जागरुकता ही संचारी रोगों से बचाव का बेहतर उपाय- डा. दयाशंकर मिश्र “दयालु”

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू

रैली निकाली और नुक्कड़ नाटक से किया जागरूक

30 अप्रैल तक चलेगा जागरूकता का अभियान वाराणसी। जनपद में शनिवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हुआ। सीएचसी शिवपुर में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. दयाशंकर मिश्र “दयालु” ने लोगों को संचारी रोग नियंत्रण के लिए शपथ दिलाने के साथ ही रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सेंटर फॉर एडोवोकेसी एण्ड रिसर्च (सीफार ) संस्था के सहयोग से नाट्य संस्था मंचदूतम ने नुक्कड नाटक की प्रस्तुति कर लोगों को संचारी रोगों के खतरे और उससे बचाव के प्रति जागरूक किया गया। जिसे लोगों ने काफी सराहा।

शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुर में आयोजित समारोह में विचार व्यक्त करते हुए आयुष मंत्री डा. दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान महज एक अभियान नहीं बल्कि ऐसा अनुष्ठान भी है जो प्रदेश सरकार की ओर से लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए किया जा रहा है। लिहाजा अभियान में जन सहभागिता बेहद जरूरी है। साफ-सफाई के प्रति हमारी थोड़ी सी जागरुकता सिर्फ हमें ही नहीं परिवार व समाज को गंभीर बीमारियों से बचा सकती है। डा. मिश्र ने कहा कि एक समय ऐसा भी था जब कालरा, प्लेग, कालाजार जैसी बीमारियों से हर वर्ष काफी संख्या में लोग मरते थे। जापानी बुखार भी गोरखपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में हमारे बच्चों की जिंदगी को खत्म कर देता था, लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के कुशल नेतृत्व की देन है कि आज हम ऐसे खतरनाक रोगों पर विजय प्राप्त कर चुके है। अन्य संचारी रोगों खत्म करने के लिए सभी को जागरूक होना बहुत जरूरी है।
कैण्ट के विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि संचारी रोगों के खिलाफ अभियान में एक साथ कई विभागों का सड़क पर उतरना ही अपने आप में महत्वपूर्ण है। सम्बंधित विभागो के लोग घर-घर जायेगे। लोगो को इसके खतरे से अवगत कराने के साथ ही बचाव के लिये भी जागरूक करेंगे। इससे जरूर सफलता मिलेगी।
अजगरा के विधायक त्रिभुवन राम ने कहा कि संचारी रोग सिर्फ लापरवाही से होता है। गंदे पानी का सेवन, घर के आसपास जल-जमाव जैसी छोटी-छोटी बातों के प्रति हम सजग हो जाए तो बड़े खतरे से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी सतर्क रहे। घर के आस-पास गंदे जल का जमाव न होने दे और लोगो को भी इसके प्रति जागरूक करें। संचारी रोग से यदि कोई बीमार होता है तो उसका तत्काल उपचार शुरू कराए। समारोह के प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 30 अप्रैल चलेगा। इस दौरान वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान के दौरान बुखार, टीबी, कोविड आदि लक्षणों वाले व्यक्ति के बारे में घर-घर जाकर पूछताछ की जाएगी। लक्षण मिलने पर चिह्नित कर उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर निःशुल्क एंबुलेंस की सेवा भी उपलब्ध रहेगी। लक्षण मिलने वाले व्यक्ति का पूरा नाम पता और मोबाइल नंबर सहित पूरा विवरण एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय तक भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत ही जनपद में 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर बीमार लोगों के बारे में जानकारी लेगी और 12 साल से अधिक आयु के जिन लोगों को कोविड टीका नहीं लगा है, उन्हें कोविड टीका से प्रतिरक्षित किया जाएगा।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसएस कनौजिया ने कहा कि अभियान में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग, नगर पंचायत विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना और उद्यान विभाग की सहभागिता रहेगी। जिला मलेरिया अधिकारी शरद चंद्र पांडेय ने बताया कि सभी विभागों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई है। जहां भी मच्छर पनपने की संभावना होगी। वहां निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर अभियान की शुरुआत की। समारोह में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल के प्रतिनिधि अरविन्द सिंह, भाजपा के महानगर महामंत्री जगदीश त्रिपाठी ने भी विचार व्यक्त किया। समारोह में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एस.एस. कनौजिया, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.के. मौर्या, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. के.के. राय, डीएचईआईओ हरिवंश यादव के साथ ही डा. अतुल सिंह, सीएचसी शिवपुर के अधीक्षक डा. हरिश्चन्द्र मौर्य समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी,कर्मचारी मौजूद थे। समारोह का संचालन पार्षद एवं मुख्य सचेतक भाजपा पार्षद दल संदीप त्रिपाठी ने किया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एन.पी. सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

मण्डलीय चिकित्सालय में भी हुआ आयोजन
विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के शुरूआत के अवसर पर मण्डलीय चिकित्ससालय कबीरचौरा में लोगों को जागरुक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद प्रदेश के पूर्व मंत्री व विधायक डा0 नीलकण्ठ तिवारी ने हरी झण्डी दिखाकर जागरुकता रैली को रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बेहतर जीवन के लिए साफ-सफाई जरूरी है। छोटी-छोटी सावधानियों से हम स्वस्थ रह सकते है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ शुरू से ही साफ-सफाई पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के खिलाफ अभियान की सफलता के लिए हम सभी को एकजुट होकर प्रयास करना चाहिए। समारोह में एसआईसी डा. प्रसन्न कुमार समेत अन्य अधिकारियो ने विचार व्यक्त किया।

Translate »