रामायण 2008: सिंदूर लगाने से अधिक सिंदूर निकालने की प्रक्रिया ज़्यादा थकान देने वाली थी। : सिंदूरी हनुमान की भूमिका पर विक्रम मस्तल।

~पहली बार दर्शकों कोसिंदूरी हनुमानदेखने का मौका मिलेगा, ऐसा पहले कभी रामायण के अध्याय में नहीं देखा गया था~

मुंबई, 30 जुलाई, 2020: आनंद सागर ने 2008 के रामायण में अभिनीता गुरमीत चौधरी, देबिना बोनर्जी और विक्रम मस्तल को भगवान राम, देवी सीता और हनुमान के रूप में दर्शाया था। ऐसा पहली बार है जब आनंद सागर के रामायण में दर्शकों को सिंदूरी हनुमान देखने का मौका मिलेगा, यह पहले कभी रामायण के अध्याय में नहीं देखा गया था। आनंद सागर का रामायण सफलतापूर्वक से दंगल टीवी पर चल रहा है।

सिंदूरी हनुमान की रचना के बारे में बताते हुए, शाहब शम्सी, क्रिएटिव हेड, रामायण, ने कहा, “अब तक लोगों ने सिंदूरी हनुमान नहीं देखा था।यह हनुमान का एक रूप है जिसके बारे में लोग जानते हैं, लेकिन इसे कभी भी दिखाया नहीं गया। इसलिए, हमने हनुमान के भक्तो को यह दिखाने का फैसला किया। अभिनेता विक्रम मस्तल को सिंदूरी रंग से रंगना था जो एक श्रमसाध्य प्रक्रिया थी और ये मेकअप टीम के लिए पूरे शूट के दौरान मेकअप को बनाए रखना एक चुनौती का काम था। यह विक्रम के लिए भी एक समस्या बन गई क्योंकि वह कहीं बैठ नहीं सकता था और किसी चीज़ को छू नहीं सकता था वरना पूरा मेकअप खराब हो जाता।

सिंदूरी हनुमान की भूमिका निभाने वाले विक्रम मस्तल ने कहा, मेकअप टीम ने लगभग 4 किलो सिंदूर घी के साथ मिलाकर मेरे पूरे शरीर पर लगाया। इस सिंदूर प्रक्रिया में लगभग 2 घंटे लगे। मुझे यह सुनिश्चित करना था की मैं कुछ छू लू वरना मेकअप खराब हो सकता था। जब शॉट खत्म हो गया, तो मेकअप टीम को पूरी तरह सिंदूर हटाने में 8 घंटे लगे सिंदूर हटाने की प्रक्रिया ज़्यादा थकान देने वाली थी।

सिंदूरी हनुमान का अध्याय हनुमान के स्नेह और भगवान राम के प्रती प्यार के महत्व पर जोर देता है भगवान राम की दीर्घायु और खुशी के लिए, हनुमान ने सोचा कि सिन्दूर को अपने शरीर पर लगाने से भगवान राम अमर हो जाते।

आनंद सागर का रामायण एक बार फिर से लाखों दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है।

Translate »