जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल…..

धर्म डेक्स। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल ……..

मेष का साप्ताहिक राशिफल……

(30 मार्च से 5 अप्रैल)

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर आपके द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ और पंचम भाव में होगा। मेष राशि के जातकों के लिये इस सप्ताह की शुरुआत सकारात्मकता के साथ होगी क्योंकि चंद्रमा सप्ताह की शुरुआत में अपने उच्च भाव में गोचर करेगा जहां इसकी युति सौंदर्य कारक ग्रह शुक्र से होगी। इस युति के चलते मेष राशि के लोगों को निजी और पेशेवर जीवन में लाभ की प्राप्ति होगी। आपको नये अवसरों की प्राप्ति होगी और जीवन में सुख-सुविधाओं का आगमन होगा। इसके साथ ही आपको अपने परिवार का प्यार और सहयोग भी इस दौरान प्राप्त होगा। आपके निजी जीवन की बात की जाए तो आप इस सप्ताह की शुरुआत में रचनात्मकता के शिखर पर होंगे, जोकि आपके पार्टनर को सरप्राइज कर सकता है और इससे पार्टनर के साथ आपका सामंजस्य भी सुधर सकता है। सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ चंद्रमा आपके तृतीय भाव में प्रवेश करेगा जहां इस पर क्रूर ग्रह राहु का प्रभाव होगा। इस वजह से आपके जीवन में उलझनें आ सकती हैं और आप अपने लक्ष्य से दूर हो सकते हैं। आपको सुझाव दिया जाता है कि किसी भी चीज के अच्छे-बुरे पहलुओं को जाने बिना कोई भी निर्णय न लें और भावनाओं में बहकर कोई भी काम न करें। भाई-बहनों के साथ कुछ मतभेद भी हो सकते हैं इसलिये जितना हो सके बातचीत करते समय स्पष्टता बरतें। इस समय आपका स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है खासकर गले से संबंधित कोई परेशानी आपको हो सकती है। ठंडे खाद्य पदार्थों को खाने से इस दौरान परहेज करें। सप्ताह का अंत आशावादी रुप से होगा क्योंकि सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके चौथे और पांचवें भाव में होगा जिससे आपको लाभदायक फल प्राप्त होंगे। चंद्रमा की इस स्थिति के कारण आप खुद को ऊर्जावान पाएंगे, आपका दृष्टिकोण स्वतंत्र होगा। आप अपने पेशेवर करियर को बेहतर बनाने के लिये नये प्रयोग करने में भी नहीं हिचकिचाएंगे। हालांकि आपको अपने काम के प्रति एकाग्र रहना चाहिये और दिये गये समय पर ही अपना टास्क पूरा करना चाहिये वो भी एकरुपता और अनुशासन के साथ। सप्ताह के अंत में चंद्र के गोचर से पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फल मिलेंगे रिश्तों में मजबूती आएगी, खासकर माता के साथ आपके संबंध सुधरेंगे। सप्ताह के अंतिम दिन आपके लिये थोड़े मुश्किलों से भरे रह सकते हैं इस दौरान आपको हर काम अच्छी योजना बनाकर करना पड़ेगा तभी अच्छे परिणाम मिलेंगे। कई बार आपका स्वभाव बहुत विचित्र हो जाता है इसलिये आपको अपने स्वभाव में लचीलापन लाने की जरुरत है इससे आप किसी भी चीज का अच्छा हल निकाल सकते हैं। पंचम भाव में चंद्र का गोचर उन छात्रों के लिये शुभ रहेगा जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं, अपनी मेहनत का आपको अच्छा फल मिलेगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह सप्ताह आपके लिये अनुकूल रहेगा, इस सप्ताह आप अपने रुके हुए कामों को पूरा कर सकते हैं। उपाय- गाय को हरा चारा डालें।
