प्रधानमंत्री ने किया कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान का राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ

पुरूषोत्तम चतुर्वेदी

*देशवासियों को किया संबोधित

*डिजिटल कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मा0 प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन से जिला महिला चिकित्सालय रहा जुड़ा

*जनपद के 6 स्वास्थ्य केन्द्रों पर 393 लाभार्थियों का हुआ टीकाकरण
वाराणसी, 16 जनवरी 2021
दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान का राष्ट्रीय स्तर पर मा0 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुभारंभ किया । इस अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी ने संबोधित करते हुए कहा कि देशवासियों को कोरोना वैक्सीन का लंबे समय से इंतजार था जिसे भारत के वैज्ञानिकों/विशेषज्ञों ने दिन-रात अटूट मेहनत कर रिकॉर्ड समय में तैयार कर देश का गौरव बढ़ाया है। यह विश्व का अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। उन्होने कहा कि यह वैक्सीन कुछ देशों ने भी तैयार की है परंतु भारत में तैयार की गयी वैक्सीन अपना अलग स्थान रखती है, यह विश्व में सबसे सस्ती वैक्सीन है और भारतीय मौसम की स्थितियों-परिस्थितियों के अनुरूप बनाई गयी है। मा0 प्रधानमंत्री जी ने बीते हुये कोरोना काल की गंभीर स्थितियों को स्मरण करते हुये कहा कि कोरोना की सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटने में देशवासी एकजुट होकर खड़े रहे, उन्होने स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ विभिन्न सरकारी विभागों और सामाजिक संगठनों का आभार व्यक्त किया, जिन्होने गंभीर स्थितियों से निपटने में अपना अमूल्य सहयोग दिया । उन्होने पूर्ण विश्वास व्यक्त किया है कि देशवासियों के सहयोग से कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान पूर्णतया सफल रहेगा ।
जनपद का जिला महिला चिकित्सालय मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा किए जा रहे शुभारंभ एवं सम्बोधन के लिए डिजिटल कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधे जोड़ा गया था । मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का शुभारंभ एवं सम्बोधन किए जाने के तत्काल बाद ही यहाँ सहित जनपद के कुल 6 स्थानों पर टीकाकरण प्रारम्भ कर दिया गया । यहाँ अजीत कुमार मिश्रा (डाटा इंट्री आपरेटर, एसएनसीयू, जिला महिला चिकित्सालय) को कोरोना का पहला टीका लगाया गया । जिला महिला चिकित्सालय में जिलाधिकारी शी कौशल राज शर्मा ने स्वयं व्यवस्थाओं का नेतृत्व किया । उन्होने वहाँ उपस्थित प्रिंट एवं इलैक्ट्रोनिक मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुये कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान के शुरुआत से सभी देशवासियों के साथ ही जनपद में भी उत्साह है। उन्होने कहा कि इस प्रथम चरण में कुल 10,000 लाभार्थियों को टीके लगाए जाएंगे। जैसे-जैसे राज्य स्तर से निर्देश प्राप्त होंगे, उसके अनुरूप लाभार्थियों के टीकाकरण की संख्या बढ़ती जाएगी ।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में आज कुल 65.5 प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण हुआ। जिला महिला अस्पताल में 80, पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में 81, हेरिटेज मेडिकल इंस्टीट्यूट में 58, आइएमएस -बीएचयू में 41, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिसिरपुर में 47 तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हांथी में 86, इस प्रकार कुल 393 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। आज जिन लाभार्थियों को टीका लगया गया है उन्हें द्वितीय डोज़ आगामी 15 फरवरी को लगाया जाएगा । प्रथम चरण के प्रथम डोज़ के टीकाकरण सत्रों का संचालन राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार आगामी दिवसों में किया जाएगा। आज के दिन जिन सूचीबद्ध लाभार्थियों को कोरोना का टीका नहीं लगवाया है उन्हें आगामी टीकाकरण सत्रों में टीका लगाया जाएगा ।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के सभी 6 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण सकुशल सम्पन्न हुआ, कहीं भी किसी लाभार्थी को स्वास्थ्य संबंधी कोई गंभीर समस्या अथवा अन्य कोई स्थलीय समस्या नहीं उत्पन्न हुई । पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में कार्यरत 50 वर्षीय चतुर्थ श्रेणी महिला कर्मी जाहिदा बेगम को वैक्सीन लगते समय ठंड के कारण सिहरन सी महसूस हुई और वह थोड़ी देर में सामान्य भी हो गई। हेरिटेज मेडिकल इंस्टीट्यूट में हाथ से फिसल कर वैक्सीन वायल टूट गयी, कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत उसका निस्तारण तत्काल करा दिया गया । इस क्रम में सभी नोडल अधिकारियों और वहाँ कार्यरत चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया गया कि इस बात ध्यान रखें कि भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न हो ।
……………………………..

[/responsivevoice]

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...
Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com