अंदर से ऐसे दिखती है महाकाल एक्सप्रेस, इन स्टेशनों का यह है किराया

बनारस से इंदौर के लिए चलने वाली है ट्रेन, पीएम नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखा कर करेंगे रवाना

संजय सिंह

वाराणसी। काशी विश्वनाथ से महाकाल की नगरी तक सीधे जोडऩे वाली महाकाल एक्सप्रेस में यात्रियों की सुविधा का खास ध्यान रखा गया है। ट्रेन में लोगों को सारी सुविधा मिलेगी। सभी कोच में सीसीटीवी कैमरों के साथ सीट भी बेहद आरामदायक बनायी गयी है। शुक्रवार की शाम को इस ट्रेन का बनारस से सुल्तानपुर तक ट्रायल होगा। 16 फरवरी को पीएम मोदी बनारस से ही इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। आम लोगों के लिए 20 फरवरी से यह ट्रेन उपलब्ध रहेगी।

देश की तीसरी ट्रेन महाकाल एक्सप्रेस बेहद खास होने वाली है। ट्रेन में हमसफर के कोच लगाये गये हैं। कोच में एलईडी लाइट के साथ दो-दो चार्जिंग प्वाइंट भी उपलब्ध होगा। सभी कोच में चार-चार सीसीटीवी लगे हैं जो यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से बेहद लाभदायक साबित होंगे। ट्रेन में अभी तृतीय श्रेणी के 12 कोच लगाये जायेंगे। इसके बाद यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कोचों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। ट्रेन में सभी को शुद्ध शाहकारी भोजन दिया जायेगा। भोजन बनाने क ेलिए शोधित पानी का उपयोग होगा। ट्रेन के पेंट्रीकार की सफाई फाइव स्टार जैसी रहेगी। वॉश रूम में बच्चों के लिए स्टैंड बनाया गया है इससे उनकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी। वॉश रूम में फूलों की सुगंध से गमकेगा। इससे यात्रियों को गंदगी का एहसास नहीं होगा।

*1951 रुपये होगा बनारस से इंदौर का किराया*
बनारस से इंदौर का किराया 1951 रुपये होगा। इसमे खाने व नाश्ते का पैसा भी जुड़ा रहेगा। बनारस से प्रयागराज जाने के लिए 737, लखनऊ का 679, कानपुर का 980, बीना का 1463, संत हिरदारम नगर का 1599, उज्जैन का 1803 व इंदौर का किराया 1951 रुपया निर्धारित किया गया है। इस ट्रेन से का सबसे अधिक फायदा काशी विश्वनाथ से महाकाल का दर्शन करने वालों को होगा। जो रात भर का सफर करके दोनों जगहों पर जाकर दर्शन कर लेंगे।

Translate »