वृष का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्र के गोचर से वृषभ राशि के जातकों के प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में पेशेवर जीवन में आप रचनात्मकता और कल्पना के शिखर पर होंगे। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये आप आगे कदम बढ़ाएंगे और ऐसा करने के लिये आपके अंदर किसी भी तरह की हिचकिचाहट नहीं होगी। आपकी निजी जिंदगी और रोमांस की बात की जाए तो आप अपने लवमेट के प्रति बहुत संवेदनशील होंगे जिसके चलते आपके प्रेम जीवन में खुशियां रहेंगी। यह समय अपने शोक को पूरा करने के लिये भी बहुत उम्दा है। डांस, म्यूजिक आदि जैसे कामों को यदि आप समय नहीं दे पा रहे थे तो इस दौरान आपको इन कामों को करने के लिये समय मिल सकता है। ऐसा करके आपकी छुपी हुई क्षमता उभरकर बाहर आ सकती है। हालांकि सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ आपके पारिवारिक जीवन में कुछ उथल-पुथल हो सकती है जिसके कारण आप मानसिक रुप से परेशान हो सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि परिस्थितियों को समझते हुए ही आगे बढ़ें और भावनाओं में बहकर कोई भी फैसला न लें। शब्दों का इस्तेमाल सोच समझकर करें नहीं तो आने वाले समय में समस्या और गंभीर हो सकती है। पेशेवर और वित्त से जुड़े मामलों में किसी भी तरह का गलत निर्णय लने से बचें। किसी भी फैसले तक पहुंचने से पहले वास्तविक स्थिति पर नजर अवश्य दौड़ा लें। इसके बाद चंद्रमा का गोचर तृतीय और चतुर्थ भाव में होगा। चंद्रमा की यह स्थिति आपके लिये अनुकूल कही जा सकती है। इस दौरान आपको अपनी प्रतिभा और विचारों को भुनाने का पूरा मौका मिलेगा। आपको अपने विचारों और जानकारियों को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करना चाहिये। कई बार ऐसा होता है कि आप अपने कम्फर्ट जोन में चले जाते हैं और अपने विचारों को दबा देते हैं जिससे कई अवसर हाथ से निकल जाते हैं। आपके रिश्तों की बात की जाए तो यह समय भाई-बहनों के साथ वक्त बिताने के लिये अच्छा है। उपाय- चांदी के ग्लास में पानी पीना आपके लिये शुभ साबित होगा।
मिथुन का साप्ताहिक राशिफल……..

मिथुन राशि के जातकों के लिये इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर द्वादश, प्रथम, द्वितीय और तृतीय भाव में होगा। इस सप्ताह की शुरुआत निश्चित रुप से उन जातकों के लिये अच्छी रहेगी जो विदेशों से धन लाभ की उम्मीद लगाए बैठे हैं या जो विदेशों में नए अवसर तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके लग्न भाव में होगा जोकि क्रूर ग्रहों राहु और केतु के प्रभाव में है। चंद्रमा की इस स्थिति के कारण आप चिंतित हो सकते हैं और जीवन के कई क्षेत्रों में आपको परेशानियां हो सकती हैं। इसलिये आपको सुझाव दिया जाता है कि इस दौरान किसी भी तरह का महत्वपूर्ण निर्णय न लें। चिंता और तनाव की वजह से आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिये आशावादी बने रहें और योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इस दौरान आपके मिजाज और भावनाओं में असंगतता देखी जा सकती है जिसके कारण आपका साथी भी भ्रमित रहेगा और व्यक्तिगत संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकता है। इसलिये आपको सुझाव दिया जाता है कि साथी के साथ बात करते समय स्पष्ट रहें। चंद्रमा के गोचर के कारण आपको मानसिक शांति मिलेगी और विचारों में भी स्पष्टता आएगी। इस दौरान आपका आर्थिक जीवन भी सुधरेगा और आपको कई स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी। अचानक धन लाभ के योग भी बन सकते हैं। इसके साथ ही इंटरनेट आदि से भी आपको किसी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। आपके रिश्तों की बात की जाए तो इस दौरान आपको अपने भाई-बहनों और परिवार से सहयोग प्राप्त होगा जो की आपकी खुशी का कारण बनेगा। आपके जीवन में रोमांस की बात की जाए तो आप पार्टनर के साथ आई कई गलतफहमियों को दूर कर देंगे जिससे आपका रिश्ता मजबूत होगा। उपाय- भगवान गणेश की पूजा करना आपके लिये शुभ है।
कर्क का साप्ताहिक राशिफल…….

