ग्राम्य विकास मंत्री ने विभागीय कार्यो की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

वाराणसी से पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थियों को प्राथमिकता पर उपलब्ध कराये-विजय लक्ष्मी गौतम

जिन पंचायत भवनो का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है, वहॉ सारी सुविधायें तत्काल उपलब्ध कराई जाये

ग्राम सचिवालय के माध्यम से ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर ही सभी सुविधायें उपलब्ध कराते हुए उन्हें सीधे तौर पर शासकीय योजनाओं से जोड़ना है

ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विकासखंड चिरईगांव एवं ग्राम सभा उमराहा का किया औचक निरीक्षण वाराणसी। उत्तर प्रदेश की ग्राम्य विकास, समग्र ग्राम विकास एवं ग्रामीण अभियन्त्रण राज्यमन्त्री विजय लक्ष्मी गौतम ने बुधवार को सर्किट हाउस सभागार में विभागीय कार्यो के प्रगति की समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थियों को प्राथमिकता पर उपलब्ध कराया जाए। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न होने पाए। मन्त्री विजय लक्ष्मी गौतम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों का निर्माण अत्यन्त महत्पूर्ण कार्य है। ग्राम सचिवालय के माध्यम से ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर ही सारी सुविधायें उपलब्ध कराते हुए उन्हें सीधे तौर पर शासकीय योजनाओं से जोड़ना है, इसलिए जिन पंचायत भवनो का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है, वहॉं सारी सुविधायें तत्काल उपलब्ध कराई जाये। राज्यमन्त्री ने कार्यों को मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जाने के उद्देश्य से समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया, जो भी कार्य कराये जा रहे हैं उसका मौके पर जायजा लें और यदि कार्य खराब मिलता है तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्यवाही करें।

राज्यमन्त्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी पात्रों तक पारदर्शी ढंग से पहुंचाने हेतु सरकार की नजर समाज के आखिरी व्यक्ति तक है, इसलिए योजनाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध रूप से पूरी निष्ठा, ईमानदारी और लगन के साथ किया जाय। उन्होंने कहा कि योजनाओं क्रियान्वयन शासन की मंशा के अनुरूप पारदर्शी ढंग से होना चाहिए, इसमें हीलाहवाली, लापरवाही एवं भ्रष्टचार की कोई गंजाइश नहीं है। जनपद की अद्यतन स्थिति के बारे में रिपोर्ट लेने के बाद मंत्री ने कहा कि निर्धारित समय में लक्ष्य के सापेक्ष कार्य पूर्ण होने चाहिए। ग्रामसभा में सफाई कर्मचारी समय से पहुंचें। गांव में साफ सफाई बहुत जरूरी है।बीमारियों के बारे में जागरूकता का प्रसार हो। फागिंग और छिड़काव नियमित तौर से हो।एनआरएलएम की समीक्षा करते हुए कहा कि यह शासन की अत्यन्त महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को स्वावलम्बी, सबल व आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही उन्हें सुरक्षा प्रदान करना तथा रोजगार से जोड़ना भी है।उन्होंने निर्देश दिया कि एनआरएमएम के अन्तर्गत गठित जिन महिला स्वयं सहायता समूहों का बैंक खाता अभी तक नहीं खुल सका है, प्राथमिकता के आधार पर उनका बैंक खाता खुलवाया जाये। जो समूह निष्क्रीय हैं उन्हें सक्रिय कराया जाय। अधिक से अधिक समूहों का गठन कराया जाय तथा समूहों द्वारा बनाई जाने वाली सामग्री के लिए मार्केटिंग की भी व्यवस्था की जाय। ग्राम्य विकास राज्यमन्त्री गौतम ने अन्य विभागीय कार्यों यथा- अमृत सरोवर, सांसद आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमन्त्री आवास योजना, मुख्यमन्त्री आवास योजना, पेयजल मिशन , मनरेगा आदि की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्यों की निरन्तर समीक्षा की जाय। किसी भी दशा में कोई कार्य मानक के विपरीत नहीं मिलना चाहिए।
ग्राम्य विकास राज्यमन्त्री विजय लक्ष्मी गौतम ने विकासखंड मुख्यालय चिरईगांव एवं ग्राम सभा उमरहां का औचक निरीक्षण कर वहां पर कराए गए विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण एवं सत्यापन किया। शौचालय एवं सड़क निर्माण कार्य संतोषजनक रहा। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य के दौरान नहीं स्थली निरीक्षण किया जाए, जिससे कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके।

Translate »