जीवन को नया स्वरूप देने में माहिर हैं माइंड पॉवर ट्रेनर प्रवीण सागर

-अनिल बेदाग़-

मुंबई : ‘अगर आप सच्चे दिल और आत्मा के साथ कुछ चाहते हैं, तो पूरी दुनिया आपकी इच्छा को पूरा करने की साजिश करती है’, यह एक लोकप्रिय कहावत है और प्रवीण सागर, ट्रांसफॉर्मेशन कोच और माइंड पॉवर ट्रेनर, भी यह महसूस करते हैं कि आदमी असीमित क्षमताओं का खज़ाना है और यदि आप उसको उसकी पूरी क्षमता के लिए मार्गदर्शन करते हैं, तो वह अपने जीवन में हर वो चीज़ पा सकता है जो वो चाहता है।
विज्ञान में मास्टर डिग्री के साथ, सागर विज्ञान पृष्ठभूमि वाले शायद एकमात्र व्यक्ति हैं, जिनके पास जैक कैनफील्ड इंस्टीट्यूट, यूएसए, एएमए, अहमदाबाद और आईएटीडी चेन्नई का ट्रिपल ट्रेनर सर्टिफिकेट है। वह राइज़ अकादमी, मुंबई से प्रमाणित ट्रांसफ़ॉर्मेशन कोच भी हैं। वह ‘ख्याल-ए-ज़िन्दगी’ और ‘हक़ीक़त-ए ज़िन्दगी’ पुस्तकों के लेखक भी हैं, जो उनके जीवन के समृद्ध अनुभवों का संग्रह हैं। ‘ख्याल-ए-ज़िन्दगी’ के लिए उन्हें आईडिया, मुंबई द्वारा “ प्रेमचंद सम्मान – 2018 ” प्राप्त हुआ है। उन्हें अध्ययन का शौक है और अब तक 155 किताब पढ़ चुके हैं, जिसमें माइंड पावर, आत्म-सुधार, प्रबंधन, आध्यात्मिकता, पौराणिक और मनोविज्ञान से संबन्धित पुस्तकें शामिल हैं। इन सब के साथ ही इन्हें कार्पोरटे जगत का 24 वर्षों से अधिक का अनुभव है, जीवन और कॉर्पोरेट संस्कृति के इस समृद्ध अनुभव ने उनमें कर्मचारियों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं की गहन समझ विकसित की है।
सागर कहते हैं, “आज के तनावपूर्ण युग में, जब हर कोई अपने सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दौड़ रहा है, यह महत्वपूर्ण है कि वो जीवन का आनंद लेना न भूले और इसे सीखने का अनुभव बनाए। मेरे सत्र और कार्यशालाएं लोगों को अपने अवचेतन मन से जुड़ने के लिए सशक्त बनाती हैं। मन की शक्ति के लिए मैं उन्हें उदाहरणों से प्रेरित करता हूं जिनके बारे में मैं बोलता हूं और मन के साथ प्रभावी संचार की कला सिखाता हूं। हमने पिछले 2 वर्षों में अपने कार्यक्रमों के माध्यम से 2000 प्रतिभागियों को सशक्त बनाया है। यह “ भारतीय अर्थव्यवस्था को 2050 तक शीर्ष पर ले जाने के लिए माइंड पावर के माध्यम से 14 करोड़ भारतीयों को सशक्त बनाने के हमारे मिशन की शुरुआत है।”
आर्म्ड फोर्सेज़ हेडक्वार्टर्स के उप निदेशक राजू भगवती ने कहा, ” सागर जी के प्रोग्राम ने हमारे अवचेतन मन की अनंत शक्तियों का कैसे उपयोग किया जाए, इस तकनीक का शानदार प्रदर्शन किया। यह मेरे लिए एक जीवन बदलने वाली घटना रही है। ”
तानसेन जेड बी बासेकर, सेवानिवृत्त एमएमटीसी लिमिटेड, अहमदाबाद के मुख्य कार्यालय प्रबंधक ने कहा, ” उनके सत्र सरल भाषा में होते हैं।
Translate »