चंद्रमा का गोचर इस सप्ताह आपके एकादश, द्वादश, प्रथम और द्वितीय भाव में होगा। कर्क राशि के जातक इस सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छे नोट के साथ करेंगे क्योंकि सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके लाभ भाव में विराजमान होगा। चंद्रमा की इस स्थिति के कारण आपकी आर्थिक स्थिति होगी और कई स्रोतों से आपको धन लाभ हो सकता है। यदि आप लंबे समय से कोई प्रोजेक्ट शुरु करना चाहते थे तो उसके लिये भी यह समय अनुकूल है, क्योंकि इस समय आप रचनात्मकता के शिखर पर होंगे। आपके निजी जीवन की बात की जाए तो पुराने मित्रों से आपकी मुलाकात हो सकती है जिससे आपको बहुत खुशी मिलेगी। आपकी विलासिता और सुखों में वृद्धि हो सकती है लेकिन आपको अत्यधिक खर्च करने से बचना चाहिये और अपने खर्चों पर नजर बनाए रखनी चाहिये, क्योंकि जैसे ही इस सप्ताह में हम आगे बढ़ेंगे आपकी राशि का स्वामी क्रूर ग्रह राहु के साथ युति बनाएगा। इस दौरान आपको अनचाहा खर्च करना पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य को लेकर भी आपको लापरवाही नहीं बरतनी, खासकर अपनी आँखों के प्रति सावधान रहें। आखों पर किसी भी तरह का जोर न डालें। हालांकि यह समय उन जातकों के लिये बहुत अच्छा है जो विदेशों में बसने का अवसर ढूंढ रहे हैं। सप्ताह का अगला पड़ाव कर्क राशि के लोगों के लिये बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि चंद्रमा की स्थिति मजबूत होगी, चंद्रमा आपके लग्न भाव जिससे आपके व्यक्तित्व का पता चलता है और द्वितीय भाव जिससे आपके परिवार और धन का पता चलता है में गोचर करेगा। चंद्रमा पर अन्य ग्रहों की दृष्टि से आपके व्यक्तित्व और आत्विश्वास में बढ़ौतरी होगी जिसके कारण आप ऐसे फैसले भी ले सकते हैं जिन्हें लेने में आपको परेशानी आती है। यह समय उन महिलाओं के लिये भी बहुत बेहतरीन रहेगा जो लंबे समय से आर्थिक स्वतंत्रता की कोशिश कर रही हैं क्योंकि इस अवधि में उनको कई अवसरों की प्राप्ति होगी। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से पता चलता है कि इस दौरान आपकी भावनाएं तुरंत कार्य रुप में परिणित हो सकती हैं , हालांकि आपको जल्दबाजी में कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिये। कुल मिलाकर देखा जाए तो चंद्र के गोचर का आपके ऊपर इस सप्ताह अच्छा प्रभाव पड़ेगा, आप काम को लेकर खुद में एक ऊर्जा महसूस कर लेकिन तर्कसंगत बने रहें और भावनाओं में बहकर कोई भी निर्णय लेने से बचें। उपाय- जरुरी कार्य करने के लिये जा रहे हैं तो सफेद कपड़े पहनें।
सिंह का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा के गोचर से आपके दशम, एकादश, द्वादश और प्रथम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा का गोचर आपके कर्म भाव में होगा, यह गोचर उन जातकों के लिये अनुकूल रहेगा जो विदेशों से संबंध बनाकर बिजनेस या कोई काम करना चाहते हैं। ऐसे लोगों की आमदनी में वृद्धि होने की भी पूरी संभावना है। यह समय उन लोगों के लिये भी बहुत अच्छा है जो अपने शौक को अपने पेशे में तब्दील करना चाहते हैं क्योंकि बहुत से अवसर इस दौरान आपके दरवाजे पर दस्तक देंगे। हालांकि आपको अपने नजरिये को लेकर स्पष्ट होने की जरुरत है और किसी भी तरह के टालमटोल से बचने की आवश्यकता है। निजी जीवन की बात की जाए तो कुछ सकारात्मक बदलाव आने की पूरी संभावना है। सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ चंद्रमा का गोचर आपके लाभ भाव में होगा। इस भाव में चंद्र के गोचर से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी और इस गोचर के चलते आपको कई स्रोतों से धन लाभ होगा। हालांकि इस दौरान आपकी इच्छाएं बहुत ज्यादा बढ़ सकती हैं। इसलिये आपको सलाह दी जाती है कि इच्छाओं के वशीभूत न हों क्योंकि एक इच्छा के पूरे होने पर दूसरी इच्छाएं जाग्रत होती है और अंत में अकेलेपन के अलावा आपके हाथ कुछ नहीं लगेगा। छोटे भाई-बहनों के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं उनके साथ बातचीत करते दौरान स्पष्टतावादी रवैया अपनाएं। