चोपन चुनार एकल रेल सेक्शन पर गति सीमा बढ़ाये जाने हेतु रेलवे बोर्ड ने 44 करोड़ 41 लाख रुपए धनराशि स्वीकृति

सोनभद्र।चोपन चुनार एकल रेल सेक्शन पर गति सीमा बढ़ाये जाने हेतु रेलवे बोर्ड ने 44 करोड़ 41 लाख रुपए धनराशि स्वीकृति आदेश जारी किए: एस0 के0 गौतम उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज अंतर्गत चोपन चुनार एकल रेलखंड पर गति सीमा बढ़ाये जाने हेतु चल रहे कार्यों हेतु रेलवे बोर्ड रेल मंत्रालय द्वारा 44 करोड़ 41 लाख लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत किए जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस आशय का आदेश श्री पंकज कुमार निदेशक (प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ) रेलवे बोर्ड द्वारा महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे को 15 फरबरी 2022 को जारी कर दिया है। इस संबंध में राज्यसभा सांसद श्री रामशकल के साथ क्षेत्रीय रेल परामर्श दात्री समिति उ0 म0 रेलवे के सदस्य श्री एस के गौतम ने चेयरमैन एवं सीईओ श्री विनय कुमार त्रिपाठी से मिलकर गत वर्ष कोविड-19 कारण रोक दी गई उक्त धनराशि को शीघ्र स्वीकृत कर जारी करने का अनुरोध किया था, जिस पर उन्होंने शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया था। उक्त धनराशि उप कार्य हेतु अंब्रेला वर्क 2021-22 में प्रस्तावित थी, लेकिन कोविड-19 के कारण अंब्रेला वर्क में प्रस्तावित देश भर में यह धनराशि रोक दी गई थीं ।इसकी मांग श्री गौतम ने 15 नवंबर 2021 को प्रयागराज में आयोजित क्षेत्रीय सलाहकार समिति बैठक के एजेंडा में रखी थी, जिस पर महाप्रबंधक ने लिखित रूप से आश्वस्त किया था कि धनराशि जारी किए जाने हेतु प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा हुआ है, स्वीकृति मिलते ही सितंबर 2022 तक गति सीमा बढ़ाए जाने के सभी कार्य पूरे कर दिए जाएंगे। ज्ञात हो उत्तर मध्य रेलवे द्वारा चोपन चुनार रेलखंड के रॉबर्ट्सगंज, लूसा, खैराही एवँ सक्तेशगढ़ रेलवे स्टेशनों पर अत्याधुनिक सिग्नल प्रणाली इंटरलॉकिंग कार्य पूरे हो गए हैं। शेष बचे चुर्क व अघोरी खास स्टेशनों पर मार्च 2022 तक इंटरलॉकिंग कार्य पूर्ण हो जाएगा । चुर्क से लूसा स्टेशन 40 किलोमीटर रेलवे ट्रैक पर 100 किलोमीटर गति सीमा बढ़ाए जाने के कार्य पूरे हो चुके हैं और रेलगाड़ियां 100 किलोमीटर प्रति घंटे गति से संचालित हो रही है शेष बचे 63 किलोमीटर रेलवे ट्रैक पर गति सीमा बढ़ाये जाने के कार्य उक्त स्वीकृत धनराशि से पूरे हो जाएंगे। जिसमें रेलखंड पर कर्व, घुमाव, टीटीएम, रेल पटरियों को बदलना आदि कार्य होंगे। विश्वनाथपुरी नए हाल्ट स्टेशन का निर्माण कार्य भी जारी है।
इस एकल रेल लाईन के आधारभूत संरचना कार्य पूरा होने एवँ 100 किमी स्पीड से रेलगाड़ियों के संचालन से उर्जान्चल के सिंगरौली व शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली तक नई रेल गाड़ियों का संचालन ज्यादा होगा तथा रेलगाड़ियों की लेट लतीफी से छुटकारा मिलेगा। ज्ञात हो सिंगरौली से चोपन, शक्तिनगर से करैला रोड व चोपन से रमना रेल खण्डों पर दोहरीकरण कार्य पहले से ही तीव्र गति से जारी है तथा काफी कार्य पूरा हो चुका है। विधुतीकरण कार्य सभी रेल खण्डों पर गत वर्ष में ही पूरा हो गया है।

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