जिलाधिकारी  कौशल राज शर्मा  के द्वारा कोरोना के गम्भीर मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी से इलाज किये जाने को लेकर की गई प्लाज्मा डोनेशन की नेक पहल ने अब रफ्तार पकड़ ली है

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

वाराणसी।जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के द्वारा कोरोना के गम्भीर मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी से इलाज किये जाने को लेकर की गई प्लाज्मा डोनेशन की नेक पहल ने अब रफ्तार पकड़ ली है। बीएचयू में प्लाज्मा बैंक स्थापित होने के बाद निजी क्षेत्र के कोविड लेवल 2 व 3 सुविधा वाले एपेक्स हॉस्पिटल में भी प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत हो गयी।

कल एपेक्स हॉस्पिटल में भर्ती 75 वर्षीय गम्भीर मरीज के लिए बी पॉजिटिव प्लाज्मा की मांग की गई। जिसके उपरान्त जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के माध्यम से इसकी सूचना मिलने पर रेडक्रॉस सचिव डॉ संजय राय ने रेडक्रॉस सोसाइटी के स्वैक्षिक प्लाज्मा डोनर बी पॉजिटिव ग्रुप के डा संजय सिंह को सम्पर्क किया जिस पर उन्होंने सहमति देते हुए आज पैथोलोजिस्ट डॉ सन्दीप नौटियाल, आईसीयू विशेषज्ञ डॉ एसएस बेहरा व डॉ अभिषेक सिंह के देखरेख में प्लाज़्मा अफेरेसिस के माध्यम से अपना प्लाज्मा डोनेट किया , जिसे जरूरतमंद मरीज को तत्काल चढ़ाया गया।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि कोरोना विजेता चिकित्सक डॉ संजय सिंह ने प्लाज्मा डोनेट कर कोविड के गम्भीर मरीज का जीवन बचाने का कार्य किया है। वे कोविड की बीमारी का इलाज करा ठीक हो चुके लोगों के लिए प्लाज्मा डोनेशन के लिए प्रेरणास्रोत बनेंगे। उन्होंने कोरोना विजेताओं से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा लोग रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव को अपना नाम प्लाज्मा डोनर के रूप में दर्ज कराएं ताकि भविष्य में और भी गम्भीर मरीजों को प्लाज्मा उपलब्ध करा उनकी जान बचाई जा सके।

रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव डॉ संजय राय ने बताया कि रेडक्रॉस वालंटियर इस स्वैचिछक प्लाज्मा डोनेशन के प्रचार प्रसार के लिए लगातार सक्रिय हैं और कोरोना के बीमारी को मात देकर ठीक हो चुके कोविड विजेताओं से सम्पर्क कर रहे हैं।

Translate »