शराब के बदले महुआ फूल चढ़ाने का आदिवासियों का आह्वान

पंकज सिंह@9956353560

म्योरपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत बभनडीहा के बड़ादेव स्थल पर विश्वआदिवासी दिवस गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के बैनर तले कार्यक्रम का आयोजन कर आदिवासियों में फैली भ्रांतियां और बुराइयों को मिटाने का संकल्प ले कर शिक्षा और स्वास्थ्य पर जोर दिया गया।

साथ ही आह्वान किया गया कि देवी देवताओं पर दारू के बदले महुआ का फूल चढ़ाया जाए। कहा गया कि दारू शराब। से समाज पीछे जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अथिति दुद्धी विधायक हरिराम चेरो ने कहा कि आदिवासी समाज को आगे आने के।लिए संगठित होना है।और अपनी पहचान परम्परा को शिक्षित होकर पालन करना होगा।कहा कि जब तक समाज शिक्षित नही होगा हम सब पिछड़े रह जाएंगे। उन्होंने जय बड़ा देव् स्थल तक सी सी रोड़ निर्माण का आश्वासन दिया।

विशिष्ट अतिथि मान सिंह गोड़ ने कहा कि आदिवासी आदिकाल से वनों मे निवास करते आ रहे है। आदिवासियों का शोषण कतई बर्दास्त नही किया जाएगा उन्होंने बताया कि 9 अगस्त 1980 सँयुक्त राष्ट संघ ने अमेरिका में बैठक कर आदिवासियो समाज के पिछले पन की चर्चा की थी तब से आज तक 9 अगस्त को आदिवासी दिवस मनाया जाता आ रहा है इस दौरान आदिवासी बचियो और महिलाओ ने कर्मा और डोमकच नृत्य प्रस्तुत किया। इ।मौके पर रामप्रसाद गोड़ बबई गोड़ इंद्रावती देवी लौटना सिंह पोया,असर्फी गोंड़ सुधीर कुमार, प्रेमचन्द यादव, राजेन्द्र ओएमा, आदि उपस्थित रहे।

फ़ोटो

Translate »