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश और प्रथम भाव में होगा, यह समय आपके लिये मिलेजुले परिणामों से भरा और दिलचस्प रहेगा। यह समय काम से संबंधित यात्राओं के लिये बहुत अच्छा रहेगा और आपको लाभ प्राप्त करने के लिये इन यात्राओं से जरुरी प्रेरणा मिलेगी। हालांकि यह समय आपके लिये भावनात्मक रहेगा क्योंकि कुछ अतीत की यादें आपकी आंखों के सामने आ सकती हैं और आपको संवेदनशील बना सकती हैं। इस समय भावनाओं में बहकर आपको किसी भी तरह का निर्णय नहीं लेना चाहिये। कुल मिलाकर कहा जाये तो यह सप्ताह आपके लिये ऊर्जादायक रहेगा जिससे आप जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों और चुनौतियों को आसानी से हल कर देंगे। आपको अपने आक्रामक रवैये पर काबू रखने की जरुरत है। उपाय -आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना आपके लिये शुभ है।
कन्या का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से नवम, दशम, एकादश और द्वादश भाव में होगा। इस सप्ताह किस्मत का आपको पूरा साथ मिलेगा और अपने कामों को पूरा कर पाने में आप सक्षम होंगे क्योंकि चंद्रमा नवम भाव में चौथे भाव के स्वामी के साथ युति कर रहा है और यहां उसकी स्थिति उच्च की है। इस स्थिति के कारण जीवन में आपको अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी और आपकी आमदनी में भी इजाफा हो सकता है। आपको महिलाओं का इस दौरान सहयोग मिलेगा चाहे वह आपकी सहकर्मी हों या परिवार की कोई सदस्य। इस समय आप आध्यत्म की और झुकाव महसूस कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस समय किसी आध्यात्मिक या धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। आप तर्कसंगत और व्यवहारिक होंगे जिसके कारण पेशेवर ही नहीं निजी जिंदगी में भी आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ चंद्रमा का गोचर कर्म भाव में होगा जिससे हम आपके पेशेवर जीवन के बारे में विचार करते हैं, इस भाव में क्रूर ग्रह राहु का प्रभाव भी है। इस स्थिति की वजह से आपके करियर में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं और आप आसानी से हार मान सकते हैं। लेकिन आपको यह बात समझनी होगी कि जिंदगी में आने वाली परेशानियां आपको और ज्यादा परिपक्व बनाती हैं। इसलिये लगातार काम करते रहें और कभी न हार मानने की अपनी ताकत को बनाये रखें। चंद्रमा का गोचर जब आपके एकादश भाव में होगा तो आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी और समाजिक स्तर पर आपका मान सम्मान बढ़ेगा। इस गोचरीय स्थिति से यह भी पता चलता है कि आपके जीवन में नये अवसर आएंगे और आपको धन लाभ होगा। आपकी मुलाकात पुराने मित्रों या रिश्तेदारों से हो सकती है जिससे आपको खुशी मिलेगी। लेकिन एक चीज जिसका आपको ध्यान रखना है वह है एक समय में एक से ज्यादा काम करना। इसकी वजह से आपके काम में कमियां आ सकती हैं और आपकी ऊर्जा बेकार हो सकती है। माता के साथ आपके संबंध सुधरेंगे और छोटे भाई-बहनों से लाभ होगा। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा जिसे हानि भाव भी कहा जाता है। इसलिये अपने खर्चों का प्रबंधन करना आपके लिये इस दौरान बहुत जरुरी होगा। मंगल जोकि कन्या राशि के लोगों के लिये अष्टम भाव का स्वामी है, चंद्रमा पर दृष्टि डाल रहा है जिसकी वजह से आपके व्यवहार में आक्रामकता आ सकती है। आपको किसी भी बात को लेकर ज्यादा उम्मीद करने से इस दौरान बचना चाहिये। अति किसी भी चीज की खराब होती है। उपाय- राहु मंत्र का जाप करना और समुद्र मंथन की पौराणिक कथा पढ़ने से आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।
