जिलाधिकारी ने कोविड पॉज़िटिव मरीजों के खोज, इलाज एवं निगरानी से संबन्धित व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा किया

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्ट

*जिलाधिकारी ने सुदृढ़ एवं सुविधाजनक व्यवस्था के लिए किया विभिन्न सेलों का गठन और कार्य दायित्वों का किया नए सिरे से निर्धारण*

*कोविड कमांड सेंटर के डिजिटल सूचना तकनीक का समुचित इस्तेमाल सुनिश्चित करते हुये सैंपलिंग, पॉज़िटिव मरीजों के हॉस्पिटल शिफ्टिंग, इलाज, कोंट्रेक्ट ट्रेसिंग एवं सर्विलान्स के लिए सुनिश्चित हुई सुदृढ़ व्यवस्था*

वाराणसी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सायंकाल सिगरा स्थित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में कोविड-19 के अंतर्गत पॉज़िटिव मरीजों के खोज, इलाज, होम आइसोलेशन, निगरानी इत्यादि व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा किया। जिलाधिकारी ने स्वयं अपने निर्देशन में कोविड-19 संबन्धित विभिन्न कार्यों की माइक्रोप्लानिंग करते हुये जनपद प्रशासन के एडीएम, एसडीएम अधिकारियों के निर्देशन में विभिन्न टीमों का गठन कराया तथा निर्देशित किया कि सभी टीमें प्रातः आठ बजे से दो शिफ्टों में कार्य करेंगी। जिलाधिकारी ने कोविड कमांड सेंटर में सैंपल कलेक्शन सेल, होम आइसोलेशन एंड हॉस्पिटल फ़ैसिलिटी ट्रीटमेंट सेल, एंबुलेंस सेल, सर्विलान्स सेल, डाटा रिपोर्टिंग सेल का गठन कराते हुये अतिरिक्त मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित कराया तथा संबन्धित सेलों में कार्य करने वालों का कार्य दायित्व सुनिश्चित कराया।
जिलाधिकारी ने कहा कि डिजिटल सूचना तकनीक का अधिक से अधिक इस्तेमाल करते हुये कोविड पॉज़िटिव मरीज की सूचना प्राप्त होते ही संबन्धित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को कोविड कमांड सेंटर से सूचना प्रदान की जाए ताकि वहाँ से रेपिड रिस्पोंस टीम संबन्धित मरीज के स्वास्थ्य की स्थिति तथा उसके पास उपलब्ध निर्धारित व्यवस्थाओं के आधार पर मरीज को होम आइसोलेशन की अनुमति प्रदान करे अथवा उसे हॉस्पिटल शिफ्ट करने के लिए रेफर करे। उक्त दोनों तरह की सूचनाएँ संबन्धित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोविड कमांड/कंट्रोल सेंटर को अवगत कराएंगे। कोविड कमांड सेंटर से ही संबन्धित मरीज को हॉस्पिटल आवंटित किया जाएगा तथा यहीं से एंबुलेंस भी आवंटित करते हुये मरीज के घर भेजी जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि पॉज़िटिव मरीज पाये जाने पर उसके घर कोविड कमांड कंट्रोल से फोन किया जाएगा तथा यहीं से उसके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि 32 रेपिड रिस्पोंस टीमों का गठन किया गया है जिसमें शहरी क्षेत्रों में 24 और ग्रामीण क्षेत्रों में 8 टीमों का गठन किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के अंतर्गत जनपद में इस तरह का तंत्र विकसित किया जाना है कि किसी भी स्तर पर मरीज एवं उनेक परिजनों को कोई असुविधा न हो और उन्हें समय पर होम आइसोलेशन की अनुमति अथवा हॉस्पिटल में भर्ती की सुविधा प्राप्त हो सके।
जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी 29 जुलाई से जनपद में डोर-टू-डोर सर्विलान्स अभियान चलाया जाएगा। इसका संचालन जनपद के 24 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 8 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से किया जाएगा। फील्ड में कार्य करने के लिए प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र से 8 टीमें लगाई जाएगी। इस तरह शहरी क्षेत्र में कुल 192 और ग्रामीण क्षेत्र में 64 टीमें कार्य करेंगी। प्रत्येक टीम में आशा, आंगनबाड़ी एवं अन्य विभाग के कर्मचारी कार्य करेंगे। प्रत्येक टीम डोर-टू-डोर संपर्क कर कोरोना से मिलते जुलते लक्षण यथा बुखार, खांसी एवं सांस लेने में तकलीफ तथा डायबिटीज़, उच्च रक्तचाप, कैंसर, किडनी रोग, हृदय रोग इत्यादि रोगों के मरीजों की पहचान करेंगी और संबन्धित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से उनकी सैंपलिंग सुनिश्चित कराएंगी। वर्तमान होम आइसोलेशन के मरीजों का फीडबैक भी लेंगी तथा आवश्यकतानुसार उनको चिकित्सीय सहायता सुनिश्चित कराएंगी। जिलाधिकारी ने जनपद में सैंपलिंग व्यवस्था को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया है। इसके लिए अब जनपद स्तरीय चिकित्सालयों के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी कोरोना सैंपल जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस प्रकार 14 चिकित्सालयों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा कोरोना सैंपल की जांच कराई जाएगी। वर्तमान में शहर में 24 तथा ग्रामीण में 8 मोबाइल टीमें सैंपलिंग का कार्य कर रही हैं। जिलाधिकारी ने ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों के जांच हेतु निर्देशित किया है। उन्होने बताया कि प्रस्तावित मास सैंपलिंग की व्यवस्था के अंतर्गत आगामी 30 जुलाई को कैंट स्टेशन एवं मंडुआडीह में ऑटो रिक्शा का तथा 31 जुलाई को कैंट स्टेशन एवं मंडुआडीह में ई-रिक्शा का, 01 अगस्त को कैंट एवं भेलूपुर थाना एवं चौकियों के पुलिस कर्मियों का, 2 अगस्त को पुलिसलाइन में होमगार्ड कर्मियों का, 3 अगस्त को विकास भवन में विकास भवन कर्मियों का, 4 अगस्त को सिगरा में नगर निगम कर्मियों का, 5 अगस्त दशाश्वमेघ एवं नाविकों का, 6 अगस्त को पहाड़िया में मंडी के व्यापारियों, दूकानदारों एवं मंडी कर्मियों का, 7 अगस्त को कैंट स्टेशन पर सरकारी एवं निजी बस चालकों, कंडक्टर एवं क्लीनर का, 8 अगस्त को मंडुआडीह में आरपीएफ़ कर्मियों का, 9 अगस्त को पड़ार्कर भवन में मीडिया कर्मियों का, 10 अगस्त को हरिश्चन्द एवं मणिकर्णिका घाट पर शवदाह कर्मियों का, 11 अगस्त को लंका, सिगरा एवं मंडुआडीह के थाना एवं चौकियों के पुलिस कर्मियों का मास सैंपल कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि हाल में पॉज़िटिव पाये गए पुलिस कर्मियों को एल-1 फ़ैसिलिटी में भर्ती हेतु सैंट मैरी हॉस्पिटल कोरोंता में आइसोलेशन में रखा जाए तथा वहां समस्त आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करा ली जाएं ताकि पुलिसकर्मी वहाँ भर्ती हो सके।

Translate »