रिपॉस ने एक अनूठे एनर्जी फिनटेक प्लेटफॉर्म को किया लॉन्च

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

, DATUM टेक टूल के ज़रिए ऊर्जा वितरण के क्षेत्र में क्रांति लाने का प्रयास

वाराणसी : रिपॉस को भारत में जन-जन तक विभिन्न तरह की ऊर्जा पहुंचाने के मामले में एक अग्रणी कंपनी के तौर पर देखा जाता है. कंपनी के 2000 से अधिक साझेदार हैं और कंपनी देश के 220 से भी अधिक शहरों में कार्यरत है. फ़िनटेक के तहत रिपॉस ने रिपॉस पे को लॉन्च कर दिया है जो एक अनूठा एनर्जी क्रेडिट फ़िनटेक प्लेटफॉर्म है. इससे ऊर्जा के वितरण के क्षेत्र में एक क्रांति आ जाएगी.

उल्लेखनीय है इस टेक टूल को मुम्बई में पिछले महीने लॉन्च किया गया था. इस विशेष मौके पर केंद्रीय MSME मंत्री श्री नारायण राणे ने अपनी विशेष मौजूदगी दर्ज कराई. रिपॉस ने अपने नवीनतम टेक्नोलॉजी टूल DATUM को हाल ही में वाराणसी में लॉन्च किया. इस विशेष अवसर पर वाराणसी कैंट के विधायक सौरभ श्रीवास्तवा ने अपनी विशेष मौजूदगी दर्ज कराई.

इस सिटी लॉन्च के मौके पर ट्रांसपोर्टर, OEM अफ़सर और बैंकर भी मौजूद थे. ग़ौरतलब है कि रिपॉस आपूर्ति और मांग की खाई को कम करने की दिशा में कार्यरत है और DATUM के माध्यम से डिज़ल से शुरू करते हुए उपभोक्ताओं के दरवाज़े तक ईंधन पहुंचाने के लिए प्रयासरत है.

रिपॉस पर्यावरण संरक्षण के अनुकूल ऊर्जा की वितरण प्रणाली के निर्माण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है जो वाराणसी में इस लॉन्च से पूरी तरह से स्पष्ट हो जाता है. रिपॉस आधुनिक टेक्नोलॉजी की मदद से सभी तरह की ऊर्जा को एंड कंज्यूमर के दरवाज़े तक पहुंचाने संबंधी ठोस व्यवस्था कर राष्ट्रीय निर्माण में अपना योगदान देने के लिए तैयार है.

उल्लेखनीय है कि 2017 में स्थापना के समय से ही रिपॉस ऊर्जा संबंधी ई-कॉमर्स की मदद से कार्बन-मुक्त भविष्य के निर्माण के लिए लगातार प्रयत्नशील रहा है. कंपनी सभी तरह की ऊर्जा – तरल, गैस और बिजली को मोबाइल ऊर्जा वितरण के माध्यम से आम लोगों तक पहुंचाने का इरादा रखती है. इसके लिए कंपनी की ओर से IoT टेक्नोलॉजी से लैस रिपॉस मोबाइल फ़्यूल पम्प जैसे वाहनों का सहारा लिया जा रहा है. आधुनिक ढंग से मोबाइल ऊर्जा वितरण के लिए रिपॉस को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नैशनल स्टार्ट-अप अवॉर्ड 2021 से नवाज़ा गया था. रिपॉस को अब तक तीन राष्ट्रीय और एक अंतर्राष्ट्रीय पेटंट (153 देशों में प्रकाशित) हासिल हो चुके हैं. रिपॉस के बारे में फ़ोर्ब्स इंडिया मैगज़ीन में भी विस्तार से एक विशेष फ़ीचर प्रकाशित किया गया था. रिपॉस को यूरोप के सबसे बड़े स्टार्ट-अप और टेक इवेंट – विवो टेक्नोलॉजी 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करने का भी गौरव हासिल हो चुका है.

ग़ौरतलब है कि भारत में स्टार्ट-अप का अगला अध्याय देश के छोटे-छोटे गांव व छोटे-छोटे शहरों में लिखा जाएगा. ऐसे में हम रिपॉस पे को लॉन्च कर इस रोमांचक सफ़र का हिस्सा बनने को लेकर बेहद उत्साहित महसूस कर रहे हैं. हमने उधार पर ऊर्जा मुहैया कराने की संभावनाओं की अच्छी तरह से परख कर ली है और ऐसे में हमने ठोस तरीके से फ़्यूल फाइनांसिंग और प्रबंधन संबंधी सुविधाओं को लेकर एक ठोस व्यवस्था तैयार की है.