तुला का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम, नवम, दशम और एकादश भाव में होगा। सप्ताह की शुरुआत अष्टम भाव में चंद्रमा के गोचर से होगी यह भाव परिवर्तन और शोध का होता है इसके बाद चंद्र का गोचर आपके नवम भाव में होगा जिसे भाग्य और आध्यात्म का भाव कहा जाता है। इस भाव (नौवें) में चंद्र का गोचर क्रूर और भ्रम पैदा करने वाले ग्रह राहु से होगा। अत: कहा जा सकता है कि यह समय नई खोज और अपने पेशेवर कौशल को और बेहतर बनाने के लिये अच्छा है बजाय कुछ नया काम शुरु करने के। कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपको कुछ उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। यह इस बात का संकेतक भी है कि आप अपने लक्ष्यों और आकांक्षाओं का आत्मनिरीक्षण करें। कौशल और प्रतिभा होने के बावजूद, आपको किसी तरह अपनी क्षमता पर भरोसा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, जो समस्याओं को और बढ़ा सकता है। इसलिए, आशावादी बने रहें, उन पुस्तकों को पढ़ें जिन्हें आप पसंद करते हैं, और अपने पसंदीदा स्थान पर घूमने जाएं। ऐसा करने से निश्चित रूप से आपके दृष्टिकोण में बदलाव आएगा। निजी जीवन में जीवनसाथी के साथ विश्वास से संबंधी परेशानियां आ सकती हैं उनसे संपर्क करते दौरान अपनी बातों में स्पष्टता रखें। सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ ही चंद्रमा आपके दशम भाव में गोचर करेगा जिसे कर्म भाव भी कहा जाता है और इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके लाभ भाव यानि एकादश भाव में होगा। सप्ताह के अंतिम दिन आपके लिये अच्छे रहेंगे और सप्ताह के पहले कुछ दिनों की तुलना में इस दौरान आपको राहत की सांस मिलेगी। आप खुद में शक्ति और रचनात्मक महसूस करेंगे, जो आपके काम में भी नजर आएगा। कार्यक्षेत्र में आपके काम को सराहा जाएगा और आपके सहकर्मी भी आपका सहयोग करेंगे। आपके स्वास्थ्य जीवन की बात की जाये तो इस सप्ताह आपको अपने पेट और आंखों का विशेष ख्याल रखना होगा। योग-ध्यान करना और शारीरिक काम करने से आपके स्वास्थ्य में जादूई परिवर्तन आ सकते हैं। उपाय- सोमवार और शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं का दान करना आपके लिये शुभ रहेगा।
वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर आपके सप्तम, अष्टम, नवम और दशम भाव में होगा। गोचर के पहले चरण में चंद्रमा सप्तम भाव में अपने उच्च भाव में स्थित होगा, इस भाव को साझेदारी का भाव भी कहा जाता है, इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इसलिये कहा जा सकता है कि वृश्चिक राशि वालों के लिये इस सप्ताह की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी। आपको नए अवसर मिलेंगे और साझेदारी से आपको मुनाफा होगा, काम के संबंध में आपको छोटी दूरी की यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। आपके अंदर रोमांस की भी इस दौरान अधिकता देखी जा सकती हैॆ जिसके कारण आपके पार्टनर को बहुत खुशी महसूस होगी। सप्ताह में आगे चंद्रमा का गोचर अष्टम भाव में होगा जिसे परिवर्तन और अनिश्चितताओं का भाव भी कहा जाता है। इस दौरान आप बिना किसी वजह के चिंताओं में डूबे रह सकते हैं और आपका भावनात्मक आवेश शिखर पर होगा। इस समय आपको थोडा शांत होने की जरुरत है और जीवन का आनंद लेते हुए जीवन की प्रक्रिया