तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

म्योरपुर सोनभद्र (विकास अग्रहरि/पंकज सिंह)

– अच्छे संस्कार अच्छे व्यक्तित्व के निर्माण में सहायक – मुख्य अतिथि- राजन चौधरी(पूर्व जज)

-अपने साहस की परीक्षा स्वयं लेना चाहिए जिससे खुद के अंदर की नेतृत्व क्षमता को पहचान सके।- मनोज मिश्रा (वरिष्ठ अधिवक्ता)

म्योरपुर विकासखण्ड के लिलासी स्थित राजा चन्डोल इंटर कॉलेज में नेहरू युवा केन्द्र सोनभद्र तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ।

तीन दिवस के प्रशिक्षण में दुद्धी,म्योरपुर और बभनी के कुल 40 प्रशिक्षु प्रशिक्षित हुए। प्रशिक्षण के दौरान अनुशासन,समय का पालन, स्वच्छता, मानवीय गुण तथा प्रशिक्षण केंद्र का व्यवस्था सम्बन्धी बातों के सभी बिन्दुओ को राज्य प्रशिक्षक मनोज कुमार शर्मा तथा इरफान कुरैशी(प्रशिक्षक) द्वारा बताया गया।
समापन कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व जज राजन चौधरी द्वारा स्वामी विवेकानन्द के तस्वीर पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलित किया गया। प्रशिक्षुओ में से अपने ब्लॉक का नेतृत्व कर रहे दुद्धी ब्लॉक से विनोद यादव, म्योरपुर ब्लॉक से दीपक कुमार ,बभनी ब्लॉक से हेमन्त कुमार तथा युवती वर्ग से मनोरमा ने प्रशिक्षण में सीखाये गए और प्रशिक्षण केंद्र के व्यवस्था की समीक्षा में अपनी अपनी बातें कही। प्रशिक्षुओ की बातों से मुख्य अतिथि प्रभावित होते हुए प्रशिक्षकों की तारीफ भी किये।

कार्यक्रम का संचालन राज्य प्रशिक्षक मनोज कुमार शर्मा द्वारा किया गया।
विशिष्ट अतिथि एड0 मनोज मिश्रा ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण का महत्व माँ को गोद से ही आरम्भ हो जाता है। प्रशिक्षण के बिना जीवन जीने की शैली से हम अनभिज्ञ रह जाते है।हमे अपने साहस की पहचान स्वयं करनी चाहिए जिससे खुद का मूल्यांकन कर अपने अंदर नेतृत्व क्षमता को विकसित किया जा सके। युवाओं को स्वामी विवेकानंद से परिचय कराते हुए उन्होंने कहा कि विवेकानंद जी के बातों को जीवन मे आत्मसात करने की आवश्यक्ता है। ऐसे कार्यक्रम युवकों का सही मार्गदर्शन करता है। कार्यक्रम में आये जिला अल्प बचत अधिकारी संतलाल ने प्रशिक्षुओ को कई योजनाओं की जानकारी दी और हक (अधिकार) सम्बन्धी बातों पर प्रशिक्षुओ से चर्चा किया।
मुख्य अतिथि पूर्व जिला जज राजन चौधरी ने समय पालन विषय पर जोर देते हुए युवकों को समय की अहमियत और समय के सदुपयोग सम्बन्धी बातों को बताया। उन्होंने कहा कि कठिनाइयों का सामना कर आगे बढ़ना ही जिंदगी है, हमे सभी कठिनाइयों का सामना करना है चाहे कठिनाइयां किसी भी क्षेत्र की हो। नौकरी सम्बन्धी बातों पर भी उन्होंने युवकों का मार्गदर्शन किया। जिला युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र सोनभद्र अनिल कुमार सिंह ने युवाओं को सामाजिक कार्यो में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया उन्होंने कहा कि स्वयं की शक्ति पहचाने तथा उसे और बेहतर बनाने के लिए हरदम मेहनत करना चाहिए।
विद्यालय के प्रबंधक डॉ0 लखनराम ‘जंगली’ ने प्रशिक्षण समापन कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। प्रशिक्षुओ को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समयबद्धता जीवन मे सबसे अधिक मूल्यवान है। स्वाभिमान और अभिमान में अंतर स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि मर्यादा के साथ जीना जीवन का सबसे अच्छा पहलू है।
तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रशिक्षित हुए प्रशिक्षुओ को प्रमाण पत्र बांटकर समापन किया गया। समापन कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि पूर्व जज राजन चौधरी , विशिष्ट अतिथि एड0 मनोज मिश्रा, जिला युवा समन्वयक अनिल कुमार सिंह, जिला अल्प बचत अधिकारी संतलाल, दिलीप कुमार लेखाकार, मदनलाल कार्यालय सहायक, डॉ0लखन राम जंगली, राज्य प्रशिक्षक मनोज कुमार शर्मा, इरफान कुरैशी, एड0 रविकांत गुप्ता, विनीत कुमार, रामसागर,विद्यालय केअध्यापक कमलेश कुमार, आशिष गुप्ता, प्रशिक्षु हेमन्त, विनोद, दीपक, मनोरमा, अंजली समेत प्रशिक्षु और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Translate »