रिपॉस के को-फ़ाउंडर और चीफ़ फ़िनटेक ऑफ़िसर अपराजित सुब्रह्मण्यम ने‌ इस मौके पर कहा, “अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस रिपॉस पे ईंधन ख़रीदनेवाले उपभोक्ताओं की मांग की ही आपूर्ति नहीं करता है, बल्कि ऋण प्रदान करनेवाले बैंकों NFBC’s और फ़िनटेक कंपनियों के लिए क़र्ज़ प्रबंधन प्लेटफॉर्म के तौर पर भी काम करता है”.

रिपॉस के संस्थापक और सीईओ चेतन वालुंज कहते हैं, “वाराणसी जैसे शहर में रिपॉस पे को लॉन्च करने का मुख्य मक़सद छोटे शहरों में बैंकिंग और अन्य वित्तीय संस्थानों की सेवाओं से वंचित लोगों तक अत्याधुनिक वित्तीय उत्पादों को पहुंचाना है. रिपॉस पे के ज़रिए हम निवेशकों को हाई-कैप मार्केट में एंट्री दिलाने में पूरा सहयोग करेंगे और साथ ही पर्यावरणीय संरक्षण के लिहाज़ से ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देंगे. जहां एक ओर मोबाइल ऊर्जा वितरण में तेज़रफ़्त तरीके से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है, वहीं इस सेक्टर में अधिकत्तर निवेशकों के लिए‌ निवेश के किफ़ायती अवसर नदारद हैं. नवीकरणीय ऊर्जा संबंधी ढांचागत सुविधाएं काफ़ी महंगी हैं और इसका प्रबंधन करना भी इतना आसान नहीं है. एक एग्रेगेटर कंपनी के तौर पर हम निवेश के आकार को नीचे लाकर इस समस्या को हल करने के लिए प्रयत्नशील हैं”.

रिपॉस की संस्थापक और चीफ़ विज़नरी ऑफ़िसर अदिति भोसले वालुंज कहती हैं, “वाराणसी में रिपॉस पे से कैशलेस इकोनॉमी के चलन को बढ़ावा मिलेगा और समाज के निचले तबके को टेक्नोलॉजी आधारित वित्तीय व्यवस्था में समाविष्ट करना आसान हो जाएगा. रिपॉस पे से भुगतान की प्रक्रिया पहले से और आसान और सुरक्षित हो जाती है. हमारा फ़िनटेक प्लेटफॉर्म रिपॉस के लिए ऊर्जा के वित्तीय प्रणाली को आधुनिक बनाने का अवसर प्रदान करता है. हमारा मानना है कि फ़िनटेक नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश के मौकों का निर्माण करता है और प्रोडक्शन, वित्तीय विश्लेषण और पोर्टफोलियो परफॉर्मेंस के ब्रेक-डाउन में कारगर साबित होता है. रिपॉस पे नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग व वितरण और पर्यावरण के अनुकूल भविष्य के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा. हम टेक्नोलॉजी और नये आविष्कारों का साझा तौर पर इस्तेमाल करते हुए ऊर्जा वितरण के क्षेत्र का केंद्रबिंदु बनने की ओर अग्रसर हैं.”

रिपॉस पे एक ऐसा अत्याधुनिक फ़ाइनांशियल प्लेटफॉर्म है जो डिस्ट्रिब्यूटरों को आम लोगों तक नवनीकरणीय ऊर्जा की डिलीवरी कराने संबंधी सुविधाएं पहुंचाने की व्यवस्था करता है और उन्हें टेक्नोलॉजी से सज्ज पेमेंट सोल्यूशन का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है. उल्लेखनीय है रिपॉस पे भविष्य में देश के कोने-कोने तक पहुंचने और हर तरह की ऊर्जा के वितरण संबंधी क्रांति लाने की महत्वाकांक्षा रखता है. ऊर्जा वितरण के तेज़ी से बदलते मानचित्र को देखते हुए कंपनी एंजेल इंवेस्टरों को उनके पोर्टफ़ोलियो को डावर्सिफ़ाई करने संबंधी अवसर भी प्रदान करेगी.

Translate »