पर विश्वास रखने की जरुरत है। ऐसा करके आप जीवन की समस्याओं को ज्यादा आसानी से सुलझा सकते हैं। इसके बाद चंद्र का गोचर आपके नवम और दशम भाव में होगा यह भाव क्रमश: भाग्य और कर्म के भाव हैं। इस समयकाल में आपको अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी, किस्मत आपका साथ देखी और आपके परिवार का लोग आपका सहयोग करेंगे। इस दौरान आप अपने साधनों और संपदा का बहुत अच्छी तरह से उपयोग कर पाएंगे, जिसके चलते आपको लाभ भी प्राप्त होगा। हालांकि कई बार आप खुद में अत्यधिक विश्वास करेंगे और आखिरी समय तक चीजों को टालेंगे, इससे आपको घाटा हो सकता है इसलिये ऐसा करने से बचें। आपके स्वास्थ्य जीवन की बात की जाये तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देना होगा, भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएं और शराब, सिगरेट जैसी चीजों से बचकर रहें। उपाय- जरुरी काम करने से पहले यदि आप अपने माथे पर केसर का तिलक लगाएंगे तो आपके लिये शुभ रहेगा।
धनु का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर आपके षष्ठम, सप्तम, अष्टम और नवम भाव में होगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्र देव आपकी राशि से षष्ठम भाव में विराजमान होंगे जोकि जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों, रोग और प्रतियोगिता का कारक माना जाता है। चंद्रमा की इस स्थिति के कारण बिजनेस में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। हालांकि जो लोग नौकरी पेशा से जुड़े हैं उनके लिये यह समय अच्छा रहेगा, अपने उत्साह को दिखाने के लिये आपको अनुकूल अवसरों की प्राप्ति होगी। आपको वाद-विवाद की स्थिति से बचकर रहने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य को लेकर आपको कोई भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये। सप्ताह के आगे बढ़ने के साथ चंद्रमा का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा जिसे साझेदारी और व्यवसाय का भाव भी कहा जाता है, इस भाव में चंद्रमा पर अशुभ ग्रह राहु और केतु का प्रभाव होगा। चंद्रमा की इस स्थिति के कारण रिश्तों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, खासकर उनके लिये जो शादीशुदा हैं या प्रेम में हैं। इसलिये किसी भी प्रकार के भ्रम और गलतफहमी से बचने के लिए स्पष्ट संचार होना चाहिए। जो लोग जीवन में प्यार चाहते हैं उन्हें इस दौरान अलग-अलग आयु वर्ग से प्रेम प्रस्ताव मिल सकते हैं लेकिन किसी भी रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले आपको अच्छे-बुरे पक्षों पर ध्यान अवश्य देना चाहिये। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा यह भाव शोध और जीवन में परिवर्तन का भाव होता है। यह गोचर उन लोगों के लिये लाभदायक होगा जो किसी तरह का शोध कार्य कर रहे हैं। आपको किसी ऐसे शख्स से लाभ मिल सकता है जिसके बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा कि वह आपके लाभ का कारण बन सकता है। चूंकि इस भाव में चंद्रमा पर बृहस्पति, शनि और मंगल की दृष्टि पड़ रही है इसलिये अपनी अंतर्दष्टि की बात यदि आप मानेंगे तो सही दिशा को प्राप्त करेंगे। सप्ताह का अंत आपके लिये बेहतरीन रहेगा इस दौरान चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा। इस भाव से भाग्य और आध्यत्म पर विचार किया जाता है। इस भाव पर बुध की दृष्टि होने से आप सामाजिक जीवन में थोड़े ज्यादा सक्रिय हो सकते हैं, सोशल मीडिया के जरिये आप लोगों से संपर्क साध सकते हैं और इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। उपाय- गायत्री मंत्र का जाप करना आपके लिये शुभ है।
मकर का साप्ताहिक राशिफल…….

