स्पाइस मनी ने उत्तर प्रदेश में जीटीवी में सालाना आधार पर 109% की वृद्धि दर्ज की

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी, 19 नवंबर 2021: भारत की अग्रणी ग्रामीण फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्त विकास दर्ज किया है। राज्य में वित्त वर्ष 2021 में सालाना आधार पर सकल लेनदेन मूल्य (जीटीवी) में 109% से अधिक की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, पिछले एक साल में राज्य में स्पाइस मनी प्लेटफॉर्म के माध्यम से लेनदेन की संख्या में 161% से अधिक की वृद्धि देखने को मिली है।

महामारी के दौरान, बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार शहरी शहरों को छोड़कर अपने घरों को वापस चले गए, जिसमें उत्तर प्रदेश के लोगों का एक बड़ा हिस्सा था। यहां, स्पाइस मनी और इसके शून्य-निवेश वाले व्यवसाय के अवसर ने प्रवासी श्रमिकों को आत्मनिर्भर उद्यमी बनने और आजीविका कमाने का एक तरीका प्रदान किया। नतीजतन, स्पाइस मनी का अधिकारियों (बैंकिंग कॉरेसपॉन्डें ट) का नेटवर्क मजबूती के साथ 8,00,000 लाख पहुंच गया, जिनमें से 11% से अधिक केवल उत्तर प्रदेश से बाहर थे।

वित्त वर्ष 2021 के अंत तक स्पाइस मनी ने उत्तर प्रदेश में स्पाइस मनी अधिकारियों की संख्या में 175% से अधिक की वृद्धि देखी है। वित्त वर्ष 2011 में लगभग 117% की सालाना वृद्धि के साथ स्पाइस मनी अधिकारी नेटवर्क के विस्तार में वाराणसी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसके अतिरिक्त, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर और आजमगढ़ शहर भी मजबूत योगदानकर्ता हैं, जो ग्रामीण भारत में स्पाइस मनी की मजबूत उपस्थिति को दर्शाता है।

पूरे भारत में डिजिटल भुगतान में वृद्धि के साथ, विशेष रूप से दोनों लॉकडाउन के कारण, स्पाइस मनी ने भारत में एईपीएस (आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली) लेनदेन में 91% की वृद्धि देखी है। उत्तर प्रदेश ने पूरे ि‍दल से डिजिटलीकरण को अपनाया है। राज्य में सालाना एईपीएस लेनदेन में 181% की वृद्धि हुई है। वाराणसी शहर में एईपीएस लेनदेन में साल-दर-साल 120% की वृद्धि हुई है। यह भारत के सुदूर इलाकों में डिजिटल भुगतान की स्वीकृति और इसे अपनाए जाने का प्रमाण है।

स्पाइस मनी की ग्रामीण परिदृश्य की समझ और सफलता को देखते हुए, कंपनी ने हाल ही में ट्रैवेल यूनियन, भारत के पहले बी2बी ग्रामीण ट्रैवेल-टेक प्लेटफॉर्म के लॉन्च के साथ ग्रामीण यात्रा क्षेत्र में भी कदम रखा है, जो ग्रामीण एजेंट और उनके ग्राहकों के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों का समाधान करता है। ट्रैवेल यूनियन पहले से ही उत्तर प्रदेश के ट्रैवेल एजेंटों में वृद्धि देख रहा है, जो ग्रामीण यात्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए ट्रैवेल यूनियन के सदस्य बन रहे हैं। यह राज्य में इस क्षेत्र और ग्राहकों के लिए अपार विकास क्षमता का संकेत देता है। स्पाइस मनी भी जल्द ही लेंड-टेक में कदम रखेगी।

स्पाइस मनी के सीईओ संजीव कुमार ने कहा, “स्पाइस मनी डिजिटल और वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाकर ग्रामीण भारत में एक इनेबलर की भूमिका निभा रहा है। हमारे विकास में उत्तर प्रदेश की मजबूत भूमिका थी और यह आगे भी बनी रहेगी। उत्तर प्रदेश में ग्रामीण सशक्तिकरण के हमारे नजरिए को साकार होते देखना और स्पाइस मनी अधिकारियों का अटूट समर्थन मिलना बहुत अच्छा है क्योंकि हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। हमारा लक्ष्य वाराणसी और अन्य मौजूदा मजबूत क्षेत्रों में ग्रामीण आबादी को सशक्त बनाना जारी रखना है, जबकि हमारे नेटवर्क को अन्य बड़े पैमाने पर गैर पहुंच वाले क्षेत्रों में भी फैलाना है – ताकि ग्रामीण आबादी के एक बड़े हिस्से की बुनियादी बैंकिंग और वित्तीय जरूरतों को पूरा किया जा सके।’’

Translate »