पॉलिथीन के पर्यावरण के अनुकूल निष्पादन के लिए एनटीपीसी रिहंद की अनूठी पहल

रामजियावन गुप्ता/बीजपुर, (सोनभद्र) । एनटीपीसी लिमिटेड की अग्रणी इकाई रिहंद सुपर थर्मल पावर संयंत्र पर्यावरण संरक्षण हेतु एक समर्पित परियोजना है तथा इस संदर्भ मे परियोजना प्रबंधन ने अनेकानेक प्रयासों से भारतवर्ष मे अपनी एक अलग पहचान स्थापित की है।

इसी कड़ी मे एनटीपीसी रिहंद ने घरों से निकालने वाले पॉलिथीन एवं अन्य पैकेजिंग सामग्री के उचित निष्पादन के लिए एक अनूठी पहल की शुरुआत की है जिसमे पॉलिथीन को सीमेंट संयंत्र मे उच्च तापमान पर जलाकर उसकी ऊर्जा का उपयोग कोयले के प्रतिस्थापन के रूप मे किया जाता है। पॉलिथीन के ईंधन के रूप मे उपयोग से न केवल प्लास्टिक का उचित निष्पादन होता है बल्कि इससे महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन ‘कोयले’ का भी संरक्षण होता है।

अपनी इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए एनटीपीसी रिहंद ने अल्ट्राटेक सीमेंट – डाला के माध्यम से पॉलिथीन कचरे को उनके सीमेंट किल्न मे निष्पादन किया जाना सुनिश्चित किया है। दिनांक 31.08.2020 को श्री अनंत चरन साहू मुख्य महाप्रबंधक (ओ&एम), एनटीपीसी रिहंद ने वर्ष 2020 – 21 को प्लास्टिक वेस्ट की पहली खेप को एनटीपीसी रिहंद के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिती मे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अपने सम्बोधन मे श्री साहू ने बताया की एनटीपीसी रिहंद sustainable development के सिद्धांतों का पालन करते हुए पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध है तथा इसके लिए जो भी उचित कार्य हैं वो किए जा रहे है और आगे भी इस दिशा मे कोई भी नई तकनीक आती है तो उसमे एनटीपीसी रिहंद अग्रणी रहेगा।

इस कार्यक्रम मे अनंत चरन साहू के अलावा श्री वी के अत्री, अपर महाप्रबंधक (पर्यावरण), कौशलेश दूबे, उप महाप्रबंधक (बी ई), देबाशीश मण्डल, उप महाप्रबंधक (टीएसी), श्री परमानंद राऊत, उप महाप्रबंधक (पी&एस, ) अमित धीमान (वरिष्ठ प्रबंधक, ईएमजी), राघवेंद्र नारायण (वरिष्ठ प्रबंधक, ईएमजी), श्री शंभू मण्डल (वरिष्ठ प्रबंधक टीएसी), श्री मुकेश कुमार (प्रबंधक टीएसी), श्री रामजी द्विवेदी (ईएमजी)आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Translate »