मकर राशि के पंचम, षष्ठम, सप्तम और अष्टम भाव में इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर होगा। सप्ताह की शुरुआत में आपके पंचम यानि बुद्धि के भाव में चंद्रमा की युति शुक्र देव से होने पर आपको कई सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी। यह समय अच्छी योजनाएं बनाने और उन्हें लागू करने के लिये अच्छा है। सप्ताह की शुरुआत उन लोगों के लिये बहुत बेहतरीन रहेगी जो रचनात्मक और कलात्मक कार्य करते हैं। उन छात्रों के लिये भी यह समय अच्छा है जो किसी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं। जो लोग शादी योग्य हैं उन्हें इस दौरान शादी के अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। सप्ताह के अगले भाग में चंद्रमा का गोचर जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव, ऋण, रोग के भाव यानि षष्ठम भाव में होगा, जहां राहु के साथ इसकी युति होगी। यह समय उन लोगों के लिये अच्छा नहीं रहेगा जो किसी भी तरह की साझेदारी में हैं, साझेदार के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं। इस समय किसी भी तरह के लेनदेन में सावधानी बरतें और आंख मूंदकर किसी पर भी भरोसा न करें। इस राशि के शादीशुदा जातकों के जीवन में बी कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। इस गोचर काल के दौरान अपनी माता के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर सप्तम भाव में होगा जोकि साझेदारी और व्यवसाय का भाव कहलाता है। इस भाव में चंद्रमा पर एक से ज्यादा ग्रहों की दृष्टि होगी जिसके कारण आप महत्वकांक्षी बनेंगे और अपने लक्ष्यों को पाने के लिये दृढ़संकल्प बनेंगे। आपको इस दौरान कुछ अच्छे अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। हालांकि इस दौरान आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरुरत है नहीं तो गुस्से की वजह से परिस्थितियां खराब हो सकती हैं। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर अष्टम भाव में होगा। इस भाव से दुर्घटनाओं, अचानक से होने वाली घटनाओं, परिवर्तन आदि के बारे में विचार किया जाता है। इस गोचर काल के दौरान आपको उन संसाधनों का इस्तेमाल करना चाहिये जो आपके पास मौजूद हैं। आपको इस दौरान नियम कानूनों के दायरे में रहकर ही कोई काम करना चाहिये नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। आपके रिश्ते की बात की जाये तो आप बहुत ज्यादा मांग करने वाले और पार्टनर पर आश्रित हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपका साथी खिन्न हो सकता है। इसलिये ऐसा करने से बचें। उपाय- शनि मंत्र के जाप करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
कुंभ का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर आपकी राशि से चतुर्थ, पंचम, षष्ठम और सप्तम भाव में होगा। सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा शुक्र देव के साथ चतुर्थ भाव में स्थित होगा। इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिये शुभ रहेगी और सप्ताह के शुरुआत में आप सुख-सुविधाओं में बढौतरी करेंगे। यह समय उन लोगों के लिये बहुत अनुकूल रहेगा जो प्रॉपर्टी या नया वाहन खरीदने का विचार बना रहे हैं। इस दौरान माता के साथ आपके संबंधों में सुधार आएगा और कोई गलतफहमी यदि आप दोनों के बीच पैदा हुई थी तो वो भी दूर हो जाएगी। इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके पंचम भाव में होगा जहां राहु-केतु का इसपर असर होगा जिसके चलते आपके काम अटक सकते हैं और आपकी उत्पादकता भी कम हो सकती है। यदि किसी काम को पूरा करने की समय सीमा है तो कोई भी वादा करने से पहले सोच विचार अवश्य कर लें। यदि समय पर आप कोई काम पूरा नहीं कर सकते तो कोई वादा न करें, क्योंकि इस दौरान चीजें स्थगित हो सकती हैं। आप भविष्य को लेकर इस दौरान कुछ उलझे हुए रह सकते हैं जिसके कारण आपकी निजी और पेशवर लाइफ पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप योग ध्यान करते हैं तो आपके विचारों में सकारात्मकता आएगी और आप कई चीजों को लेकर स्पष्ट हो पाएंगे। