योगी सरकार ने बनारस में कमिश्नरेट सिस्टम लागू कर दी

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी। योगी सरकार ने बनारस में कमिश्नरेट सिस्टम लागू कर दी है। सीनियर IPS ए सतीश गणेश को वाराणसी का पहला कमिश्नर नियुक्त किया गया है। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने दर्शन-पूजन के बाद शनिवार को चार्ज संभाल लिया। IPS अखिलेश कुमार मीणा और अनिल सिंह को वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में संयुक्त पुलिस आयुक्त (JCP) के पद पर तैनात किया गया है। IPS एसके भगत को वाराणसी में IG रेंज के पद पर तैनात किया गया है। एसके भगत इससे पहले भी वाराणसी में DIG रेंज और IG जोन के पद पर रहे हैं।

वाराणसी में कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने के बाद पुलिस के काम का खाका खींच लिया गया है। वाराणसी में अब राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के 36 पद होंगे। कमिश्नर, और दो ज्वाइंट कमिश्नर (JCP) पद पर दो नियुक्ति के बाद अभी भी DCP, ADCP, ACP के कई पद खाली हैं। शासन द्वारा इन पदों पर तैनाती के लिए मंथन किया जा रहा है। जल्द ही सभी 36 पदों पर नियुक्ति की लिस्ट आने का अनुमान है।

कमिश्नरेट सिस्टम में में एक पद पुलिस कमिश्नर का होगा। ACPलॉ एंड आर्डर और ACP हेडक्वार्टर/क्राइम के पद पर दो DIG तैनात होंगे। शहर के 18 थानों को दो जोन में बांट कर दो पुलिस अधीक्षकों को DCP के पद पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा DCP ट्रैफिक, DCP क्राइम और DCP इंटेलिजेंस व सिक्योरिटी भी पुलिस अधीक्षक ही होंगे।

पुलिस कमिश्नर के स्टाफ अफसर, दोनों जोन, ट्रैफिक, क्राइम, महिला अपराध, हेड क्वार्टर, प्रोटोकॉल, इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी के लिए 10 अपर पुलिस अधीक्षकों को ADCP के पद पर तैनात किया जाएगा। इसी तरह से छह सर्किल, ट्रैफिक, विशेष अपराध, ईओडब्ल्यू/साइबर क्राइम, महिला अपराध, पुलिस लाइन, आफिस, इंटेलिजेंस और सिक्योरिटी के लिए 16 डिप्टी एसपी को ACP के पद पर तैनात किया जाएगा। एक असिस्टेंट रेडियो आफिसर और एक चीफ फायर अफसर भी तैनात हो।

Translate »