुर, के आशीष कुमार पाठक व अन्य सदस्यगण प्रिया देवी, नेहा पाठक, सुमन देवी व रीता देवी ने शिकायत दी कि ग्रामसभा सर्वीपुर के ग्राम प्रधान द्वारा पद का दुरुपयोग करते हुए मौजा आराजी ताड़ी पर खाद-गड्ढ़ा में अपना मकान बनवाया जा रहा है, जिसपर एसडीएम पिण्डरा को सम्बन्धित लेखपाल को आरोप पत्र जारी करने का निर्देश दिया गया।
तहसील पिण्डरा में मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल, डीसीपी गोमती विक्रांत वीर , एडीएम प्रशासन तथा एसडीएम पिण्डरा द्वारा भी सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जनसुनवाई की गयी।

Translate »