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके षष्ठम भाव में होगा जहां इसपर मंगल, बृहस्पिति और शनि की दृष्टि होगी। यह स्थिति संकेत करती है कि पेशेवर जीवन में आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस स्थिति के कारण आपमें बुरी परिस्थितियों से बचने की शक्ति भी आएगी, लेकिन मानसिक शांति थोड़ी भंग हो सकती है। इसलिये आप शांत रहने की जरुरत है और जो काम आपको दिये गये हैं उनपर ध्यान केंद्रित करने की जरुरत है। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके सप्तम भाव में होगा जिसे साझेदारी और विवाह का कारक भाव माना जाता है। चंद्रमा की इस स्थिति के कारण आपके वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं और जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद पैदा हो सकते हैं। अग्नि प्रधान ग्रह मंगल की दृष्टि के कारण समस्याएं बढ़ने की भी संभावना है। हम आपको यही सुझाव देंगे कि आप अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें और अपने अहंकार को अपने निर्णयों पर हावी न होने दें। उपाय- जरुरतमंदों की सहायता करना आपके लिये शुभ रहेगा।
मीन का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद्रमा का गोचर आपके तृतीय, चतुर्थ, पंचम और षष्ठम भाव में होगा। सप्ताह की शुरुआत आपके लिये अच्छी रहेगी इस दौरान आपकी बुद्धि का स्वामी चंद्रमा आपके तृतीय भाव में रहेगा जिससे पता चलता है कि आपमें रचनात्मकता की आधिकता रहेगी और इस सप्ताह आप कल्पनाशील बने रहेंगे। इसके साथ ही आपके सामने कुछ ऐसे अवसर भी आएंगे जब आप अपने शौक को अपने पेशे में तब्दील कर सकते हैं। आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिये अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की जरुरत है। इस राशि के जो जातक उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं उनके लिये समय अच्छा रहेगा, आपको अच्छी संभावनाएं मिलेंगी। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा का गोचर आपके चतुर्थ भाव में होगा जहां इसकी युति राहु के साथ होगी। इस गोचरीय स्थिति के कारण आप तनाव की स्थिति में आ सकते हैं और किसी तरह का भय आपके अंदर हो सकता है, इसकी वजह से आपकी मानसिक शांति पर भी प्रभाव पड़ेगा। चूंकि चौथा घर आपके घर और सुख के बारे में बताता है इसलिये इस दौरान किसी वाहन या घर के किसी सामान के रिपेयर का काम आप कर सकते हैं। इस काम पर आपकी जमा पूंजी और समय लग सकता है। आपको कामकाज से संबंधित कोई निर्णय इस दौरान नहीं लेना चाहिये क्योंकि इसके लिये यह समय अच्छा नहीं है। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये अच्छी नींद लें और आराम करें। सप्ताह के अगले भाग में चंद्रमा का गोचर आपके पंचम भाव में होगा, इस भाव से आपकी बुद्धि और प्रेम का पता चलता है। यह गोचरीय स्थिति आपके लिये लाभदायक रहेगी क्योंकि इस दौरान आपको कई नये अवसर मिलेंगे और इन अवसरों का सही से इस्तेमाल करके आप अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं। यह समय छात्रों के लिये भी अच्छा रहेगा क्योंकि ज्ञान और जानकारियां बढ़ाने के लिये यह अच्छा समय है। पेशेवर लोगों को अपनी रचनात्मकता दिखाने का इस दौरान अच्छा अवसर प्राप्त होगा। लेकिन चंद्रमा पर एक से ज्यादा ग्रहों की दृष्टि होने के कारण आपके जीवन में भटकाव और उलझनें आ सकती हैं। इसलिये आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि आप किसी एक काम पर ध्यान लगाएं और उसके खत्म होने के बाद ही आगे बढ़ें। सप्ताह के अंत में चंद्रमा का गोचर आपके षष्ठम भाव में होगा। यह भाव बाधा, ऋण और अभावों का होता है इस भाव में चंद्रमा के गोचर से पेशेवर जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। चंद्रमा से आपके संतान के बारे में भी पता चलता है इसलिये इस दौरान संतान को लेकर भी आपको कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। आपके रिश्तों की बात की जाए तो आवेग में आकर इस दौरान आपको कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिये। उपाय- सोमवार और शुक्रवार को सफेद वस्तुओं का दान करना आपके लिये शुभ रहेगा।

Translate »