रौप ग्राम पंचायत में ग्राम समाधान दिवस का हुआ आयोजन

संजय सिंह/ दिनेश गुप्ता

चुर्क-सोनभद्र। जिलाधिकारी चन्द्रविजय सिंह की अभिनव पहल ‘ग्राम समाधान दिवस प्रशासन जनता के द्वार’ के आयोजन में आशातीत सफलता मिल रही है। अब तक हुए ग्राम समाधान दिवस आयोजन में आए 90 प्रतिशत से अधिक मामलों का निस्तारण किया गया है। डीएम ने आगे भी इस आयोजन को और वृहद रूप देेने के साथ ही इसमें संबंधित विभागों को और सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने जिलाधिकारी सभागार में मीडिया से रुबरु होने के दौरान ग्राम समाधान दिवस की सफलता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्राम समाधान दिवस का आयोजन प्रात: 11 बजे से सायं चार बजे तक प्रत्येक सोमवार को प्रत्येक विकास खंड में चिह्नित ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव, राजस्व लेखपाल एवं बीट पुलिस अधिकारी की उपस्थिति में आयोजित कर ग्राम पंचायत स्तर पर ही समस्याओं का समाधान किए जाने का निर्णय लिया गया था। समाधान दिवस मे प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु ब्लाक स्तर

पर खंड विकास अधिकारी एवं तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारी द्वारा सतत पर्यवेक्षण किया जा रहा है। प्राप्त शिकायतों का अंकन रजिस्टर में किया जाता है और जनपद स्तर से इसकी नियमित समीक्षा जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) एवं मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से किया जा रहा है इस क्रम में आज सोमवार को ग्राम पंचायत रौप में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया गया लेकिन रोस्टर के अनुसार लगे अधिकारियों के अनुपस्थित की दशा मे कोई समस्या का समाधान नहीं हो सका तथा नहीं कोई आवेदन आया। आज समाधान दिवस पर ग्राम पंचायत अधिकारी मनोज दुबे एवं रोजगार सेवक ग्राम प्रधान पुजा यादव एवं ग्राम प्रधान प्रतिनिधि इन्द्रजीत यादव, स्वास्थ्य विभाग से एएनएम एवं कृषि विभाग से सुनीता पाल उपस्थित रही।

Translate »