कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रहने के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजेशन आदि का कड़ाई के पालन किया जाए-जिलाधिकारी

वाराणसी से पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रहने के लिए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाइजेशन आदि का कड़ाई के पालन किया जाए-जिलाधिकारी

15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है, शत् प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करायें-डीएम

वाराणसी।कोरोना के वैरिएंट ओमीक्रान के तेजी से बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जनपद में पिछली बार की गयी सभी व्यवस्थाओं सहित अतिरिक्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए इंटिग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर में आज जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक की गई।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा ब्लाक स्तर तथा वार्ड स्तर पर उपलब्ध संसाधनों,अभी तक की गयी तैयारी/ कार्यवाहियों की जानकारी लेते हुए कहा कि हर स्तर पर कार्य में लगे डाक्टर, अधिकारी तथा स्वास्थ्य कर्मियों सभी की ड्यूटी लिखित रूप में लगायी जाये और उसकी सूचना उपलब्ध करायी जाये।
निगरानी समितियों की बैठक करके उन्हें पूरी तरह सक्रिय करते हुए दवा किट आदि उपलब्ध करा कर डोर-टू-डोर विज़िट पर भेजा जाय और इस कार्य का एक प्रभारी मानिटरिंग हेतु नियुक्त किया जाय।
जिले में नागरिकों को कोरोना के प्रति सचेत करने और कोविड प्रोटोकॉल के कड़ाई से पालन करने सम्बन्धी उद्घोषणा सभी चौराहों व स्ट्रीट पर लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम/लाउडस्पीकरों से तत्काल प्रसारण शुरू कराने का निर्देश दिया। मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं, दो गज दूरी रखें, दुकानो पर मास्क लगाये ग्राहकों को सामान बेचें दूरी का पालन करें और करायें।
शहरी और ग्रामीण सैम्पल कलेक्शन सेंटरों पर कलेक्ट किये गये सैम्पलों को एक साथ प्रतिदिन टेस्टिंग लैब में जमा कराने के साथ ही रिपोर्ट सायं 8बजे तक प्रस्तुत किया जाय। जांच में पाज़िटिव आये मरीजों की सूचना कमांड कंट्रोल से दी जायेगी तथा निगेटिव रिपोर्ट वाले लोग अपने मोबाइल पर लिंक https://labreports.upcovid19tracks.in/ के माध्यम से जानकारी कर सकते हैं।
उन्होंने निर्देश दिया की जनपद में कोविड प्रबंधन के लिए बनायी गयी सभी रैपिड रिस्पांस टीम को क्रियाशील कर उन्हे दवाएं उपलब्ध करा दिया जाए तथा उनकी मॉनीटिरिंग भी कोविड कमाण्ड सेंटर से की जाए। इसी प्रकार निगरानी समीतियों को भी दवाएं उपलब्ध करा दी जाए। जो अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर कोविड से मिलते जुलते लक्षण वाले व्यक्तियों को दवा का वितरण करेंगी।
उन्होंने निर्देश दिया कि समस्त प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे। इन केन्द्रों पर रोस्टरवार ड्यूटी लगा दिया जाए। प्रत्येक ब्लाकों पर काल सेंटर स्थापित कर दिया जाए। तथा उससे सम्बन्धित फोन नम्बर का जनता में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए जिससे लोग संकट में उसका इस्तेमाल कर सकें।
जिलाधिकारी ने अपील किया कि जिन लोगों ने अभी तक कोविड टीकाकरण नहीं कराया है वे जल्द से जल्द टीके की दोनों डोज अवश्य लगवा लें। साथ ही वर्ष 2007 व इससे पूर्व जन्में बच्चों का भी टीकाकरण करायें।
आरआरटी की 2-2 टीमें हर ब्लाक में लगायी जायें। सभी 23 आक्सीजन प्लांट के संचालन की व्यवस्था चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए इसके अलावा एम्बुलेंस की निर्बाध सेवा सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।
बीएचयू, दीनदयाल उपाध्याय, कबीर चौरा तथा ईएसआईसी सभी अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बेड निर्धारित करने के निर्देश देते हुए पैरा मेडिकल स्टाफ आदि कि ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में अपर जिला अधिकारी संजय कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी के अलावा समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट उपस्थित रहें ।

Translate »