एनटीपीसी की सिंगरौली इकाई ने असाधारण परिचालन दक्षता का प्रदर्शन किया

सोनभद्र।केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार एनटीपीसी की सबसे पुरानी इकाई एनटीपीसी सिंगरौली इकाई-1 वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में देश में शीर्ष प्रदर्शन करने वाली इकाई के रूप में उभरी है।
सिंगरौली इकाई-1 ने 13 फरवरी, 1982 को उत्पादन शुरू कर दिया और तब से इसने उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं विश्वसनीय ऊर्जा उत्पादन के साथ देश की सेवा करना जारी रखा है।
एनटीपीसी सिंगरौली की स्थापित क्षमता 2000 मेगावाट की है, यहां 200 मेगावाट की 5 इकाइयां और 500 मेगावाट की 2 इकाइयां कार्यरत हैं। 200 मेगावाट की तीन इकाइयों (1,4 और 5) ने देश में कोयले से चलने वाली इकाइयों के बीच वित्त वर्ष 20-21 की पहली तिमाही में क्रमशः 101.96 प्रतिशत, 101.85 प्रतिशत और 100.35 प्रतिशत का पीएलएफ हासिल किया है।
एनटीपीसी सिंगरौली भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड का प्रमुख पावर स्टेशन है।
62110 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता के साथ, एनटीपीसी समूह के पास 70 बिजली स्टेशन हैं, जिनमें 24 कोयला, 7 कंबाइंड साइकल गैस,लिक्विड फ्यूल, 1 हाइड्रो, 13 नवीकरण और 25 सहायक और जेवी पावर स्टेशन हैं।
केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण ने इस आशय से अवगत कराते हुए स्टेशन प्रमुख देवाशीष चट्टोपाध्याय को उत्कृष्ट कार्य निष्पादन प्रचालन एवं अनुरक्षण गतिविधियों के लिए शुभभकामनायें दी हैं। बताते चले कि सिंगरौली विद्युत गृह की एनटीपीसी के मदर प्लांट एवं फलैगशिप स्टेशन के नाम से जानी जाती है । इस यूनिट के नाम उत्पादन के अनेकों सम्मानपरक पुरस्कार कीर्तिमान रहे है। 13 फरवरी 1982 से अब तक प्रचालन में रहते हुए भी अपने समय समय की यूनिटों की अब भी उत्पादन की दौड में अगुवाई कर रही है । स्टेशन प्रमुख चट्टोपाध्या ने इस प्रतिष्ठा परक उपलब्धी के लिए महाप्रबंधक प्रचालन एवं अनुरक्षण श्री एस सी नायक, के साथ सभी कर्मचारियों, संविदा श्रमिकों को बधाई देते हुए कहा कि मेन प्लांट में कार्यरत सभी अधिकारियों, कर्मचारियों संविदा श्रमिकों के द्वारा एक लक्ष्य के लिए किये गये समग्र प्रयास के प्रतिफल हम उत्पादन के अपने रिकार्ड तोड़ने में सफल रहे है । हमें विष्वास है कि आप सभी के सम्मिलित प्रयासों से विद्युत उत्पादन के नये-नये कीर्तिमान बनाने में सफल रहेगे ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सोनभद्र एस राजलिंगम एवं जिलाधिकारी सिंगरौली राजीव रंजन मीना ने टीम एनटीपीसी को बधाई एवं अपनी शुभकामनाए प्रेषित की है ।

Translate »